जिला न्यायिक परिसर में कानूनी जागरूकता के लिए माइक्रो शिविर का आयोजन

Font Size

– शिविर में विभिन्न सरकारी विभागों ने स्टॉल लगाकर दी जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी

गुरुग्राम। आजादी के अमृत महोत्सव के दृष्टिगत व नालसा के आदेशानुसार गुरुग्राम जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा ज़िला न्यायालय परिसर में माइक्रो शिविर का आयोजन किया गया।

जिला न्यायिक परिसर में कानूनी जागरूकता के लिए माइक्रो शिविर का आयोजन 2जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव एवं सीजेएम ललिता पटवर्धन ने बताया कि देश की अमृत महोत्सव श्रंखला के तहत इस शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें विभिन्न सरकारी विभागों ने स्टॉल लगाकर उनके विभाग द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं व नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक किया । उन्होंने बताया कि शिविर में काफी संख्या में लोग अपनी समस्याएं लेकर आये थे जिनका मौके पर ही निवारण किया गया।

श्रीमती पटवर्धन ने बताया कि माइक्रो शिविर में मॉस्क व सेनिटाइजर वितरण के साथ साथ कानूनी अधिकारों से संबंधित पुस्तकों व पम्पलेट का वितरण भी किया गया।वहीं आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य जाँच शिविर, योगा शिविर और मुफ़्त दवाइयाँ भी वितरित की गयी। इस दौरान शिविर में आने वाले लोगों को 12 मार्च को आयोजित होने वाली लोक अदालत की भी जानकारी प्रदान की गई।

उन्होंने बताया कि कोई विवाद कोर्ट में लंबित है या फिर कोई विवाद अभी कोर्ट में पहुंचा ही नहीं है और कोई पक्ष आपसी समझौता से विवाद को निपटाना चाहता है तो उसे लोक अदालत में रखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त एसिड हमला, नाबालिक का शारीरिक शोषण, मानव तस्करी से पीड़ित का पुनर्वास, यौन उत्पीड़न, मृत्यु, स्थाई विकलांगता, आंशिक विकलांगता आदि मामलों में हरियाणा पीड़ित मुआवजा योजना के अंतर्गत पीड़िता को मुआवजा दिलवाने के लिए प्राधिकरण से संपर्क किया जा सकता है।

इस दौरान श्रीमती पटवर्धन ने शिविर में लगाई गई विभिन्न स्टॉल पर दी जा रही सेवाओं का जायजा भी लिया।

You cannot copy content of this page