जिला प्रशासन का दावा : गुरुग्राम के 11 सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केद्रों में लगाए गए 4150 एलपीएम क्षमता के ऑक्नसीजन प्लांट

Font Size

कोरोना संक्रमण से लड़ने की तैयारी आवश्यकता के अनुरूप  : डा. यश  गर्ग

गुरुग्राम, 03 जनवरी। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के खौफनाक अनुभव से हम सभी भली-भांति परिचित हैं लेकिन भविष्य में इस प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर प्रयास किए गए। इस दौरान हम सभी ने जीवन दायिनी आक्सीजन के महत्व को भी समझा क्योंकि कोरोना संक्रमण से ग्रसित मरीज के लिए आॅक्सीजन का महत्व और अधिक है। इसे ध्यान में रखते हुए वर्ष 2021 में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीएसआर के तहत ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता को 4 हजार 150 एलपीएम किया गया ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा सके।

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. यर्श गर्ग ने बताया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान जिलावासियों ने मानवता का परिचय देते हुए एक दूसरे का सहयोग भी किया और कई स्वयंसेवी संस्थाओं के अलावा, मल्टी नेशनल कंपनियों ने लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाए। इस दौरान मल्टीनेशनल कंपनियों द्वारा लोगों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने में सीएसआर की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण रही। सीएसआर के तहत कंपनियों ने फेस मास्क व हैंड सेनिटाइजर के निःशुल्क वितरण के अलावा, पीपीई किटों तथा वैंटिलेटर जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाए।

जिला में जीवनदायिनी आॅक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जिला में 11 अलग-अलग सरकारी अस्पतालांे तथा स्वास्थ्य केंद्रों पर 4150 एलपीएम क्षमता के आॅक्सीजन प्लांट लगाए गए। जिला में 6 आॅक्सीजन प्लांट मारूति सुजुकि कंपनी द्वारा 2750 एलपीएम क्षमता, डीआरडीओ द्वारा 1000 एलपीएम क्षमता, दिल्ली लागर स्कुटी द्वारा 100 एलपीएम क्षमता तथा जोमेटो द्वारा 300 एलपीएम क्षमता के आॅक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। जिन 11 स्वास्थ्य केंद्रों व सरकारी अस्पतालों मंे ये प्लांट लगाए गए हैं उनमें 1750 एलपीएम क्षमता के प्लांट नागरिक अस्पताल सैक्टर 10, पटौदी उपमण्डल नागरिक अस्पताल में 500 एलपीएम क्षमता, एसडीएच सोहना में 500 एलपीएम, ईएसआईसी सैक्टर-9 में 500 एलपीएम, ईएसआईसी सैक्टर-3 मानेसर में 500 एलपीएम, पोलीक्लिनिक सैक्टर 31 में 100 एलपीएम, सीएचसी घंघौला में 75 एलपीएम, सीएचसी भांगरौला में 75 एलपीएम तथा सीएचसी फरूखनगर में 150 एलपीएम क्षमता का आॅक्सीजन प्लांट लगाया गया है।

सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए जिला में वर्तमान में 37 एंबुलेंस उपलब्ध हैं। वर्ष 2021 में स्वास्थ्य विभाग को 16 एंबुलेंस प्राप्त हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग के पास एंडवांस लाईफ स्पोर्ट एंबुलेंस के अलावा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एंबुलेंस भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा, जिला में कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए अलग-अलग प्रचार माध्यमों से प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना की दोनो वैक्सीन प्रभावी व सुरक्षित है। इसलिए लोग कोरोनारोधी वैक्सीन लगवाकर सुरक्षा कवच धारण करें। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए फेसमास्क सहित कोविड प्रोटोकोल की पालना अवश्य करें और जहां तक संभव हो अपने घरों में रहें तथा अनावश्यक रूप से घरों से बाहर ना निकलें। पिछले कुछ दिनों मंे कोरोना संक्रमण के मामलों में बढोतरी देखी जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि लोग आवश्यक सावधानी बरतें और फेसमास्क का प्रयोग अवश्य करें।

You cannot copy content of this page