बिहार में फिर एक कलम के सिपाही की नृशंस हत्या !

Font Size

अपराधियों ने पत्रकार ब्रजकिशोर कुमार को सात गोली मारी

पत्रकारिता जगत हतप्रभ, सीबी आई जाँच की मांग 

पत्रकारों ने की पीड़ित परिवार को 50 लाख रु. मुआवजा देने की मांग 

रक्सौल।  बिहार के समस्तीपुर के विभूतिपुर प्रखंड में एक राष्ट्रिय दैनिक अखबार के रिपोर्टर ब्रजकिशोर कुमार की अपराधियों ने गोली मारकर नृशंस हत्या कर दी । बताया जाता है कि अपराधियो ने उन्हें सात गोली मारी है। बाइक सवार अपराधियों ने घर (सलखंनी) के पास गोली मारी। हत्या की ख़बर सुनते ही मृतक के घर में मातमी सन्नाटा पसर गया है.  पत्रकार संगठन ने हत्या पर रोष व्यक्त किया है। एक बार फिर बिहार में हुयी एक और पत्रकार की ह्त्या की इस घटना से पूरी पत्रकारिता जगत हतप्रभ और आन्दोलित है. पत्रकारों की आवाज दवाने की इस आपराधिक कोशिश की देश भर में तीव्र निंदा हो रही है साथ ही विभिन्न सगठनों द्वारा इस कुकृत्य को अंजाम देने वाले आपराधी को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की गयी है. साथ ही इस घटना की जाँच सी बी आई से कराने की मांग की है. पत्रकार संगठनों ने पीड़ित परिवार को 50 लाख रूपये मुवाबजे के तौर पर देने की भी मांग की है. 

खबर है कि ब्रज किशोर को अपराधियो ने सोमवार के शाम गोली मारकर हत्या कर दी हैं. हलाकि यह घटना लगभग शाम छह बजे की बताई जा रही हैं. सवाल यहां यह उठता है की घटना के समय पुलिस कहाँ थी, जबकि शाम में हमेशा  पुलिस गश्ती करने का दावा किया जाता है. उसके बाद सरेआम पत्रकार को गोलियों से छलनी कर दिया. हत्या के पीछे छुपे  राज का  खुलासा अब तक नही हो पाया  हैं. सूत्रो का कहना है की मृतक पत्रकार ने किसी सत्य घटना की खबर प्रकाशित किया था जिससे तिलमिलाकर अपराधियो ने उनको सरेआम मौत के घाट उतार दिया हैं.

यह घटना समस्तीपुर जिले के विभूतिपुर के सलखन्नी गाँव के समीप हुयी है. इस घटना के विरोध में अलग अलग संगठनों ने बैठक कर निंदा की. मीडिया फॉर बॉर्डर हार्मोनी संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष् सुशिल ,कार्यकारी अध्यक्ष राजेश वर्मा , सचिव दीपक अग्निरथ, समेत मुनेश राम, लव कुमार,शशि भूषण तिवारी,आदि ने एक बैठक कर घटना की तीव्र भर्त्सना की। उधर,ग्राम स्वराज मंच परिवार ने लगातार हो रहे पत्रकारों के साथ इस प्रकार की घटना स्वस्थ लोकतन्त्र के लिए अशुभ संकेत बताया.

मंच ने  दिवंगत पत्रकार और उनके बेसहारा परिवार के प्रति गहरी सम्वेदना व्यक्त की है.। मंच अध्यक्ष रमेश सिंह ने घोषणा की  क़ि  दिनांक 4 जनवरी 17 को आदापुर में ग्राम स्वराज मंच कार्यालय पर दिवंगत पत्रकार के चिर आत्मा की शांति हेतु शोक सभा और कैंडिल मार्च निकाला जायगा।

नेशनल यूनियन ऑफ़ जर्नलिस्ट ने भी इस अमानवीय घटना की कड़ी निंदा की है। साथ ही अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग की है। इस बाबत यूनियन के विपिन कुशवाहा,जय प्रकाश तिवारी और लव कुमार ने कहा क़ि शीघ्र ही यूनियन आंदोलन करेगा।

इस घटना की तीव्र भर्त्सना करते हुए दैनिक जागरण अखबार मोतिहारी के पत्रकार नीरज कुमार ने बिहार सरकारसे मांग की है इस जघन्य अपराध को अंजाम देने वाले अपराधियों की गिरफ्तारी जल्द की जाए वरना पत्रकार समाज इसके लिए सड़कों पर उतरेगा.

