झज्जर एम्स स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को मिला 10 मंजिला विश्राम सदन : प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन

Font Size

इनफ़ोसिस फाउंडेशन के सहयोग से बन कर तैयार हुआ इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन

प्रधानमन्त्री ने इनफ़ोसिस फाउंडेशन की प्रमुख सुधा नारायणन  और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जमकर तारीफ़

covid टीकाकरण का आंकड़ा सौ करोड़ पार करने पर दी देशवासियों को बधाई

सुभाष चौधरी

नई दिल्ली /झज्जर :  प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने आज एम्स नई दिल्ली के झज्जर परिसर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआई) में इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में एक तरफ इनफ़ोसिस फाउंडेशन की प्रमुख सुधा नारायणन के इस योगदान की सराहना की तो दूसरी तरफ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कामकाज की जमकर तारीफ़ की.

झज्जर एम्स स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को मिला 10 मंजिला विश्राम सदन : प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन 2प्रधानमन्त्री ने डिजिटल माध्यम से सम्बोधित करते हुए कहा कि सौ साल में आई सबसे बड़ी महामारी का मुकाबला करने के लिए देश के पास अब 100 करोड़ वैक्सीन डोज का मजबूत सुरक्षा कवच है. यह उपलब्धि भारत की है .भारत के प्रत्येक नागरिक की है. मैं देश के लिए  वैक्सीन उत्पादन करने वाली कंपनियां, वैक्सीन ट्रांसपोर्टेशन में जुड़े कर्मियों की और वैक्सीन लगाने में जुटे हेल्थ सेक्टर के प्रोफेशनल, सभी का हृदय से बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं.

उन्होंने कहा कि अभी कुछ देर पहले ही मैं राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल के टीकाकरण सेंटर हो कर आया हूँ. मैं प्रत्येक भारतवासी को बधाई देता हूं. सौ करोड़ वैक्सीन डोज की सफलता प्रत्येक भारतीय को अर्पित करता हूं .

उन्होंने इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन की चर्चा करते हुए कहा कि आज के दिन कैंसर का इलाज कराने आने वाले मरीजों को बहुत बड़ी सहूलियत मिली है. नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट में बनाएं विश्राम सदन मरीजों और उनके रिश्तेदारों की चिंता कम करेगा. कैंसर जैसी बीमारी की इलाज के लिए मरीज और उसके रिश्तेदारों को बार-बार अस्पताल जाना आना पड़ता है. कभी-कभी रेडियोथेरेपी और कीमो थेरेपी के लिए रुकना पड़ता है. ऐसे में बहुत बड़ी दिक्कत उन्हें यह होती है कि रुके कहां.  उन्होंने उम्मीद जताई कि अब नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट में आने वाले मरीजों की तकलीफ काफी कम हो जाएगी. खास तौर पर हरियाणा के लोग, दिल्ली और आसपास के लोग और उत्तराखंड के लोग इन सब को इससे बहुत बड़ी मदद मिलेगी.

पीएम मोदी ने यह कहते हुए याद दिलाया कि इस बार लाल किले से “ मैंने एक बार कहा था देश के विकास में सब का प्रयास हो.  जैसे ही सामूहिक शक्ति जुड़ती है, परिवर्तन की गति भी बढ़ जाती है. यह 10 मंजिला विश्राम सदन भी सब के प्रयास से इस कोरोना काल में बनकर तैयार हुआ और यह भी विशेष है कि विश्राम सदन में देश की सरकार और कॉरपोरेट वर्ल्ड दोनों की साझा शक्ति लगी.

उन्होंने कहा कि  इंफोसिस फाउंडेशन ने विश्राम सदन की इमारत बनवाई है तो इसके लिए जमीन देने और बिजली-पानी का खर्च एम्स द्वारा उपलब्ध कराया गया है. एम्स टीम प्रबंधन और सुधा मूर्ति की टीम का इस सेवा कार्य के लिए आभार व्यक्त करता हूं.

प्रधानमन्त्री ने इंफोसिस फाउंडेशन की प्रमुख सुधा नारायणन कि प्रशंसा करते हुए कहा कि सुधा जी का व्यक्तित्व जितना सरल है उतने ही वह गरीबों के प्रति करुणा से भरी हुई हैं. नर सेवा को नारायण सेवा मानने वाले उनके विचार, उनके कार्य हर किसी को प्रेरित करते हैं. इस विश्राम सदर में उनके सहयोग के लिए मैं उनकी सराहना करता हूं.

प्रधानमन्त्री मोदी ने निजी क्षेत्र के योगदान कि बात करते हुए कहा कि भारत के कारपोरेट सेक्टर और प्राइवेट सेक्टर में सामाजिक संगठनों ने निरंतर देश की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने में अपना योगदान दिया है. आयुष्मण भारत पीएमजय भी इसका एक बेहतरीन उदाहरण है. इस योजना के तहत सवा दो करोड़ से अधिक मरीजों का मुफ्त इलाज हो चुका है.

आयुष्मान योजना से जो देश के हजारों अस्पताल जुड़े हैं उनमें से लगभग 10,000 प्राइवेट सेक्टर के ही हैं. पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बीच यही साझेदारी मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर और मेडिकल एजुकेशन के अभूतपूर्व विस्तार में भी काम आ रही है. आज जब हम देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज बनाने पर बल दे रहे हैं तो इसमें प्राइवेट सेक्टर का रोल भी बहुत अहम है. इसी भागीदारी को बल देने के लिए मेडिकल एजुकेशन से जुड़ी गवर्नेंस में बहुत बड़े सुधार किये गए हैं.

