प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए गुरुग्राम में रोड शो का आयोजन : ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के महानिदेशक अभय बाखरे ने दिखाई हरी झंडी

Font Size

– आगामी पीढ़ियों को स्वच्छ वातावरण देने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग में रूचि दिखाए सभी नागरिक: अभय बाखरे

गुरुग्राम, 11 दिसंबर। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो(बीईई) भारत सरकार के महानिदेशक अभय बाखरे ने कहा कि यदि हमें जलवायु परिवर्तन से होने वाले दुष्प्रभावों को रोकना है व अपनी आगामी पीढ़ियों को एक स्वच्छ वातावरण देना है तो हमें यातायात के प्रयोग में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमुखता से शामिल करना होगा। वे आज गुरुग्राम शहर में ‘ गो इलेक्ट्रिक’ स्लोगन के साथ आयोजित इलेक्ट्रिक व्हीकल शो के आयोजन में रोड शो को फ्लैग ऑफ करने से पूर्व संबोधित कर रहे थे। श्री बाखरे इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित थे। यह कार्यक्रम सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित किया था।

श्री बाखरे ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकलस (ईवीएस) से किसी तरह का स्थानीय प्रदूषण नहीं होता है। गुरुग्राम जैसे शहर में इसके इसके उपयोग में बढ़ोतरी की काफी संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि ईवीएस को अपनाना न केवल तेल आयात को कम करने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम साबित होगा, बल्कि ये स्थानीय वायु की गुणवत्ता में सुधार करने में भी सहायक सिद्ध होंगे।

 

श्री बाखरे ने कहा कि ईवीएस का इस्तेमाल हम सबके लिए आर्थिक रूप से भी किफायती है। इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि आज देश में करीब 6 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं, जिसमें कारों की संख्या डेढ़ लाख के करीब है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से लोगों का रुझान ईवीएस की तरफ बढ़ रहा है उससे आगामी कुछ सालों में इसकी संख्या में 30 से 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है।

प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए गुरुग्राम में रोड शो का आयोजन : ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के महानिदेशक अभय बाखरे ने दिखाई हरी झंडी 2
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित डीएनआरई (नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग) हरियाणा व हरेडा के महानिदेशक डॉ हनीफ कुरैशी ने कहा कि प्रदेश सरकार ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में गंभीरता से प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि सरकार पब्लिक ट्रांसपोर्ट के वाहनों को भी इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील करने के लिए विचार कर रही है, साथ ही प्रदेश में में लोगों में जागरूकता लाने के लिए सभी जिला सचिवालयों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ने से तेल के क्षेत्र में देश की अन्य देशों पर निर्भरता में भी कमी आएगी।

श्री कुरेशी ने लोगों में जागरूकता लाने के लिए कार्यक्रम में स्वयं इलेक्ट्रिक साइकिल चला कर एक सार्थक संदेश देने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि वे स्वयं पिछले काफी समय से इलेक्ट्रिक कार का उपयोग कर रहे हैं।

गुरुग्राम जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने कहा कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का है उन्होंने कहा उनका प्रयास रहेगा कि गुरुग्राम जिला में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति जागरूकता लाने के लिए समय समय पर इस प्रकार के आयोजन किए जाएं।

अतिरिक उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम गुरुग्राम व जीएमडीए द्वारा संयुक्त रूप से शहर में विभिन्न जगहों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है।

प्रदेश में प्रदूषण स्तर को कम करने व वायुमंडल की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन किस प्रकार सहायक हो सकते है इसी उद्देश्य के साथ ताऊ देवीलाल स्टेडियम से शुरू हुआ 50 इलेक्ट्रिक वाहनों का यह रोड शो चौधरी बख्तावर चौक, आर्टेमिस अस्पताल, गोल्फ कोर्स रोड, वोडाफोन बेलेवडेरे टावर व गुरुग्राम जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से होते हुए वापिस ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आकर समाप्त हुआ।
कार्यक्रम में सीईएसएल के क्लस्टर हेड(नार्थ) रजनीश राणा, डीएनआरई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर बलवान सिंह गोलन व जिला में नवीकरणीय ऊर्जा के परियोजना अधिकारी रामेश्वर सिंह सहित विभिन्न इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों के पदाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page