शीतकालीन ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाले मोहम्मद आरिफ खान को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल किया गया

Font Size

नई दिल्ली :   खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने फरवरी में बीजिंग, चीन में होने जा रहे शीतकालीन ओलंपिक तक अल्पाइन स्कीइंग एथलीट मोहम्मद आरिफ खान को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) के कोर ग्रुप में शामिल करने की मंजूरी दे दी है।

 

खान शीतकालीन ओलंपिक में स्लालोम और जायंट स्लालोम स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे। उन्हें चीन में होने वाले बड़े कार्यक्रम से पहले यूरोप में प्रशिक्षण और उपकरणों की खरीद के लिए ‘टॉप्स’ के तहत 17.46 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। खान का मौजूदा ट्रेनिंग बेस ऑस्ट्रिया में है, जहां उनके साथ उनके कोच और फिज़ियो भी हैं।

शीतकालीन ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाले मोहम्मद आरिफ खान को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल किया गया 2एमओसी ने खान के लिए कुल 35 दिनों के यूरोपीय प्रशिक्षण शिविर की मंजूरी दी थी, जो शीतकालीन ओलंपिक के लिए उनकी क्वालिफिकेशन के बाद से शुरू हो गई थी। उन्होंने पिछले साल दिसंबर में मोंटेनेग्रो में एक मुकाबले में जायंट स्लालोम में कोटा जीता था। एक महीने पहले, उन्होंने स्लालोम इवेंट के लिए कोटा स्थान अर्जित किया। इस उपलब्धि ने खान को दो अलग-अलग शीतकालीन ओलंपिक आयोजनों में सीधे कोटा स्थान जीतने वाला पहला भारतीय बनने का अनूठा गौरव दिलाया, इसके अलावा वे शीतकालीन ओलंपिक खेल 2022 में अपनी जगह पक्की करने वाले देश के पहले एथलीट भी हैं।

 

गुलमर्ग से आने वाले इस एथलीट ने 2011 में उत्तराखंड में आयोजित दक्षिण एशियाई शीतकालीन खेलों में स्लालोम और जायंट स्लालोम स्पर्धाओं में दो स्वर्ण पदक जीते थे।

You cannot copy content of this page