देश के आम आदमी की विचारधारा है कांग्रेस  : चौधरी आफ़ताब

Font Size

नूह जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में कांग्रेस का 132वां स्थापना दिवस समारोह 

यूनुस अलवी

मेवात : जिला कांग्रेस कमेटी मेवात  द्वारा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का 132 वां स्थापना दिवस जिला पार्टी  कार्यालय नूह में पूर्व मंत्री चौधरी आफ़ताब अहमद की अध्यक्षता में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। हरियाणा कांग्रेस उपाध्यक्ष व सूबे के पूर्व मंत्री आफ़ताब अहमद ने कांग्रेस के इतिहास पर चर्चा करते हुए कहा कि देश के विकास में कांग्रेस की अहम भूमिका रही हैं और वक़्त  गवाह है कि जब भी देश में गैर-कांग्रेसी सरकार रही, देश को मुसीबतों और मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। देश की अर्थव्यवस्था ऐसी चरमराई कि गैर कांग्रेसी सरकार को देश का सोना तक गिरवी रखना पड़ा। सामाजिक ताना-बाना बिखरने लगा और विघटनकारी शक्तियों को समाज के सदियों पुराने सौहार्द को बिगड़ने का मौका मिला। ऐसे लोग बात तो राष्ट्रीवाद की करते हैं, लेकिन वास्तव में देश का नुकसान करते हैं।

 
पूर्व मंत्री चौधरी आफ़ताब अहमद ने कहा की एक गुलाम देश को आर्थिक और सामाजिक पिछड़ेपन से बाहर लाकर तरक्की के इस रास्ते तक लाना इतना आसान नहीं था। फिर भी कांग्रेस पार्टी और उसके शानदार नेतृत्व में देश ने वह मुकाम हासिल किया है जहां से भारत अपनी नई ऊंचाइयों तक पहुंच सकता है।

 
पूर्व मंत्री ने कहा की  देश को ब्रिटिश राज से निजात दिलाने में कांग्रेस के नेतृत्व में ही स्वतंत्रता आंदोलन की लड़ाई लड़ी थी। 1885 मे  कांग्रेस की स्थापना के बाद स्वराज की प्राप्ति की घोषणा हुए और फिर इसी तरह स्वदेशी आंदोलन, असहयोग आंदोलन, साइमन कमीशन, नागरिक अवज्ञा आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन कांग्रेस ने शुरू किये ।    

              

आजादी के बाद से अब तक लगभग साठ साल के कांग्रेस नेतृत्व ने देश को जो दिया है उसका ही नतीजा है कि दुनिया के मानचित्र पर हमारा एक स्वतंत्र अस्तित्व कायम है। लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ सामरिक, आर्थिक और सामाजिक तौर पर हमारे देश की जो पहचान बनी है उसमें कांग्रेस पार्टी के योगदान को कभी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। कांग्रेस ने ऐसे लोकतंत्र की स्थापना की  जिसमें वर्ण, जाति और सम्प्रदाय के भेदभाव के बिना देश के हर नागरिक को समान अधिकार मिले। साम्राज्यों से लेकर रजवाड़ों तक और उसके बाद औपनिवेशिक शासन तंत्र के अनुभवों के दौर से गुजरकर लोकतंत्र की स्थापना कांग्रेस की बड़ी  उपलब्धि है।

 
पूर्व मंत्री चौधरी आफ़ताब अहमद ने कहा की पहले महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल, मौलाना अबुल कलाम आजाद, डा. भीमराव अम्बेडकर,इंदिरा गाँधी,राजीव गाँधी  जैसे कांग्रेस के नेताओं ने जिस अदम्य साहस, देश निर्माण के लिए सोच और जिस दर्शन को अपनाया  दुनिया उसकी मिसाल देती है। आज उसी सोच पर सोनिया गाँधी जी और राहुल गाँधी जी आगे बढ़ रहे हैँ। इन लोगों ने जो बुनियाद रखी, वही आज के इस मजबूत लोकतंत्र और अर्थव्यवस्था का आधार है।

