मंगोलिया के संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने केन्‍द्रीय इस्पात मंत्री से भेंट की

5 / 100
Font Size

नई दिल्ली :   मंगोलिया के स्टेट ग्रेट खुराल (मंगोलिया की संसद) के अध्यक्ष श्री गोम्बोजव ज़ंदनशतर के नेतृत्व में मंगोलियाई संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने आज यहां केन्‍द्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चन्‍द्र प्रसाद सिंह से मुलाकात की। श्री गोम्बोजव ज़ंदनशतर के साथ मंगोलियाई संसद के छह सदस्य और मंगोलिया के खनन और भारी उद्योग मंत्री भी आए हैं। मंगोलियाई संसदीय प्रतिनिधिमंडल भारत की संसद के निमंत्रण पर 30 नवंबर से 6 दिसंबर 2021 तक भारत की यात्रा पर है।

 

इस्पात मंत्री ने भारत और मंगोलिया के बीच, विशेष रूप से बौद्ध धर्म से लंबे समय से चले आ रहे ऐतिहासिक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक संबंधों का उल्लेख किया, जो दोनों देशों के बीच एक विशेष सम्‍पर्क का जरिया है। श्री सिंह ने संसदीय प्रतिनिधिमंडल को बिहार की पवित्र भूमि, बोधगया की यात्रा के लिए शुभकामनाएं दीं, जहां बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था। उन्होंने मंगोलिया की स्वतंत्रता के शताब्दी समारोह के अवसर पर प्रतिनिधिमंडल को बधाई दी। उन्होंने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि मंगोलिया एक लोकतांत्रिक देश होने के कारण भारतीय संसद का दौरा कर सकता है और उसके जीवंत कामकाज को देख सकता है।

इस्पात बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कच्चा माल कोकिंग कोल भारत में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध नहीं है लेकिन मंगोलिया के पास इसके भंडार प्रचुर मात्रा में हैं। दोनों पक्षों के बीच पिछली चर्चाओं का उल्लेख करते हुए, प्रतिनिधिमंडल और इस्पात मंत्री ने मंगोलिया से अच्छी गुणवत्ता वाले कोकिंग कोयले के आयात की संभावना पर चर्चा की। पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध के लिए दोनों पक्षों ने मंगोलिया को प्रतिस्पर्धी मूल्य पर गुणवत्ता वाले कोकिंग कोयले के एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में विकसित करने की इच्छा व्यक्त की, जब भारत में कोकिंग कोल की आवश्यकता बढ़ेगी। यह भारतीय इस्पात क्षेत्र के लिए कच्चे माल के प्रतिभूतिकरण और मूल्य स्थिरता की संभावनाओं की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, ऐसे समय में जब कोकिंग कोल की कीमतें बढ़ रही हैं और इस महत्वपूर्ण कच्चे माल के लिए वैकल्पिक स्रोत का पता लगा रही हैं ताकि आपूर्ति संबंधी बाधाओं को दूर किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: