अब विराट ने संभाली कमान,युवराज वापस आए

Font Size

भारतीय क्रिकेट के नये युग की शुरुआत

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी द्वारा कप्तानी छोड़ने की घोषणा व विराट कोहली को आधिकारिक रूप से सभी प्रारूपों में टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त करना भारतीय क्रिकेट के  नये युग की शुरुआत के संकेत हैं. कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. इस टीम में  युवराज सिंह और आशीष नेहरा की भी वापसी हुयी  है। अब पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम का हिस्सा होंगे.

 

राष्ट्रीय चयन समिति ने दिल्ली के युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को टी20 टीम में शामिल किया है जिसे धोनी का उत्तराधिकारी माना जा रहा हैं।चयन समिति की बैठक को लेकर हाई वोल्टेज  ड्रामा भी देखने को मिला. लगभग तीन घंटे के बाद लोढा समिति की स्वीकृति मिली और फिर बैठक शुरू हुयी.  आज की बैठक बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने बुलाई। उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते बीसीसीआई के सभी आला अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया था। अजिंक्य रहाणे को टी20 टीम से बाहर कर दिया गया है। पंत को बल्लेबाज के रूप में उनकी जगह टीम में शामिल किया गया है।

 

विराट वनडे और ट्वंटी-20 टीमों के एकसाथ कप्तान के रूप में अपनी पहली जिम्मेदारी इंग्लैंड के खिलाफ 15 जनवरी से शुरु होने वाली दोनों सीरीज में संभालेंगे। विराट अब इस तरह खेल के तीनों प्रारूप में भारत के कप्तान बन गए हैं।

प्रसाद ने पूर्व कप्तान धोनी की सराहना की . उन्होंने कहा कि हमें पता है कि माही क्या चीज था, वह प्रकृति से कप्तान है. युवराज रणजी ट्राफी में काफी अच्छी फार्म में रहे और इस दौरान उन्होंने पांच मैचों में 84 की औसत से 672 रन बनाए। इसमें बड़ौदा के खिलाफ 260 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा। इसके बाद उन्हें अपनी शादी के लिए ब्रेक लिया।

टीम में युवराज सिंह की वापसी हुई है। इंडिया-ए और इंग्लैंड इलेवन के बीच 50 ओवर के ये दोनों प्रैक्टिस मैच 10 और 12 जनवरी को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले जाएंगे।

धोनी के वनडे और टी-20 में कप्तानी छोड़ने के बाद उन्हें ये जिम्मेदारी मिली है। एमएस धोनी बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज टीम का हिस्सा हैं। टी 20 टीम में आशीष नेहरा को भी जगह दी गई है।

वनडेः विराट कोहली (कप्तान), एमएस धोनी, केएल राहुल, शिखर धवन, मनीष पांडे, केदार जाधव, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव।

टी20 टीम के सदस्य : 

विराट कोहली (कप्तान), एमएस धोनी, मंदीप सिंह, केएल राहुल, युवराज सिंह, सुरेश रैना, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, मनीष पांडे, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा।

You cannot copy content of this page