 
पूर्व मंत्री ने कहा की ये कांग्रेस की ही देन है की आजादी पाने के बाद भारत कृषि में आत्मनिर्भर बना,दुनिया की जाबाज और बेहतरीन सैन्य ताकत  का निर्माण, दुनिया के औद्योगीकृत देशों की श्रेणी में सामिल होना, 560 छोटे रियासतों का भारत संघ में विलय, पंचायत राज, स्वदेशी परमाणु तकनीक विकसित करके सबसे कम लागत की परमाणु ऊर्जा उत्पन्न करना, अंतरिक्ष में वाणिज्यिक उपग्रहों सबसे काम कीमत में लांच करना, परमाणु पनडुब्बी लांच करना, चांद और मंगल पर मानव रहित मिशन भेजना, वायरलेस टेलीफोनी का सबसे कम लागत  में वितरण, सबसे तेजी से बढ़ते दूरसंचार बाजार, बेहतर और आधुनिक चिकित्सा, सबसे बड़ा तेल रिफाइनरी, सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश, दालों का सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता, सोने का सबसे बड़ा आयातक, बड़े शेयर बाजार, सबसे ज्यादा  डाकघर, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, विश्व का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा (दिल्ली),भारत की मिड-डे मील योजना दुनिया का सबसे बड़ा भोजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम दुनिया में सबसे बड़ा रोजगार देने वाला कार्यक्रम कांग्रेस की ही नीति नियत और सोच का परिणाम हैं। ऐसी गंभीर चुनौतियों से देश को बाहर निकाल कर तरक्की की राह पर ले जाना, कांग्रेस पार्टी और उसके कुशल नेतृत्व की प्रतिबद्धता को ही साबित करता है।
पूर्व मंत्री चौधरी आफ़ताब अहमद ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा की जो कभी आज़ादी की लड़ाई में भी शामिल नहीं हुए थे आज वही देश को फ़र्ज़ी राष्ट्रीयवाद का पाठ पढ़ा रहे हैं। भाजपा  सरकार किसान, मज़दूर, गरीब , युवा , आमजन विरोधी सरकार हैं जो बस अपने पूंजीपति दोस्तों का ही विकास करती हैं ।
हरियाणा के पूर्व मंत्री और कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष चौधरी आफताब अहमद ने नोटबंदी के मुद्दे पर केंद्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नोटबंदी के फ़ैसले पर सरकार को इसमें कोई कामयाबी नहीं मिली है क्योंकि बड़े पैसे वाले लोगों ने अपना जुगाड़ कर लिया है और अपने काले धन को रिसाइकल कर लिया है जबकि देश की आम जनता को आज भी काफ़ी तकलीफें हो रही हैं। नोट बंदी हिंदुस्तान का सबसे बड़ा घोटाला हैं जिसमे पुरे देश के आम नागरिकों की मेहनत की कमाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पूंजीपति दोस्तों के क़र्ज़ को माफ़ करने के लिए बैंकों में जमा करा लिया हैं। भाजपा सरकार विजय माल्या व अडानी जैसे अरबपतियों का तो क़र्ज़ माफ़ कर रही हैं लेकिन किसान , मजदूर , मरीज़ , गरीब,आम आदमी को उसके ही पैसे नहीं निकालने दे रही हैं। नोटबंदी के पचास दिन पुरे होने के बाद भी देश में अफरा तफरी और आर्थिक आपातकाल जैसा हाल हैं। 
पूर्व मंत्री चौधरी आफ़ताब अहमद ने कहा की मेवात के विकास में कांग्रेस पार्टी के योगदान को कभी भी नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता हैं। चाहे मेवात को जिला बनाने की बात हो या फिर मेवात की आवाम की सेहत को सुधारने के लिए सहीद हसन खान मेवाती मेडिकल कॉलेज का तोहफा हो। या फिर शिक्षा के लिए देश के इतिहाश में पहली बार किसी जिले के लिए अलग  मेवात कैडर का गठन हो या फिर इंजीनियरिंग कॉलेज , बहुतकनीकी संस्थान, आई टी आई, डी एड, बी एड कॉलेज ,महिला कॉलेज ,एम डी यू रीजनल सेंटर,मौलाना आज़ाद उर्दू यूनिवर्सिटी का रीजनल सेंटर, स्कूलों की भरमार, सर्व शिक्षा अभियान की सौगात हो। किसानों के लिए कोटला झील की परियोजना,खाद बीज बिजली की सहुलियत, बेहतर न्यूनतम समर्थन मूल्य, क़र्ज़ माफ़ी, प्राक्रतिक आपदा के लिए मुआवजा सब कांग्रेस की देन हैं। पीने के पानी की समस्या को खत्म करने के लिए राजीव गाँधी पेयजल योजना की सुरुआत भी कांग्रेस पार्टी ने की थी। मेवात के युवाओं को कांग्रेस सरकार ने रोजगार के बेहतर अवसर मुहैय्या कराये थे। जिले में बेहतर सड़कों का जाल भी कांग्रेस पार्टी ने ही बिछाया था। 

कांग्रेस सरकार ने हमेशा आपसी सदभाव के लिए काम किया है जबकि आजकी भाजपा सरकार कभी मेवात की छवि को बीफ के नाम पर बदनाम करती दिखती है तो कभी यहाँ सी आर पी एफ कैंप के नाम से डरना चाहती हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री मेवात के डिंगरहेड़ी जघन्य दोहरे मर्डर व दुष्कर्म कांड को छोटा व सामान्य कहकर मेवात विरोधी और महिला विरोधी मानसिकता का परिचय दे चुके हैँ।

इस दौरान चो महताब अहमद, चो स्पात, चो वहीद, शहीद एड्वोकेट आकेड़ा, अख्तर चंदेनी, हमीद सरपंच, नईम इक़बाल, डॉ साहिल खेड़ा,  एस सी सेल जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मदन तंवर, उपाध्यक्ष सुनील लुहेरा, नूह ब्लॉक अध्यक्ष मास्टर हरीश, तावडू ब्लॉक अध्यक्ष धर्मवीर, हसन सत्पुतियाका, शोकत कुरेशी, फारूक बडलाकी, तैयब रायुका, मुमताज़ कँवर, युसूफ फ़रदाड़ी, शरीफ अडबर, जक्की सरपंच, कैलाश वशिष्ठ, यश कथूरिया,  अरशद चेयरमैन, तौसीफ अहमद, इख्लास अहमद, हाकम गोलपुरी, आसिफ कुरैशी, शिव कुमार हिलालपुर, तारिक, अयूब, हाजी ईसब पूर्व सरपंच पल्ला, गुड्डू पहलवान, राकेश लुहेरा आदि कांग्रेसी नेता व् कार्यकर्ता मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page