मुख्यमंत्री ने रखी नए नगर निगम कार्यालय भवन और बंधवाड़ी के वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की आधारशिला

Font Size

-नगर निगम का कार्यालय भवन सैक्टर-14 स्थित व्यापार सदन में बनेगा
-कचरे से कंचन बनाने की प्रक्रिया हुई शुरू- सीएम

गुरूग्राम, 10 दिसंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जीवन को आसान बनाने मे जिन चीजों की आवश्यकता होती है उनमें स्वच्छता प्रमुख है और इसी उद्देश्य के तहत आज प्रदेश सरकार ने ‘कचरे से कंचन‘ बनाने की प्रक्रिया पर कार्य शुरू कर दिया है।
वे आज गुरूग्राम के सैक्टर-14 में नगर निगम की दो परियोजनाओं का शिलान्यास करने उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आज नगर निगम के कार्यालय तथा बंधवाड़ी में बनने वाले वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का शिलान्यास किया। नगर निगम का कार्यालय भवन गुरूग्राम के सेक्टर-14 में व्यापार सदन वाले क्षेत्र में बनाया जाएगा।

उन्होंने बंधवाड़ी में बनने वाले वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का उल्लेख करते हुए कहा कि इस प्लांट के स्थापित होने से गुरूग्राम जिला दुनिया के सुंदर शहरों की श्रेणी में शामिल होने की दिशा में अग्रसर हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत आमजन का आह्वान करते हुए स्वच्छता को आभूषण बताया है। उन्होंने कहा कि ईज ऑफ लिविंग में रहन-सहन के तरीके को अच्छा बनाने में जिन चीजो का महत्वपूर्ण योगदान है उनमें स्वच्छता भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता सामूहिक रूप से समाज की आवश्यकता है। स्वच्छता सभी को आकर्षित करती है। दुनिया के भी बड़े शहर स्वच्छता के कारण सभी को आकर्षित करते हैं। कचरे का उत्पादन निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और हम ‘कचरे से कंचन‘ की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ईको ग्रीन द्वारा स्थापित किया जाने वालक इस वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का निर्माण कार्य 2 साल में पूरा किए जाने की योजना है। इस 15 मेगावाट क्षमता के प्लांट से रोजाना 6 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। धीरे-धीरे जैसे-जैसे आबादी बढ़ेगी प्लांट की क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा। प्रदेश के सोनीपत में 10 मेगावाट क्षमता से कचरे से बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ईकोग्रीन द्वारा प्लांट की क्षमता को 15 मेगावाट से बढ़ाकर 25 मेगावाट क्षमता बढ़ाने के लिए आवेदन किया गया है जिसकी प्रक्रिया जारी है। प्लांट की क्षमता बढ़ने से और अधिक कूड़े का निष्पादन किया जा सकेगा।

नगर निगम कार्यालय के बारे में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला गुरूग्राम में नगर निगम कार्यालय की कमी लंबे समय से महसूस की जा रही थी। उन्होंने बताया कि यह भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से सुस्सजित होगा जिसके निर्माण में 117 करोड़ रूप्ये की राशि खर्च की जाएगी। यह भवन 2 एकड़ भूमि में तैयार किया जाएगा जिसमें व्यापार भवन भी बनाया जाएगा। नगर निगम के 11 मंजिला भवन में 600 लोगों के बैठने की क्षमता का सभागार भी बनाए जाने की योजना है।

इससे पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं गुरूग्राम के सांसद राव इन्द्रजीत सिंह ने अपने विचार रखते हुए आज के दिन को मुबारक दिन कहा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार के समय बड़ी ही मशक्कत के बाद नगर निगम गुरूग्राम का गठन किया जा सका। भाजपा सरकार आने के बाद गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण का गठन हुआ तथा गुरूग्राम के विकास को गति मिली। अब गुरूग्राम नगर निगम को अपना कार्यालय भवन भी मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि यह उत्तर भारत का सबसे बेहतर भवन बनना चाहिए। वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के बारे में उन्होंने कहा कि इसके चालू होने के बाद दोनों शहरों गुरूग्राम व फरीदाबाद की कचरे की समस्या दूर होगी तथा लोगों के जीवन स्तर में सुधार आएगा।

गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने सभी का स्वागत किया तथा कहा कि उनके मेयर बनने के बाद सदन की पहली बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के अपने कार्यालय भवन का एजेंडा रखा गया था। अब नगर निगम परिवार का अपना घर बनने जा रहा है, जो कि एक मील का पत्थर साबित होगा। इकोग्रीन एनर्जी के डिप्टी सीईओ संजय शर्मा ने वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री एवं गुरूग्राम के सांसद राव इन्द्रजीत सिंह, हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, मीडिया कार्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार अजय गौड़, गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, सोहना के विधायक कुंवर संजय सिंह, गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, फरीदाबाद की मेयर सुमनबाला, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल, निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा, फरीदाबाद के निगमायुक्त यशपाल यादव, गुरूग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग सहित निगम पार्षद एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: