आज से देश में कोविड 19 टीके की बूस्टर डोज लगाने का काम शुरू : दिल्ली में 1000 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हो गए

Font Size

covid 19 booster shot

covid 19 booster shotनई दिल्ली : कोरोना संक्रमण की रफ़्तार तेज होने के साथ ही आज से देश में कोविड 19  टीके की बूस्टर डोज (covid 19 booster shot) लगाने का काम शुरू हो रहा है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित कार्यक्रम के अनुसार इस वैक्सीनेशन अभियान की लोगों को प्रतीक्षा थी .अब   60 साल से ज्यादा उम्र के  ऐसे बुजुर्ग बूस्टर डोज लगवा सकेंगे  जिन्हें अन्य प्रकार की गंभीर बिमारी है .

इस अभियान के तहत हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी बूस्टर डोज आज यानी सोमवार से लगाई जानी है. देश में हेल्थ केयर वर्कर्स की संख्या  लगभग  1 करोड़ है.  इनमें डॉक्टर, नर्स, हॉस्पिटल स्टाफ, आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर्स शामिल हैं.

इनके अलावा फ्रंटलाइन वर्कर्स की संख्या  भी 2 करोड़ है. इसमें पुलिसकर्मी, केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान, सेना के जवान, होम गार्ड, सिविल डिफेंस संगठन, डिजास्टर मैनेजमेंट वॉलिंटियर्स, नगर निकाय कर्मी शामिल हैं.

दूसरी तरफ देश के सभी राज्यों में पहली और दूसरी लहर की तरह ही स्वास्थ्य कर्मी बड़े पैमाने पर संक्रमित होने लगे हैं.  अकेले दिल्ली में  1000 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हो गए हैं. इसमें से एम्स में 200, सफदरजंग में 165, लेडी हार्डिंग में 100, RML में 110, लोकनायक अस्पताल में 30, जीटीबी में 50, आंबेडकर अस्पताल में 21, हिंदूराव अस्पताल में 18, डीडीयू में 22, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 20 स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव हैं.

देश में 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों की आबादी करीब 12 करोड़ है. उन्हें बूस्टर डोज  के लिए बीमारी के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है.  डॉक्टर की सलाह के बाद ही बूस्टर डोज लेने को कहा गया है साथ ही दूसरी डोज लेने के 9 महीने बाद बूस्टर डोज लग सकती है.

covid 19 booster shot covid 19 booster shot covid 19 booster shot covid 19 booster shot covid 19 booster shot

Table of Contents

You cannot copy content of this page