हरियाणा में पहली बार किया जा रहा है डॉक्टरों का स्पेशलिस्ट केडर तैयार : अनिल विज

Font Size

चण्डीगढ़, 22 दिसंबर- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में पहली बार डॉक्टरों का स्पेशलिस्ट केडर तैयार किया जा रहा है और इसकी प्रारूप नीति तैयार है जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा। इसी प्रकार उन्होंने बताया कि अब डॉक्टरों की भर्ती का जो भी विज्ञापन होगा वह स्पेशलिस्ट के अनुसार से ही होगा। उन्होंने कहा कि अगले एक महीने तक राज्य में 980 डॉक्टरों की भर्ती कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी सिविल अस्पताल, महम में पर्याप्त स्टाफ, चिकित्सा सुविधाएं और उपकरण उपलब्ध हैं और भवन की मरम्मत पहले से ही प्रक्रियाधीन है।

श्री विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि जिला रोहतक जिले में 100 बिस्तरों वाला एक जिला सिविल अस्पताल, 50 बिस्तरीय 2 उपमंडलीय अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और 17 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कार्यरत हैं। उप – मंडलीय अस्पताल, महम, जिला रोहतक में 50 बिस्तरों वाला अस्पताल है। विभिन्न कर्मचारियों के कुल स्वीकृत 70 पदों में से 60 पद भरे हुए हैं और 10 पद रिक्त हैं। लेबर रूम, इमरजेंसी, ऑपरेशन थिएटर, एक्स – रे, ईसीजी, ऑक्सीजन कॉन्सॅट्रेटर आदि चिकित्सा सुविधाएं पर्याप्त रूप से उपलब्ध कराई जा रही है। अस्पताल भवन की मरम्मत पहले से ही प्रक्रियाधीन है और इसके लिए 96,08,000 / रुपये का बजट दिनांक 04.03.2021 को पी.डब्ल्यू.डी . ( बी एंड आर ) को स्थानांतरित किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त 17,48,000 / रुपये से बिजली की मरम्मत का कार्य पूरा किया जा चुका है।

चिकित्सा सुविधाओं के तहत ओपीडी , आईपीडी 24गुणा 7 लेबर रूम , इमरजेंसी ऑपरेशन थिएटर , लैब , परिवार नियोजन , टीकाकरण , कोविड -19 परीक्षण आदि जैसी चिकित्सा सुविधाएं पर्याप्त रूप से प्रदान की जा रही है । एक्स – रे मशीन , ईसीजी मशीन , ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर , सक्शन मशीन , आटोक्लेव , डीप फ्रीजर , आईएलआर , रेडिएंट वार्मर , आदि उपकरण उपलब्ध और कार्यात्मक है ।

कर्मचारियों की स्थिति स्टाफ की भारी कमी नहीं है । कुल स्वीकृत 70 पदों में से विभिन्न नियमित कर्मचारियों के 60 पद भरे हुए हैं और 10 पद रिक्त है। विभागीय चयन समिति के माध्यम से चिकित्सा अधिकारियों के 980 पदों को नियमित आधार पर भरा जा रहा है और उक्त पद का विज्ञापन शीघ्र ही प्रकाशित होने जा रहा है । विभिन्न पैरामेडिकल पदों के लिए मांग हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को भेजी गई है जो भर्ती की सक्रिय प्रक्रिया के तहत है ।

 

मुख्यमंत्री की घोषणा सरकार के लिए पत्थर की लकीर

 

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा सरकार के लिए पत्थर की लकीर होती है क्योंकि उस घोषणा को रिकॉर्ड किया जाता है, उसे कंप्यूटराइज किया जाता है और उसकी पूरी निगरानी की जाती है। इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि असंध में नियुक्त डॉ चहल को आज तुरंत ही रिलीव कर दिया जाएगा।

श्री विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि असंध के अस्पताल में 78 स्वीकृत पद हैं जिनमें से 43 पदों पर कर्मचारी व अधिकारी कार्यरत है तथा 35 पद खाली है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग से संबंधित भर्तियों का जैसे ही रिजल्ट आएगा इन पदों को तुरंत भर दिया जाएगा।

 

इन बूस्टर व डिस्पोजल में 10 नंबर कर्मचारियों को रहने की अनुमति

 

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि फरीदाबाद-89 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में नगर निगम के 10 नंबर बूस्टरों में 27 व्यक्ति निवास कर रहे हैं व 9 नम्बर डिस्पोजल में 17 व्यक्ति निवास कर रहे हैं ।

श्री विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि नगर निगम फरीदाबाद ने इन बूस्टर व डिस्पोजल में 10 नंबर कर्मचारियों ( बूस्टर में 6 नंबर और डिस्पोजल में 4 नंबर ) को इन बूस्टरों और डिस्पोजल में रहने की अनुमति दी है।

श्री विज ने बताया कि बूस्टर स्टेशन / बूस्टरो का निर्माण पानी को स्टोर करने और पर्याप्त दबाव के साथ अधिकतम दूरी तक घरों तक पहुंचने के लिए किया जाता है । डस्पोजल सीवरेज प्रणाली / बरसाती पानी निकास प्रणाली में स्थापित संरचनाएं हैं जो मल बरसाती पानी को उठाकर निकटतम एसटीपी / नाले में निर्वहन करती है।

