आईसीजी ने ऑफिसरों की ऑनलाइन भर्ती के लिए वेबसाइट लॉन्‍च की

Font Size

नई दिल्ली। भारतीय तटरक्षक में ऑफिसरों की भर्ती प्रक्रिया 20 दिसंबर, 2021 को डिजिटल हो गई। आज इसके लिए वेबसाइट (https://joinindiancoastguard.cdac.in)  लॉन्‍च की गई। इसमें कंप्‍यूटर आधारित स्‍क्रीनिंग परीक्षा तथा चयन प्रक्रिया के ऑटोमेशन को शामिल किया गया है।

आईसीजी के महानिदेशक श्री कृष्‍णास्‍वामी नटराजन ने यह वेबसाइट सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्‍ड कंप्‍यूटिंग (सी-डैक) के महानिदेशक कर्नल ए के नाथ (सेवानिवृत्‍त) की उपस्थिति में लॉन्‍च की। यह वर्तमान प्रक्रिया से अलग हटकर अधिकारियों के चयन के लिए कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा के रूप में बड़ा परिवर्तन है। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी, मानव हस्‍तक्षेप कम होगा, ऑटोमेशन की सुविधा होगी और अभ्‍यर्थियों को समान अवसर मिलेगा। इसके परिणाम स्‍वरूप बड़े पूल से अभ्‍यर्थियों का चयन किया जा सकेगा। डिजिटल भर्ती प्रक्रिया देश के लगभग 100 शहरों में होगी और व्‍यापक पहुंच, योग्‍यता सुनिश्चित करने और राष्‍ट्र की सेवा के इच्‍छुक व्‍यक्तियों को अप्रत्‍याशित अवसर प्रदान करने के लिए वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित की जाएगी।

वेबासाइट में आवेदन देने की ऑनलाइन व्‍यवस्‍था, व्‍यक्तिगत लॉग इन क्रिएट करने की सुविधा, सीजी प्रशिक्षण प्रक्रियाओं का विस्‍तृत विवरण तथा जॉब प्रोफाइल तथा वेतन और भत्‍ते की विशेषताएं शामिल होंगी। इसमें समय-समय पर भर्ती की विभिन्‍न प्रक्रियाओं के बारे में अधिसूचना भी होगी। परंपरागत पद्धति से हटकर ऑनलाइन सीजी भर्ती प्रक्रिया भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के विजन के अनुरूप एक बड़ी छलांग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: