राजीव चौक स्थित पैदल पार पथ में दी जा रही सुविधाओं की समीक्षा की जाएगी

Font Size

-बारिश में खराब हुई शहर की अंदरूनी सड़कों को जल्द किया जाएगा दुरुस्त

– शहीद लेफ्टिनेंट अतुल कटारिया चौक से रेजांगला चौक तक की सड़क बनेगी मॉडल सड़क

– डीसी की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक में लिए गए निर्णय

गुरूग्राम, 01 अक्टूबर। गुरूग्राम जिला से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों तथा शहर की अन्य सड़कों व चौराहों को लोगों के लिए सुरक्षित बनाने को लेकर आज सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने की।

बैठक में श्री गर्ग ने राजीव चौक पर स्थित अंडरपास में पैदल यात्रियों की असुविधाओं को देखते मौजूदा डिज़ाइन की समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन अंडरपास पर चार सदस्यीय समिति ज्वाइंट विजिट करके समस्याओं का समाधान निकालेगी। इस समिति में एनएचएआई के प्रतिनिधि , एसडीएम गुरुग्राम , राहगिरी फाउंडेशन का प्रतिनिधि तथा एसीपी ट्रैफिक को शामिल किया गया है। इसके साथ ही डॉ गर्ग ने इफको चौक स्थित अंडरपास में लाइट, कैमरा व साइन बोर्ड की भी उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

 

बैठक में उपायुक्त ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित खांडसा कट पर पैदल यात्रियों की सुविधा व फुटफॉल के दबाव के मद्देनजर मौजूदा दोनों फुटओवर ब्रिज के बीच नए फुटओवर ब्रिज की संभावनाओं पर भी कार्य करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय राजमार्ग पर खेड़की टोल से कापड़ीवास बॉर्डर तक एरिया एनएचआई पिंक सिटी के अधिकार क्षेत्र में है।

बैठक में राहगीरी फाउंडेशन के प्रतिनिधि द्वारा एंबियंस मॉल के नजदीक निर्माणधीन यूटर्न में आपातकालीन सुविधाओं के मुद्दे पर उपायुक्त ने एनएचआई के अधिकारियों को भी इस पर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बैठक में यह भी बताया गया कि जनवरी 2021 से अभी तक ट्रेफिक पुलिस ने गलत दिशा में ड्राइविंग करने वालों के 25000 चालान किए हैं। वहीं 112 हेल्पलाइन सेवा में निजी एम्बुलेंस को जोड़ने की संभावनाओं पर भी विचार किया जाएगा।

उपायुक्त ने बैठक में गुरुग्राम, पटौदी, बादशाहपुर व सोहना एसडीम को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी कुछ दिनों में स्कूलों में सभी कक्षाओं में नियमित रूप से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसलिए आप सभी अपने अपने क्षेत्र में सभी स्कूली बसों में नियमानुसार दी जाने वाली सुविधाओं व ड्राइवर व कंडक्टर की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करवाएं।

बैठक में जीएमडीए के प्रतिनिधि ने बताया कि गुरुग्राम शहर के विभिन्न चौक चोराहों पर अभी तक 1052 कैमरे लगाए जा चुके है। उन्होंने कहा कि पहले फेज में कुल 1200 कैमरे लगाने का लक्ष्य है। जिसको अक्तूबर माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ साथ जीएमडीए ने मॉडल सड़क के रूप में अतुल कटारिया से रेजांगला चौक के बीच की सड़क का चुनाव किया है। इस सड़क को अत्यधिक सुविधाओ से मॉडल सड़क का रूप देने के लिए जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बैठक में उपायुक्त ने बारिश में खराब हुई शहर की अंदरूनी सड़कों के मुद्दे पर सड़क निर्माण से संबंधित सभी विभागों के प्रतिनिधियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे जल्द से जल्द इनका पुनर्निर्माण करवाना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर गुरूग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, सोहना के एसडीएम जितेंद्र गर्ग, हरियाणा राज्य परिवहन गुरुग्राम डिपो के महाप्रबंधक कुलबीर ढाका, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव विरेन्द्र सिंह, जीएमडीए से जे एस सिंधु, एनएचएआई के डिप्टी मैनेजर ध्रुव गुप्ता, एसीपी ट्रैफिक संजीव बल्हारा, डीएसपी ट्रैफिक रविन्द्र तोमर, राहगिरी फाउंडेशन से गिरीश सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page