मंगलवार को जिला में कहाँ और कौन सी वैक्सीन लगेगी ?

Font Size

covid 19 vaccination

मंगलवार को जिला में वैक्सीनेशन अभियान के तहत 63 टीकाकरण केन्द्रों पर लगेगी कोविशिल्ड की पहली, दूसरी व 30 केन्द्रों पर बूस्टर डोज
– ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग कर आने वाले नागरिकों को 37 केंद्रों पर बूस्टर डोज़ के रूप में लगाई जाएगी कोवैक्सीन
– सभी केंद्रों पर पहले आओ पहले लगवाओ की तर्ज पर लगेगी वैक्सीन

covid 19 vaccinationगुरुग्राम:(covid 19 vaccination) जिला में वैक्सीनेशन अभियान के तहत मंगलवार को 63 केन्द्रों पर कोविशिल्ड की पहली व दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। वहीं बूस्टर डोज़ के माध्यम से स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक आयु के वे लोग जो गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त हैं, उनको आज 30 केन्द्रों पर कोविशिल्ड के टीके लगाए जाएंगे। इसके साथ ही जिला में कोवैक्सीन के रूप में 01 केन्द्र पर दूसरी डोज व 37 केंद्रों पर ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग कर आने वाले लोगों को बूस्टर डोज के टीके लगाए जाएंगे। वहीं सेक्टर 31 स्थित पॉलीक्लीनिक में स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई जाएगी।

शिक्षा व नौकरी के लिए विदेश जाने के लिए चयनित नागरिक सेक्टर 31 पॉलीक्लीनक में जाकर अपना कोविशिल्ड का दूसरा टीका लगवा सकते हैं। इस केंद्र पर वैक्सीन के पचास स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही इस स्वास्थ्य केंद्र पर स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। यहाँ दूसरी डोज़ के रूप में सौ स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

इसके अतिरिक्त जिन नागरिकों को कोविशिल्ड का पहला या दूसरा टीका लगवाना है वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपनी कोरोना रोधी वैक्सीन लगवा सकता है। मंगलवार को 63 टीकाकरण केंद्रों पर उपर्युक्त वैक्सीन के कुल 16 हजार 300 स्लॉट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही 30 केन्द्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक आयु के वे लोग जो कॉर्बिटी से प्रभावित उनके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से 11 हजार 70 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

बूस्टर डोज़ के लिए किसी प्रकार के नए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है। वहीं जिन नागरिकों को कोवैक्सीन के रूप में अपनी दूसरी डोज़ लगवानी है उनके लिए कृष्णा चौक स्थित यूनिवर्सल प्रोपर्टी पर 100 स्लॉट की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही जिनको कोवैक्सीन के रूप में बूस्टर डोज लगवानी है उनके लिए 37 केंद्रों 470 स्लॉट उपलब्ध करवाए गए हैं ।

वहीं जिला में 47 विभिन्न क्षेत्रों में डोर टू डोर अभियान के तहत कोविशिल्ड व कॉवेक्सीन के टीके लगाए जाएंगे।
वैक्सीनेशन कार्य देख रहे गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है। सभी सेंटरों पर पहले आओ पहले लगवाओ की नीति के आधार पर वैक्सीन लगेगी।

covid 19 vaccination covid 19 vaccination covid 19 vaccination covid 19 vaccination covid 19 vaccination

Table of Contents

You cannot copy content of this page