नेशनल मेडिकल कमीशन में रिफार्म लाया गया . अब निजी क्षेत्र को मेडिकल कॉलेज खोलना और आसान हुआ है . हमारे यहां कहा गया है “दान दिए धन ना घटे नदी न घटे नीर “ यानी दान करने से धन घटा नहीं है बढ़ता है.

उन्होंने यह कहते हुए विश्वास व्यक्त किया कि आज हरियाणा के झज्जर में विश्राम सदन का निर्माण एक विश्वास सदन के रूप में उभर रहा है. यह विश्राम सदन विश्वास सदन का भी काम करता है. देश के अन्य लोगों को भी इस प्रकार कि सुविधा देने के लिए केंद्र सरकार अपनी तरफ से भी प्रयास कर रही है .  देश में जितने भी एम्स हैं और जितने नए बन रहे हो वहां पर नाइट स्टे सेंटर जरूर बने.

उन्होंने कहा कि अपनी बीमारी से परेशान मरीज और मरीज के रिश्तेदारों को यह सुविधा मिल जाती है तो बीमारी से लड़ने का उनका हौसला भी बढ़ जाता है. जब मरीज को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त में इलाज मिलता है तो वह उसकी सेवा होती है. यह सेवा भाव है जिसकी वजह से हमारी सरकार ने कैंसर की लगभग 400 दवाओं की कीमतों को काफी कम कर दिया है. इसकी वजह से इल्लाज में सुविधा होती है.

गरीबों को जन औषधि केंद्रों से बहुत सस्ती बहुत मामूली कीमत में दवाएं दी जा रही है. मध्यम वर्ग के परिवार जिनके घर में कभी साल भर दवाइयां लेनी पड़ती है ऐसे परिवारों को तो साल में ₹15000 की बचत हो रही है. अस्पतालों में हर प्रकार की जरूरी सुविधाएं मिले, अपॉइंटमेंट सरल और सुविधाजनक हो. अपॉइंटमेंट में कोई कठिनाई न हो इस पर भी बहुत ध्यान दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि मुझे संतोष है कि आज भारत में इन्फोसिस फाउंडेशन जैसे अनेक संस्थान सेवा परमो धर्मः की सेवाभाव से गरीबों की मदद कर रहे हैं.उन्होंने कहा कि सुधा जी ने बड़े विस्तार से पत्रं पुष्पं की बात कही और मैं समझता हूं सभी देश वासियों का यह कर्तव्य बनता है कि जीवन में जब भी जहां कोई भी कोई पुष्प हो सेवा के भाव से समर्पित करने का अवसर मिले हमने कभी भी इस अवसर को जाने नहीं देना चाहिए.

उन्होंने कहा कि गांव गांव तक फैले हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की संजीवनी द्वारा देश के कोने-कोने में जुड़ा काम चल रहा है . भविष्य में हमें अपने प्रयासों को और संगठित तरीके से आगे बढ़ाना है. ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ना है. आजादी के अमृत काल में एक हेल्थ और वेल्थ पर  भी फ्यूचर के लिए हम सभी को मिलकर काम करते रहना होगा. यह सब के प्रयास से समाज के सामूहिक शक्ति से ही होगा.

अपने भाषण के अंत में प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री कि कार्यशैली को लेकर जमकर तारीफ़ की. उन्होंने बल देते हुए कहा कि मैंने हरियाणा में बहुत सरकारों को निकट से देखा है. अनेक दशकों के बाद हरियाणा को मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में शुद्ध रूप से ईमानदारी से काम करने वाली सरकार मिली है. यह ऐसी सरकार मिली है जो दिन-रात हरियाणा के उज्जवल भविष्य के लिए सोचती है.

उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं अभी मीडिया का ध्यान ऐसी रचनात्मक और सकारात्मक बातों पर कम गया है लेकिन जब हरियाणा का मूल्यांकन होगा तो पिछले 5 दशक में सबसे उत्तम काम करने वाली इनोवेटिव काम करने वाली यह सरकार है. पीएम ने कहा कि मनोहर लाल को मैं सालों से जानता हूँ लेकिन मैं देख रहा हूं कि मुख्यमंत्री के रूप में उनकी प्रतिभा निखर कर सामने आई है.

विभिन्न कार्यक्रमों को जिस प्रकार से मनोयोग योग से करते रहते हैं जिस प्रकार से करते हैं  भारत सरकार को भी लगता है कि हरियाणा कि उस योजना को पूरे देश में लागू करना चाहिए. और कई योजनाओं को देश में भी लागू की गई है. मनोहर लाल के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने जिस प्रकार सेवा की है वह हरियाणा के उज्जवल भविष्य बहुत बड़ी ताकत बनने वाली है.

इससे पूर्व इनफ़ोसिस फाउंडेशन की प्रमुख सुधा नारायणन ने प्रधानमन्त्री का स्वागत करते हुए इनफ़ोसिस फाउंडेशन की और से देश में स्वास्थ्य क्षेत्र में किया जा रहे कार्यों को विस्तार से बताया. उन्होंने आश्वस्त किया कि उनका इनफ़ोसिस फाउंडेशन लगातार देशसेवा के विभिन्न कार्यो को अंजाम देता रहेगा.

इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ मंत्री मनसुख मांडाविया, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, रोहतक से भाजपा सांसद अरविन्द शर्मा, एम्स नई दिल्ली के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया सहित कई प्रमुख लोग मौजूद थे.

You cannot copy content of this page