पत्रकार दीपक कुमारने कहा है कि बिहार में लगातार पत्रकार की हत्या हो रही है। बावजूद इसके सुशासन बाबू की नींद नही खुल रही है। इस कड़ी में एक और पत्रकार की हत्या समस्तीपुर में आज कर दी गई। यह निंदनीय ही नहीं बल्कि पत्रकारिता जगत के लिए एक ऐसी चुनोती है जिसे पूरे देश के पत्रकारों को एकजुट होकर सामना करना होगा. 

अॉल इंडिया रिपोर्टर्स एसोसिएशन {आइरा}मोतिहारी, पूर्वी चंपारण,  जिलाध्यक्ष ,मधुरेश प्रियदर्शी ने कहा है कि आइरा समस्तीपुर के अपने पत्रकार साथी ब्रजेश कुमार की हत्या की कड़ी निंदा करता है। ईश्वर ब्रजेश कुमार की आत्मा को शांति दें। हम सरकार से पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने एवं मृत पत्रकार के परिजनों को उचित मुआवजा देने की मांग करते हैं। अगर बिहार में पत्रकारों की सुरक्षा जल्द सुनिश्चित नहीं हुई तो आइरा राज्यव्यापी आंदोलन शुरु करेगा। उन्होंने चेतावनी दी है इस आंदोलन की सारी जबाबदेही बिहार सरकार की होगी।

 

पत्रकार अमित कुमार ने बेहद व्यथित मन से कहा है कि हम कलम के सिपाही दुख  जताने के अलावें कर भी क्या सकते हैं. क्योंकि दस पत्रकारों के बीच  मे एक पत्रकार को देश के उचे मंत्री मंडल संभाले  नेता जी सरेआम धमकाते हैं और सब पत्रकार सुनते हैं . पत्रकार का कुसुर बस इतना होता है कि सच्ची खबर क्यों दिखाया, तो अंदाजा लगाईये आप कितने सुरक्षित है, ,,,दोस्तों इस युग में सच बोलना सच दिखाना गुनाह है. क्योंकि अब सच से समझौतानहीं करने वालों की अकाल पड़ने लगी है…..मेरी सोच से. 

पत्रकार धीरज ने अमित कुमार के वक्तव्य के प्रति सहमती जाहिर करते हुए कहा कि आपसे सौ फीसदी सहमत हैं हम । जब अपने ही टांग खीचने में लगे हो तो फिर आगे भगवन ही मालिक है।

 

राष्ट्रिय दौनिक अखबार “हिन्दुस्तान” मोतिहारी के पत्रकार दिलीप दुबेने इस घटना पर दुःखद जताया है। उन्होंने कहा कि ईश्वर उनकी आत्मा को शांति व परिजनों को इस दुःख की घड़ी में साहस प्रदान करें। दोस्तों केवल वाट्सअप पर सक्रियता दिखाने से काम नहीं चलेगा। सूबे में पत्रकारों पर हमला की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। अब समय आ गया है कि हमलोग एकजुट होकर निर्णायक आंदोलन करें। 

मिडिया फॉर  बॉर्डर हार्मोनी परिवार नेपाल के साथ मुजफ्फरपुर  पूर्वी चंपारण , पश्चिम चम्पारण , सीतामढी शिवहर सहित सभी पत्राकारों ने  इसकी घोर निंदा करते हुए कहा है कि सरकार  अविलम्ब अपराधियो की गिरफ्तारी करे व परिजनो को मुआवजा दे साथ ही पत्रकारों पर हो रहे लगातार हमले के मद्देनजर पत्रकार आयोग का गठन करे. 

 

 सभी पत्रकारों का कहना है कि घटना काफी निंदनीय हैं लगातार पत्रकारो की हत्याए हो रही हैं. लेकिन सरकार उनको सुरक्षा मुहौया नहीं करा पा रही हैं.  इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन बिहार के सदस्य विकास कुमार गुप्ता ने घटना की कड़ी शब्दों में निंदा करते हुए कहा हैं चाहे  केंद्र सरकार हो या बिहार सरकार बढ़ते हुए अपराध पर रोक नही लगा पा रही हैं. गरीबो की आवाज उठाने वाले पत्रकार की को सुरक्षा देने में सरकार अगर सक्षम नही है तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए. पत्रकार की हत्या की खबर मिलने पर पूरे देश के पत्रकारो के बीच आक्रोश व्याप्त  हैं. हलाकि घटना के घंटों बाद तक स्थानीय पुलिस किसी भी तरह की जानकारी नहीं पता लगा पाई हैं यह पुलिस की की नियत पर सवाल खड़े करता है. 

You cannot copy content of this page