वर्तमान में, नगर निगम फरीदाबाद के फरीदाबाद-89 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 10 बूस्टर और 09 डिस्पोजल मौजूद हैं। इन बूस्टर एवं डिस्पोजल में कुल 44 कर्मचारी / ठेकेदार कर्मचारी निवास कर रहे हैं। दिनांक 26.11.2021 को आयुक्त , नगर निगम , फरीदाबाद द्वारा एक बैठक आयोजित की गई , जिसमें आयुक्त ने एम सी एफ भूमि ( ट्यूबवेल बूस्टर , डिस्पोजल आदि ) पर अवैध कब्जाधारियों की सूची उपलब्ध कराने के आदेश दिए । तद्नुसार , सभी अधिकारियों / फील्ड स्टाफ ने अवैध कब्जाधारियों की सूची उपलब्ध करायी है , जिस पर एम सी एफ द्वारा उक्त अवैध कब्जाधारियों को हटाने की कार्रवाई की जा रही है।

 

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सढौरा सरकारी भवन में सभी सुविधाएं

 

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सढौरा सरकारी भवन में 18 कनाल, 18 मरला क्षेत्र पर 88916 की जनसंख्या को सेवाएँ प्रदान कर रहा है। इसके दो खंड है नया और पुराना। नए खंड का उद्घाटन दिनांक 27.01.2004 को किया गया था व यह अच्छी स्थिति में है । भवन के पुराने खंड तथा वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों के मकानों को नकारा घोषित किया जा चुका है तथा नए भवन के निर्माण के प्रस्ताव पर कार्यवाही की जा रही है।

श्री विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे कि बहीरंग , अंतरंग , आपातकालीन ऑप्रेशन थियेटर , प्रसुति कक्ष , दन्तक आयुष इत्यादि पहले से ही उपलब्ध है । उपरोक्त वर्णित सुविधाओं को सुचारू रूप से चलाने हेतु आवश्यक दवाईयां और उपकरण स्वास्थ्य संस्था में पहले से ही उपलब्ध है । इसके अतिरिक्त हरियाणा सरकार मरीजों को उत्तम गुणवता की दवाईयां मुफ्त में उपलब्ध करवा रही है।

उन्होेंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में दतंक चेयर, मल्टीपेरा मोनिटर, डिफिब्रिलेटर एईडी, रेडियंट वार्मर, ई सी जी मशीन, आक्सीजन कंसनट्रेटर, आक्सीजन सिलेंडर, सक्शन मशीन,सेंट्रीफ्यूज मशीन, रेससिटेशन किट और प्रसुति किट है और ये सभी उपकरण चालू हालत में है , केवल सेमी आटो एनालाईजर को छोड़कर जिसकी मरम्मत की कार्यवाही की जा रही है । मौजूदा एक्स – रे मशीन को नकारा घोषित करने की प्रक्रियां की जा रही है तथा नई मशीन उपलब्ध करवाने बारे कार्यवाही की जा रही है । यह मशीन जल्द ही स्वास्थ्य संस्था को उपलब्ध / स्थानान्तरित कर दी जाएगी । हालांकि , अल्ट्रासाउंड सुविधा ( पीपीपी प्रणाली के अन्तर्गत उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव प्रक्रिया में हैं ।

अनापत्ति प्रमाण पत्र’’ नाम से कोई पोर्टल नहीं

 

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि ‘‘अनापत्ति प्रमाण पत्र’’ नाम से कोई पोर्टल नहीं है, परन्तु एक पोर्टल नामतः ‘‘बेबाकी प्रमाण पत्र’’ का शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा लॉन्च किया गया है।

श्री विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार, कोई विकास कर नहीं होता, परन्तु लाल डोरा में पढ़ने वाली आवासीय सम्पत्तियों को छोड़कर पालिका सीमाओं में लगने वाला विकास शुल्क लिया जाता है।

उन्होंने बताया कि अधिकृत, अनाधिकृत, आवासीय तथा वाणिज्यिक क्षेत्र / संपत्तियां पोर्टल पर सही दशाई गई हैं, परन्तु कुछ पृथक कमियां हो सकती हैं तथा इन कमियों के सुधारने की स्पष्ट प्रक्रिया है यह सुधार नियमित रूप से किया जा रहा है तथा यह एक निरन्तर प्रक्रिया है।

श्री विज ने कहा कि हर नगर निकाय द्वारा बेबाकी प्रमाण पत्र पोर्टल पर उनके पास उपलब्ध आफलाईन डाटा के आधार पर डाटा अपलोड किया गया है तथापि, यदि इसमें कुछ त्रुटियां हैं, उनका सुधार पूर्ण प्रक्रिया अपनाने के बाद किया जाता है। उन्होंने बताया कि जब भी नागरिकों अथवा स्वयं नगर निकायों द्वारा कोई त्रुटि ध्यान में लाई जाती है, वह सक्षम प्राधिकारी द्वारा तुरन्त ठीक कर दी जाती है।

You cannot copy content of this page