गुरुग्राम में अब आप व्हाट्सएप पर भी ले सकते हैं कोरोना संबधी जानकारी

Font Size

– गुरुग्राम जिला प्रशासन ने शुरू की चैटबोट की नई पहल

– आमजन को कोरोना संबंधी जानकारियां व्हाट्सएप पर भी होंगी उपलब्ध

गुरुग्राम, 20 जनवरी। गुरुग्राम जिला प्रशासन द्वारा जिलावासियों की कोरोना संक्रमण संबंधी जिज्ञासाओं के समाधान के लिए चैटबॉट सुविधा की नई पहल शुरू की गई है। इस सुविधा का शुभारंभ आज गुरूग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग ने अपने कार्यालय से किया। अब जिलावासी मोबाइल नंबर- 9643277788 पर व्हाट्सएप चैट के माध्यम से कोरोना संबंधी जानकारियां ले सकते हैं।

इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने बताया चूंकि हर व्यक्ति आज अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप का प्रयोग कर रहा है इसलिए गुरुग्राम जिला प्रशासन ने व्हाट्सएप चैटबोट के माध्यम से लोगों को कोरोना के बारे में जागरूक करने का माध्यम अपनाया है। तकनीक के इस दौर में आज ज्यादातर लोग व्हाट्सएप मोबाइल एप्लीकेशन से जुड़े हुए हैं , ऐसे में उनके लिए व्हाट्सएप चैट बोट के माध्यम से जानकारी प्राप्त करना आसान होगा। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने सूचनाओं के प्रसार का सरलीकरण कर दिया है।

व्हाट्सएप चैट बोट शुरू करने के लिए व्यक्ति को केवल मोबाइल नंबर 9643277788 पर व्हाट्सएप से एक मैसेज भेजना है, यह सुविधा शुरू हो जाएगी। उसके बाद आप चैट करते हुए समस्त जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।चैटबॉट सुविधा के माध्यम से लोग कोविड टैस्ट, डॉक्टरी परामर्श, एम्बुलेंस सेवा, ऑक्सीजन बुकिंग, मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं , मूवमेंट पास सहित अन्य सेवाएं, कोविड देखभाल केन्द्र, अंतिम संस्कार सेवाएं, कोविड सामान्य प्रश्नो सहित अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

डॉ गर्ग ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण संबंधी मामलों में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में जरूरी है कि लोगों की कोरोना संक्रमण संबंधित शंकाओ को समय रहते दूर किया जाए और उन्हें टेस्टिंग, वैक्सीनेशन तथा अस्पतालों के बारे में जानकारी तत्काल मिले। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिलावासी का जीवन अमूल्य है और जिला प्रशासन लोगों के स्वास्थ्य को लेकर किसी प्रकार का जोखिम नहीं उठाना चाहता। आज कोरोना को लेकर सोशल मीडिया आदि पर कई प्रकार की अफवाहें है, जिससे आमजन में भय का वातावरण बना हुआ है। ऐसे में जरूरी है कि लोगों तक कोरोना के बारे में सही जानकारी पहुंचाई जाए। इस सुविधा से कोविड-19 के बारे में शंकाओं का समाधान किया जाएगा। इसके अलावा, चैटबॉट के माध्यम से लोग फ्री डॉक्टरी कंसल्टेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं , लोग आरटी पीसीआर टेस्ट सेंटरों और कैंप के बारे में और कोविड-19 अस्पतालों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उपायुक्त ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना संक्रमण को लेकर अफवाहों पर ध्यान ना दें और इसके बारे में सही जानकारी प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप चैटबोट शुरू करें। इसके अलावा, जिला प्रशासन के कोविड हेल्पलाइन नंबर-1950 पर भी संपर्क किया जा सकता है । कोरोना संक्रमण से ठीक होने के लिए जरूरी है कि मरीज उचित डॉक्टरी परामर्श से ही अपना इलाज करवाएं और बिना डॉक्टरी सलाह के दवाइयां ना लें। उन्होंने यह भी अपील की है कि वे चैटबोट सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाएं और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियां बरतें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें, फेस मास्क का प्रयोग करें और सामाजिक दूरी बनाएं रखें।

You cannot copy content of this page