बुजुर्गों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूकता परियोजना शुरू : जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम की ख़ास पहल

Font Size

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्रामगुरुग्राम, 24 सितंबर। पंजाब एवम् हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायधीश और हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति राजन गुप्ता के निर्देशानुसार गुरुग्राम में कोरोना जागरूकता अभियान, “मत जा नज़दीक, खुद को रखें ठीक, उन पर रहे आँख, ढके ना जो मुँह और नाक” के अंतर्गत नागरिकों के बीच मुखौटा शिष्टाचार को विकसित करने और स्वास्थ्य के उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए गुरुग्राम में एक कोविड जागरूकता परियोजना शुरू की गई है।

इस परियोजना के तहत जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम के अधिवक्ता और पैरा लीगल वालंटियर लगातार मास्क पहनना, हाथों का सैनिटाइजेशन इत्यादि सामाजिक भेद जैसे प्रोटोकॉल के लिए लोगों को जागरुक कर रहे हैं।

इसी अभियान के अंतर्गत जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम ने न्यायमूर्ति श्री राजन गुप्ता, और गुरुग्राम के ज़िला एवं सत्र न्यायाधीश एवं चेर्यरमैन जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण श्री एस पी सिंह के दिशानिर्देश अनुसार स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से द अर्थ सेव्यर्ज़ फ़ाउंडेशन, बँधवाडी में कोरोनारोधी टीकाकारण शिविर सुबह 10:00 बजे से लगाया गया।

श्रीमती ललिता पटवर्धन, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण , गुरुग्राम ने बताया कि कोरोनारोधी टीका लगवाने को लेकर लोगों में शुरू में दिख रहा संशय जागरूकता अभियानों से कम हुआ है।

आश्रम में परित्यक्त वरिष्ठ नागरिक और मानसिक व शारीरिक रूप से दिव्यांग व्यक्ति रह रहे हैं, इसलिये इस तरह का शिविर लगाना बहुत ज़रूरी था ताकि उन्हें इस ख़तरनाक जानलेवा बीमारी से बचाया जा सके। उनके चेहरे की चमक बता रही थी कि उन्होंने कोरोना से अंतिम लड़ाई के लिए हथियार उठा लिया है। साथ ही वहां पर स्टाफ़ व अधिकारियों का भी टीकाकरण कराया गया।

टीकाकरण शिविर में सिविल सर्जन की तरफ़ से डॉक्टर अंजुल और उनकी टीम मौजूद थी। सभी को कोविशील्ड की दूसरी डोज़ लगाई गई। आज के शिविर में 260 लोगों का टीकाकरण हुआ।

साथ ही में स्टाफ़ अधिकारियों को बताया गया कि इंजेक्शन स्थल पर दर्द और बुखार जैसे दुष्प्रभाव आम बात है, इससे घबराने की कोई बात नहीं है। ठंड लगने और थकान जैसे कुछ अन्य लक्षणों की भी उम्मीद की जा सकती है लेकिन ये कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं। उसके लिए उन्हें दवाई भी दी गई।

उन्होंने कहा कि सभी को टीकाकरण अभियान को एक उत्सव की तरह लेना चाहिए। इसमें सभी ने अपनी भागेदारी निभानी होगी। तभी कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है। टीका लगवाकर कोरोना को भगाए, यह संदेश चारों ओर फैले।

You cannot copy content of this page