खेलो इंडिया अंडर-21 महिला हॉकी लीग के पहले संस्करण का 15 से आरम्भ

Font Size

केन्द्र बिन्दु

  • युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने उभरती प्रतिभाओं को प्रतिस्पर्धात्मक अनुभव लेने का एक अतिरिक्त अवसर देने के लिए इस लीग का कार्यक्रम तैयार किया है।
  • खेलो इंडिया अंडर-21 महिला हॉकी लीग का पहला संस्करण 15 दिसंबर से 21 दिसंबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा।

 

नई दिल्ली :   केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर बुधवार (15 दिसंबर, 2021) को प्रतिष्ठित मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, नई दिल्ली में खेलो इंडिया अंडर-21 महिला हॉकी लीग के पहले संस्करण का उद्घाटन करेंगे। लीग का आयोजन 15 दिसंबर से 21 दिसंबर, 2021 तक किया जाएगा। युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने इस लीग को उभरती प्रतिभाओं को प्रतिस्पर्धात्मक अनुभव हासिल करने का एक अतिरिक्त अवसर देने के लिए डिजाइन किया है।

इसका आयोजन भारतीय खेल प्राधिकरण ने हॉकी इंडिया के सहयोग से किया है जिसमें 14 टीमें शामिल होंगी और इसका पहला चरण ओडिशा नेवल टाटा हॉकी हाई परफॉर्मेंस सेंटर,भुवनेश्वर और राजा करण हॉकी अकादमी, करनाल के बीच मैच के साथ शुरू होगा।

एफआईएच महिला जूनियर हॉकी विश्व कप की तैयारी कर रही भारतीय जूनियर टीम मैच की पसंदीदा टीम होगी,जबकि प्रतियोगिता में दूसरी तरफ भारतीय खेल प्राधिकरण की दो टीमें सबका ध्यान खिंचने की कोशिश करेंगी। इस लीग में सात दिनों के दौरान कुल 14 टीमें जीत के लिए भिड़ेंगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002M3NC.jpg

महिला हॉकी खिलाड़ियों (समूह) के बीच काफी उत्साह है और जिसे भारत की पूर्व कप्तान प्रीतम रानी सिवाच ने सबसे अच्छी तरह से प्रकट किया है। प्रीतम सिवाच ने कहा, “देश भर के खिलाड़ियों के लिए देश की सर्वश्रेष्ठ टीमों के साथ मुकाबला कर अपनी प्रतिभा दिखाने का यह एक शानदार अवसर है।” प्रीतम सिवाच 1998 में अर्जुन पुरस्कार विजेता हैं और इन्हें पिछले ही महीने द्रोणाचार्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

प्रीतम सिवाच ने कहा, “मुझे यकीन है कि सभी टीमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगी,भले ही वे जानती हों कि इंडियन जूनियर टीम और भारतीय खेल प्राधिकरण की दो टीमें दुर्जेय हो सकती हैं। लीग खिलाड़ियों को प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ टीमों के साथ मुकाबला करने का मौका देती है जिसके प्रत्येक मैच में बेहतरीन हॉकी का प्रदर्शन हो सकता है।”

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0031YS1.jpg

 

टूर्नामेंट के दूसरे चरण का आयोजन लखनऊ के एसएआई सेंटर में किया जाएगा। लीग महिला हॉकी में लोगों की रुचि बनाए रखेगी क्योंकि इस साल की शुरुआत में टोक्यो में खेले गए ओलंपिक खेलों में भारतीय टीम ने चौथा स्थान हासिल किया था।

टीमों को दो समूहों में इस प्रकार विभाजित किया गया है:

ग्रुप ए: इंडिया जूनियर्स,स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया बी, नई दिल्ली;ओडिशा नेवल टाटा हॉकी हाई परफॉर्मेंस सेंटर, भुवनेश्वर; खालसा हॉकी अकादमी, अमृतसर; मुंबई स्कूल स्पोर्ट्स एसोसिएशन, राजा करण हॉकी अकादमी और हिम अकादमी,विकास नगर (हिमाचल प्रदेश)।

 

ग्रुप बी: स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ए, नई दिल्ली; मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी, भोपाल;हर हॉकी अकादमी, सोनीपत;जय भारत हॉकी अकादमी, दिल्ली;प्रीतम सिवाच हॉकी अकादमी, सोनीपत;स्पोर्ट्स हॉस्टल,भुवनेश्वर और दिल्ली हॉकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: