प्रधान मंत्री बोले : भारत रुकेगा नहीं, भारत थमेगा नहीं , बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने का काम जारी रहेगा

Font Size

बलरामपुर :   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यूपी के बलरामपुर में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन किया.  इस परियोजना से 14 लाख हेक्टेयर से अधिक खेतों की सिंचाई के लिये पानी की उपलब्धता के साथ पूर्वी यूपी के 6200 से अधिक गांवों के लगभग 29 लाख किसानों को लाभ पहुंचेगा. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत सहित कई प्रमुख राजनीतिज्ञ मौजूद थे .

इस मौके पर आयोजित जनसभा मो संबोधित करते हुए प्भारधान मंत्ररी नरेंद्र मोदी ने  तीन दिन पूर्कव तमिलनाडु हेलिकोप्हाटर दुर्घटना के शिकार हुए देश के सी दी एस जेनरल विपिन रावत को याद किया . उन्होंने कहा कि भारत दुख में है लेकिन दर्द सहते हुए भी हम ना अपनी गति रोकते हैं और ना प्रगति। उन्होंने कहा कि भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत जी का जाना हर भारतप्रेमी के लिए, हर राष्ट्रभक्त के लिए बहुत बड़ी क्षति है। जनरल बिपिन रावत जी जितने जांबांज थे, देश की सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जितनी मेहनत कर रहे थे, पूरा देश उसका साक्षी रहा है.

उन्होंने देशवासियों को यह कहते हुए आश्वस्त किया कि भारत रुकेगा नहीं, भारत थमेगा नहीं. देश की सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने का अभियान,तीनों सेनाओं में तालमेल सुदृढ़ करने का अभियान,तेजी से आगे बढ़ता रहेगा. जनरल बिपिन रावत, आने वाले दिनों में, अपने भारत को नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ते हुए देखेंगे। देश की सीमाओं की सुरक्षा बढ़ाने का काम, बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम जारी रहेगा .

उन्होंने कहा कि यूपी के सपूत, देवरिया के रहने वाले ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह जी का जीवन बचाने के लिए डॉक्टर जी-जान से लगे हुए हैं। मैं मां पाटेश्वरी से उनके जीवन की रक्षा की प्रार्थना करता हूं।देश आज वरुण सिंह जी के परिवार के साथ है, जिन वीरों को हमने खोया है, उनके परिवारों के साथ है.

प्रधान मंत्री ने कहा कि देश की नदियों के जल के सदुपयोग हो, किसानों के खेत तक पर्याप्त पानी पहुंचे, ये सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का पूरा होना इस बात का सबूत है कि जब सोच ईमानदार होती है, तो काम भी दमदार होता है. सरयू नहर परियोजना में जितना काम 5 दशक में हो पाया था, उससे ज्यादा काम हमने 5 साल से पहले करके दिखाया है।

उन्होंने बल देते हुए कहा कि यही डबल इंजन की सरकार है। यही डबल इंजन की सरकार के काम की रफ्तार है.  देश की नदियों के जल का सदुपयोग हो, किसानों के खेत तक पर्याप्त पानी पहुंचे, ये सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का पूरा होना इस बात का सबूत है कि जब सोच ईमानदार होती है, तो काम भी दमदार होता है.

उनका कहना था कि इस कोरोना काल में हमने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया है कि कोई गरीब भूखा ना सोए। अभी इसलिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिल रहे मुफ्त राशन के अभियान को होली से आगे तक बढ़ा दिया गया है.

उन्होंने कहा कि  45,000 करोड़ रुपये लागत की ‘केन-बेतवा लिंक परियोजना’ को मंजूरी देने के कैबिनेट के हालिया फैसले से बुंदेलखंड और उसके आसपास के क्षेत्रों में पानी की कमी को कम करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि 16 दिसंबर को सरकार प्राकृतिक खेती पर बड़ा आयोजन करने जा रही है। मैं पूरे देश के किसानों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं.

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: