कोविशिल्ड की दूसरी डोज़ की समय सीमा पूरी होने के बावजूद 54 हजार लोगों ने नहीं लगवाई वैक्सीन

Font Size

स्वास्थ्य विभाग ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों को सूची भेजी

दूसरी डोज नहीं लगवाने ऐसे लोगों की पहचान करने के दिए निर्देश

गुरुग्राम,22 सितंबर। गुरुग्राम जिला में कोरोना महामारी के कुचक्र को तोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान जारी है। समाज का कोई भी वर्ग टीकाकरण अभियान से अछूता ना रहे इसके लिए विभाग द्वारा विभिन्न स्तर पर निरतंर सफल प्रयोग किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयोगों के चलते स्वास्थ्य विभाग ने दूसरी डोज़ के लिए निर्धारित समय सीमा पूरी कर चुके लोगों की पहचान कर, उनको जल्द से जल्द कोरोना रोधी वैक्सीन कोविशिल्ड का दूसरा टीका लगाने का निर्णय लिया है।

जिला में टीकाकरण अभियान के नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ एम.पी सिंह ने बताया कि कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला टीका लगने के बाद दूसरे टीके के लिए 84 से 112 दिन की समय सीमा निर्धारित की गई है। लेकिन ऐसा देखना में आ रहा है कि कुछ नागरिक अपना दूसरा टीका लगवाने के लिए गंभीर नहीं है। इसके पीछे क्या कारण है अभी इस बारे में कुछ स्पष्ट नही है। उन्होंने कहा कि कोई भी अभियान तब तक सफल नहीं है जब तक निर्धारित लक्ष्य प्राप्त ना कर लिया जाए।

डॉ एम.पी ने कहा कि उपरोक्त नागरिक कोरोना संक्रमण के कुचक्र को तोड़ने के लिए किए जा रहे सभी प्रयासों को प्रभावित कर रहे हैं।

 

54 हजार नागरिक पूरी कर चुके हैं दूसरी डोज़ की निर्धारित समय सीमा

डॉ सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने 22 सितंबर तक जिला के करीब ऐसे 54 हजार नागरिकों की पहचान की है, जिन्होंने निर्धारित समयावधि पूरी होने के बावजूद कोविशिल्ड वैक्सीन का अपना दूसरा टीका नही लगवाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा दूसरी डोज़ पर फोकस करने के निर्णय के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उपरोक्त सभी नागरिकों की नामवार सूची संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को उपलब्ध करा निर्देश दिए है कि इन लोगों की पहचान कर जल्द से जल्द कोविशिल्ड की दूसरी डोज़ लगवाना सुनिश्चित करें।

 

चिन्हित लोगों से लिया जाएगा फीडबैक

डॉ एम.पी ने कहा कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को उपरोक्त नागरिकों से निर्धारित समय सीमा में दूसरी डोज़ ना लगवाने के संबंध में फीडबैक लेने के भी निर्देश दिए गए है। ताकि उन कारणों की समीक्षा कर वैक्सीनेशन अभियान की आगे की रणनीति में संभावित बदलाव किए जा सके।

 

सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने अपील करते हुए कहा कि जिला के सभी नागरिक निर्धारित समय सीमा में अपनी दूसरी डोज़ अवश्य लगवा लें। उन्होंने कहा की हम सभी की जागरुकता व संयुक्त प्रयासों से ही इस महामारी से पार पाया जा सकता है।

You cannot copy content of this page