प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवम्बर को मध्यप्रदेश का दौरा करेंगे

13 / 100
Font Size

नई दिल्ली :  केंद्र सरकार 15 नवंबर, अमर शहीद भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मना रही है। इस अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल के जंबुरी मैदान में जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन में भाग लेने के लिए मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे. इस अवसर पर प्रधान मंत्री दोपहर लगभग 1 बजे जनजातीय समुदाय के कल्याण के लिए कई योजनाओं की घोषणा करेंगे।

जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन में प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में ‘राशन आपके ग्राम’ योजना का शुभारंभ करेंगे। इसका उद्देश्य जनजातीय समुदाय के लाभार्थियों को हर महीने उनके अपने गांवों में पीडीएस राशन का मासिक कोटा पहुंचाना है, ताकि उन्हें राशन लेने के लिए उचित मूल्य की दुकान की यात्रा न करनी पड़े।

सम्मेलन के दौरान, प्रधान मंत्री मध्य प्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिनोपैथी) मिशन के शुभारंभ के अवसर पर लाभार्थियों को आनुवंशिक परामर्श कार्ड भी सौंपेंगे। मिशन को सिकल सेल एनीमिया, थैलेसीमिया और अन्य हेमोग्लोबिनोपैथी से पीड़ित रोगियों की जांच और प्रबंधन और इन बीमारियों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है, जिसका प्रभाव मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदाय पर अधिक गहरा देखा जाता है।

प्रधान मंत्री आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, त्रिपुरा और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव सहित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में देश भर में 50 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री जनजातीय स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी और मध्य प्रदेश के आदिवासी समुदाय के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों और नायकों की फोटो प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे। वह नव नियुक्त विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र भी सौंपेंगे।

कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार,  नरेंद्र सिंह तोमर,  ज्योतिरादित्य एम सिंधिया, केंद्रीय राज्य मंत्री  प्रहलाद एस पटेल,  फग्गन सिंह कुलस्ते और डॉ. एल मुरुगन भी मौजूद रहेंगे.

यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री पुनर्निर्मित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे और मध्य प्रदेश में रेलवे की कई योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page