प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 4 जनवरी को दो पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा करेंगे : 4800 करोड़ रु की देंगे सौगात

Font Size

नई दिल्ली ;  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 4 जनवरी यानी मंगलवार को मणिपुर और त्रिपुरा  दो पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा करेंगे। इंफाल में 4800 करोड़ रु  की 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे। । इसके बाद अगरतला यानी त्रिपुरा में वह महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे. वहाँ दो प्रमुख विकास योजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

 

 

मणिपुर में प्रधानमंत्री :

मंगलवार को मणिपुर दौरे में प्रधानमंत्री लगभग रुपये की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। साथ ही 9 परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे । ये परियोजनाएं सड़क अवसंरचना, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, शहरी विकास, आवास, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, कला और संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों से संबंधित हैं।

कनेक्टिविटी में सुधार के लिए देशव्यापी परियोजनाओं के अनुरूप, प्रधान मंत्री 1700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे। 110 किलोमीटर से अधिक की लंबाई वाले इन राजमार्गों का निर्माण, क्षेत्र की सड़क संपर्क में सुधार के लिए एक बड़ा कदम होगा।

एक और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा जो इंफाल से सिलचर के लिए साल भर की निर्बाध कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा और यातायात की भीड़ को कम करेगा, वह है एनएच -37 पर बराक नदी पर 75 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित स्टील ब्रिज का निर्माण। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री इस स्टील ब्रिज का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री करीब 1100 करोड़ रुपये की लागत से बने 2,387 मोबाइल टावर मणिपुर के लोगों को भी समर्पित करेंगे। यह राज्य की मोबाइल कनेक्टिविटी को और बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

 

त्रिपुरा में पीएम :

त्रिपुरा की यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री महाराजा बीर बिक्रम (एमबीबी) हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे.  कुछ प्रमुख योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इनमें मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और विद्याज्योति स्कूलों के परियोजना मिशन 100 भी शामिल  है.

लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का निर्माण किया गया है. यह आधुनिक सुविधाओं से युक्त और नवीनतम आईटी नेटवर्क एकीकृत प्रणाली द्वारा समर्थित 30,000 वर्ग मीटर में फैला एक अत्याधुनिक भवन है।अगरतल्ला एअरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का विकास देश भर के सभी हवाई अड्डों में आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने की योजना के तहत है।

 

विद्याज्योति विद्यालयों के प्रोजेक्ट मिशन 100 का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है . इसमें  100 मौजूदा उच्च / उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ विद्याज्योति विद्यालयों में परिवर्तित किया जा रहा है।

यह परियोजना नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के लगभग 1.2 लाख छात्रों को कवर करेगी और इस योजना पर अगले तीन वर्षों में लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

You cannot copy content of this page