हरहित रिटेल योजना ने प्रदेश के युवाओं को उपलब्ध कराए स्वरोजगार के नए अवसर : राकेश दौलताबाद

Font Size

harit retail scheme

  • प्रदेश में 85 दिन में खुले 200 स्टोर, सरकार का पांच हजार स्टोर खोलने का है लक्ष्य
  • परिवार पहचान पत्र से चिन्हित बीपीएल परिवारों को आवेदन में मिलेगी प्राथमिकता
  • योजना में उत्पादक, खरीदार व संचालक सभी का हित समाहित

 

harit retail schemeगुरुग्राम: (harit retail scheme) प्रदेश सरकार की जनसेवा व विकास यात्रा में समाज के सभी तबकों को साथ लेकर चलने के मूल मंत्र ‘सबका साथ सबका विकास’ के उद्देश्य के साथ शुरू की गई ‘हरहित’ योजना प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार के नए अवसर उपलब्ध करवा रही है। अपने नाम में निहित अर्थ यानी हरहित को परिभाषित करती यह योजना इसकी रिटेल चैन से जुड़े सभी लोगों के लिए हितकारी साबित हो रही है।

 

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्री के चैयरमेन राकेश दौलताबाद ने कहा कि प्रदेश के शहरों में आधुनिकता के साथ साथ मॉल कल्चर में किराना स्टोर का भी अभूतपूर्व विकास हुआ है। इन स्टोर्स में ग्राहकों को एक ही छत के नीचे विभिन्न उत्पादों की वैरायटी कम दाम पर उपलब्ध करवायी जा रही है। लेकिन प्रदेश के ग्रामीण अंचल के लोग अभी भी इस प्रकार की आधुनिक सुविधाओं से अछूते थे। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 17 अक्टूबर को शहर के साथ साथ ग्रामीण अंचल के उपभोक्ताओं के हितों व युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए इस योजना का शुभारंभ किया है।

श्री दौलताबाद ने कहा कि इस योजना के तहत परिवार पहचान पत्र योजना के माध्यम से चिन्हित किये गए बीपीएल परिवारों को हर हित स्टोर योजना में प्राथमिकता दी जा रही है । मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत चिन्हित लाभार्थी विशेष तौर पर जिनकी सालाना आय एक लाख रुपए से कम है, उनको स्टोर के इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में 50 हजार रुपए तक की मदद की जाएगी ।

इसके अलावा, इस योजना के तहत उनके लोन का दो साल का ब्याज सरकार वहन करेगी । साथ ही इस योजना के तहत जिनकी सालाना आय एक लाख रुपए से कम है, उनको स्टोर की सिक्योरिटी जमा राशि मात्र पांच हजार रुपये देनी होगी ।


श्री दौलताबाद ने कहा कि हरहित स्टोर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को शामिल कर, उनके लिए उपभोक्ता बाजार की स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का मार्ग प्रशस्त किया जा रहा है। इसके साथ ही सरकार ने हरहित योजना के तहत हरहित रिटेल स्टोर में अंत्योदय का भाव रखते हुए मल्टीनेशनल कंपनियों के उत्पादों के साथ साथ छोटे उद्यमियों द्वारा बनाए गए उत्पादों को एक सही प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया है।


हरियाणा कृषि उद्योग निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री रोहित यादव ने कहा कि हर हित रिटेल योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में तीन हजार आबादी पर तथा शहरी क्षेत्र में 10 हजार आबादी पर इस प्रकार का एक स्टोर खोला जा रहा है । एमएसएमई , लघु औद्योगिक इकाइयों तथा सहकारी क्षेत्र की इकाइयों के अलावा महिलाओं के सैल्फ हैल्प ग्रुप द्वारा तैयार गुणवत्ता के उत्पाद यहां पर बाजार से कम भाव पर मिल रहे हैं। सारे सामान की बिक्री कम्प्यूटरीकृत प्रणाली से है ।

उन्होंने बताया कि स्टोर में लोकल निर्माताओं से लेकर मल्टीनेशनल कंपनियों के करीब 1000 उच्चतम गुणवत्ता युक्त उत्पाद उपलब्ध करवाए गए हैं । स्टोर में घरेलू उत्पाद जिसमें खाद्य पदार्थ, किराना, फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स, घरेलू देखभाल और व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद शामिल है।


श्री यादव ने बताया कि हरहित स्टोर के लिए आवेदक की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच व उसका बारवीं पास होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि आवेदक उसी गांव का निवासी होना चाहिए जिस गांव में वह आवेदन कर रहा है। यदि एक गांव से अधिक आवेदन मिलते है तो उसमें प्राथमिकता क्रम में पहले महिला, फिर परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चिन्हित बीपीएल परिवार, उसके बाद दिव्यांग व्यक्ति व अंत में व्यापार में अनुभवी युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

आवेदक को ₹10 हजार रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट व ₹35 हजार रुपए व्यापार सदस्यता शुल्क के रूप में जमा कराने होंगे। इसके साथ ही आवेदक के साथ 5 साल का अनुबंध किया जाएगा कि वे भविष्य में स्टोर को किसी अन्य व्यक्ति को नहीं बेचेंगे।

 

हरहित स्टोर लेने के फायदे

हरहित स्टोर के संचालकों को मार्केटिंग में सपोर्ट, टाइम टू टाइम ट्रेनिंग, कस्टमर के लिए योजना और छूट, स्टोर पर डोर स्टेप डिलीवरी, बैंक से मुद्रा लोन लेने की सुविधा, गुणवत्ता व जल्द बिक्री होने वाले उत्पाद इसकी मुख्य विशेषता है। उन्होंने कहा कि हरहित योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए www.harhith.com पर विजिट करने के साथ साथ टोल फ्री नंबर 9517951711 पर संपर्क किया जा सकता है।

 

प्रदेश में 85 दिन में खुले 200 स्टोर, गुरुग्राम व हिसार जिला में खुले सर्वाधिक स्टोर

श्री यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के सराहनीय प्रयास से 17 अक्टूबर 2021 से अभी तक यानी 85 दिनों में कुल 200 स्टोर खुल चुके है ।इनमें गुरुग्राम जिला में कुल 20, रेवाड़ी जिला में 17, जींद में 8, भिवानी में 12, हिसार में 20, कैथल में 10, रोहतक में 7 व यमुनानगर में 10 चरखी दादरी में 4, पलवल में 14, सोनीपत में 10 स्टोर, पंचकूला 2, मेवात 6, महेंद्रगढ़ में 11, कुरुक्षेत्र में 11 तथा अंबाला में 3 और करनाल में 6, झज्जर में 8, फतेहाबाद में 7 और फरीदाबाद में 2, पानीपत में 4 स्टोर, सिरसा में 8 हर हित स्टोर खोले गए है। उन्होंने बताया कि सरकार की योजना है कि भविष्य में प्रदेश में ऐसे पांच हजार स्टोर खोले जाए।

harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme harit retail scheme

You cannot copy content of this page