शेयर मार्केट में गिरावट ने दुनिया के अमीरों को दिया बड़ा झटका : गौतम अडानी ने मुकेश अम्बानी को पछाड़ा , एशिया के सबसे अमीर बने

Font Size

नई दिल्ली :  पिछले कुछ दिनों में शेयर मार्केट में आई गिरावट ने दुनिया में अमीरों की संपत्ति में बड़ा उलटफेर कर दिया. इससे भारत और एशिया ही नहीं बल्कि दूसरे देशों के अमीर लोगों को भी बड़ा झटका लगा है. खबर है कि अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani)  अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को  इसी रेस में पछाड़ दिया है. दूसरी तरफ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूचि का क्रम भी बदल गया. अब गौतम अडानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की जगह लेते हुए दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति का तगमा हासिल कर लिया.

मिडिया की खबर के अनुसार फोर्ब्स ने रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स (Forbes Real Time Billionaire Index) जारी किया है . इस इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी की संपत्ति 90.1 अरब डॉलर हो गई है जबकि मुकेश अंबानी का नेटवर्थ 89.4 बिलियन डॉलर  हो गया है. गौतम अडानी ने न केवल मुकेश अंबानी बल्कि मेटा के मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को भी  इस मामले में पछाड़ दिया है. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का नाम अभी भी पूर्ववत हैं . इस इंडेक्स के अनुसार एलन मस्क (Elon Musk) अब भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति  बने हुए हैं . उनका नेटवर्थ 232.3 बिलियन डॉलर बताया गया है.

फोर्ब्स के अनुसार, मुकेश अबानी की संपत्ति शेयर में आई गिरावट के कारण पिछले 1 दिन में 2.2 बिलियन डॉलर कम हो गई.  उनकी कुल संपत्ति 89 बिलियन डॉलर पर आ गई। पिछले 24 घंटे में गौतम अडानी एंड फैमिली की संपत्ति में भी  672 मिलियन डॉलर की गिरावट रही है.  अगर दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk की बात की जाए तो पिछले 1 दिन में उनके नेटवर्थ में 3.3 बिलियन डॉलर की गिरावट आई . इसके बावजूद एलन मस्क फोर्ब्स इंडेक्स में एक नंबर पर जमे हुए हैं . अमेजन के जेफ बेजोस की संपत्ति में भी आई गिरावट की वजह से वह 1 पायदान नीचे खिसककर तीसरे स्थान पर आ गए .

शेयर बाजार में आई गिरावट की आंधी में मेटा के मार्क जुकरबर्ग को सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा है. उनकी कंपनी के शेयरों में गुरुवार को 26 फीसदी की गिरावट देखी गई. उऩकी संपत्ति में 26 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली .

%d bloggers like this: