सावधान ! दिल्ली में भी कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का एक मामला सामने आ गया

Font Size

नई दिल्ली :  सावधान !  दिल्ली में भी ओमिक्रोन का एक मामला सामने आ गया है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि जो भी लोग विदेश से आ रहे है उनका टेस्ट किया जान अनिवार्य क्र दिया गया है.  उन्होंने खुलासा किया है कि दूसरे देशों से आए 17 लोग अब तक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके अलावा उन लोगों के परिवार के  भी 6 लोग पॉजिटिव संक्रमित मिले हैं.  अब तक कुल 23 लोगों का दोबारा टेस्ट किया जा रहा है.

श्री जैन ने स्पष्ट किया है कि जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद 12 लोगों की रिपोर्ट आई है. इसमें आरंभिक रिपोर्ट में एक व्यक्ति में ओमिक्रोन पॉजिटिव पाया गया है. यह व्यक्ति तंजानिया से आया है.  उनका कहना है कि फिलहाल ये संभावित मामला ही है.  इसकी फाइनल रिपोर्ट कल आएगी लेकिन आरंभिक रिपोर्ट में इसे कोविड 19 के ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि मुख्यमंत्री अरविंदर केजरीवाल ने केंद्र सरकार से बार बार मांग की है कि, जहां भी ओमिक्रोन वेरिएंट फैला हुआ है, वहां से भारत आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी जाए . केंद्र सरकार को इस पर जल्द फैसला लेना चाहिए. ओमिक्रोन वेरिएंट को देश में फैलने से रोकने में ये फैसला मददगार साबित हो सकता है. उन्होंने कहा है कि ये कोरोना का नया वेरिएंट है, पुराने वेरिएंट की तरह ही इसका इलाज किया जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने लोगों से अपील की है कि जो भी लोग घर से बाहर निकलें वो मास्क लगाएं.  लोगों से वैक्सीन भी लगवाने की अपील की है.

उल्लेखनीय है कि शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के ओमिक्रोन के देश में दो नए मामले मिले थे. इनमें एक गुजरात के 72 वर्षीय व्यक्ति जबकि महाराष्ट्र के 33 वर्षीय व्यक्ति के ओमिक्रोन  पोजिटिव होने की पुष्टि हुई थी. अब तक देश में इस वेरिएंट के कुल 5 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. इससे पहले, कर्नाटक में दो व्यक्ति  इस वेरिएंट से पॉजिटिव पाए गए थे.

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और मिजोरम को पत्र लिखकर कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण के लिए कड़ी नीति अपनाने के लिए कहा है.  कुछ जिलों में संक्रमण के बढ़ते मामलों, साप्ताहिक संक्रमण दर और साप्ताहिक मृत्यु के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार चिंतित है और सक्रियता से इस स्थिति पर नियंत्रित करने में जुट गई है.

 

You cannot copy content of this page