आप भी कर सकती हैं वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स 2021-22 के लिए आवेदन : नीति आयोग के महिला उद्यमिता मंच का ऐलान

Font Size

नई दिल्ली :   आजादी के 75वें साल का जश्न मनाने के लिए, नीति आयोग की प्रमुख पहल, द वूमेन एंटरप्रेन्योरशिप प्लेटफॉर्म (डब्ल्यूईपी) या महिला उद्यमिता मंच, अमृत महोत्सव उत्सव के हिस्से के रूप में 75 महिलाओं को सम्मानित करेगा। स्थापना के बाद से अपने पांचवें वर्ष में, वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स (डब्ल्यूटीआई) 2021 ‘सशक्त और समर्थ भारत’ की दिशा में उन महिला उद्यमियों के योगदान का जश्न मनाएगा जिन्होंने आत्मनिर्भर व्यवसायों का निर्माण किया है और/या असाधारण व्यापार समाधानों के माध्यम से चुनौतियों को पार किया है।

डब्ल्यूटीआई अवॉर्ड्स, पूरे भारत में असाधारण महिला परिवर्तन-निर्माताओं की कहानियों को मान्यता देने और उनका जश्न मनाने की दिशा में नीति आयोग द्वारा किया गया एक प्रयास है। 2018 से, डब्ल्यूटीआई अवॉर्ड्स की मेजबानी महिला उद्यमिता मंच के तत्वावधान में की जा रही है, जिसमें ‘महिला और उद्यमिता’ पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

पुरस्कार के माध्यम से देश भर में प्रभाव डालने वाली प्रेरक महिला रोल मॉडल को सामने लाया जा रहा है। पिछले संस्करणों ने वाणिज्यिक और सामाजिक दोनों क्षेत्रों में महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों के शानदार काम पर ध्यान दिलाने का बहुत जरूरी काम किया।

इस साल, डब्ल्यूटीआई अवॉर्ड्स संयुक्त राष्ट्र, सिस्को सीएसआर, फिक्की और ग्रांट थॉर्नटन भारत के साथ साझेदारी में आयोजित किए जा रहे हैं। आवेदन पत्र https://wep.gov.in/ पर उपलब्ध है, और आवेदन 31 दिसंबर, 2021 तक स्वीकार किए जाएंगे। महिला उद्यमी स्व-नामांकन कर सकती हैं या दूसरों द्वारा भी नामांकित की जा सकती हैं।

सात श्रेणियों में से एक या एक से अधिक के तहत नामांकन किया जा सकता है। इन श्रेणियों में सार्वजनिक तथा सामुदायिक सेवा, विनिर्माण क्षेत्र, गैर-विनिर्माण क्षेत्र, आर्थिक विकास को सक्षम करने वाले वित्तीय उत्पाद, जलवायु  संबंधी कार्रवाई, कला, संस्कृति एवं हस्तशिल्प और डिजिटल नवाचार को बढ़ावा देना शामिल हैं। आवेदन पत्र जमा करने के लिए विस्तृत दिशानिर्देश और पात्रता मानदंड https://wep.gov.in/wep-faqs पर उपलब्ध हैं।

आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख के बाद, आवेदन तीन चरणों की मूल्यांकन प्रक्रिया से गुजरेंगे जिसमें स्वतंत्र मूल्यांकन, जूरी और सुपर जूरी राउंड शामिल होंगे। सामाजिक बेड़ियों को  तोड़ने वाली 75 प्रेरक महिला उद्यमियों की पहचान की जाएगी। इन विजेताओं को भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे- ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत मंगलवार, आठ मार्च, 2022 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।

महिला उद्यमिता मंच मौजूदा सूचना विषमता को दूर करने के लिए सूचना और सेवाओं की पेशकश करने वाले हितधारकों को एक साथ लाकर महिलाओं के लिए उद्यमशीलता ईकोसिस्टम को बदलने का प्रयास करता है। इच्छा शक्ति, ज्ञान शक्ति और कर्म शक्ति के तीन स्तंभों पर आधारित, यह स्थापित और इच्छुक उद्यमियों के लिए एक एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म है। यह मंच इन्क्यूबेशन सपोर्ट, मेंटरशिप, फंडिंग के रास्ते, अनुपालन/कराधान सहायता और पीयर लर्निंग जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।

वर्तमान में, महिला उद्यमिता मंच के 21,000 से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और 37 भागीदारों (30 मौजूदा और सात नए स्वीकृत साझेदार जिन्हें मंच से जोड़ने का काम जारी है) के साथ इसके कार्यक्रम चल रहे हैं।

और जानकारी के लिए महत्वपूर्ण लिंक यहां दिए गए हैं:

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: