समाज के प्रत्येक वर्ग के टीकाकरण के लिए गुरुग्राम में स्वास्थ्य विभाग ने बनाई रणनीति

Font Size

-जिला की 1221 आरडब्ल्यूए सहित सार्वजनिक स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे टीकाकरण शिविर

गुरुग्राम,21 सितंबर। गुरुग्राम जिला में समाज के प्रत्येक वर्ग में 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति कोविड वैक्सीन टीकाकरण से अछूता ना रहे इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए आज जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला को कोरोना मुक्त करने के लिए अभी तक किए गए कार्यों की समीक्षा की गई व इसकी रफ्तार व कार्यक्षेत्र को अधिक प्रभावी बनाने के लिए नई रणनीति भी बनाई गई।

बैठक में जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने स्वास्थ्य विभाग टीम की प्रसंशा करते हुए कहा कि आप सभी ने अपनी अथक मेहनत से गुरुग्राम जिला को महामारी के कुचक्र से बाहर लाने में जिस सेवाभाव से अपना योगदान दिया है। वह अन्य जिलों के लिए मार्गदर्शन का कार्य करेगा। उन्होंने कहा मंजिल नजदीक है लेकिन लड़ाई अभी खत्म नही हुई है। हमे थोड़ी मेहनत और करनी है। जिससे गुरुग्राम जिला देश में अपने शत प्रतिशत नागरिकों को कोरोना रोधी वैक्सीन की दोनों डोज़ लगाने वाला पहला जिला बन सके।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को बताया कि स्वास्थय विभाग ने जिला में 1221 आरडब्ल्यूए को चिन्हित किया है। इन सभी की नामवार सूची सभी सीएचसी व पीएचसी केंद्रों को जल्द उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों से संबंधित आरडब्ल्यूए में विशेष टीकाकरण शिविर का आयोजन कर टीका लगाना सुनिश्चित करे।

डाकघरों व बैंकों पर करे फ़ोकस

डॉ यादव ने कहा की टीकाकरण केन्द्रों पर युवाओं की बढ़ती संख्या इस बात का प्रमाण है कि उनमें वैक्सीन लगवाने को लेकर खासा उत्साह है। लेकिन काफी संख्या में वरिष्ठ नागरिक टीकाकरण केन्द्रों पर आने में असमर्थ है। लेकिन उपरोक्त नागरिक पेंशन आदि सेवाओं के लिए बैंक व डाकघरों की सुविधाओं का प्रयोग अवश्य करते है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने उपरोक्त वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिला के विभिन्न बैंकों व डाकघरों में शिविर लगाने का निर्णय लिया है।

-सुबह सब्जी मंडी व शाम को मंदिरों में लगेंगे टीकाकरण शिविर

जिला में टीकाकरण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ एम.पी सिंह ने बताया कि जिला की फ्लोटिंग जनसंख्या के कारण काफी संख्या में ऐसे लोग है जो सुबह के समय सब्जी मंडियों का रुख करते है। स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे लोगो के टीकाकरण को ध्यान में रखते हुए जिला के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में स्थित सब्जीमंडियो में सुबह के समय शिविर लगाने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि अक्टूबर माह से जिला में त्योहारों का सीजन शुरू हो जाएगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के प्रमुख मंदिरों में शाम के समय टीकाकरण शिविर आयोजित किए जाएंगे।

शुक्रवार को मस्जिद व रविवार को चर्च में लगेंगे टीकाकरण शिविर

डॉ एम.पी ने कहा कि समाज का कोई भी वर्ग वैक्सीन के टीके से अछूता ना रहे इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रत्येक शुक्रवार व रविवार को मस्ज़िद व चर्च में भी टीकाकरण शिविर लगाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ यादव ने सभी स्वास्थ्य केंद्र के इंचार्ज को निर्देश देते हुए कहा की आप सभी अपने अपने अधिकार क्षेत्र में स्थित मंदिर, मस्जिद व चर्च के अधिकारियों से इस विषय मे बात कर जल्द से जल्द वहां शिविर लगवाना सुनिश्चित करे।

 

बैठक के अंत मे उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों की हौसलाअफजाई करते हुए कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि आप सभी अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देकर इस ध्येय से कार्य करेंगे कि जिला गुरुग्राम कोविड से निपटने में देश के अन्य जिलों के लिए एक प्रेरणास्रोत बनेगा।

इस अवसर पर उप सिविल सर्जन डॉ जयप्रकाश, डब्लूएचओ की एसएमओ डॉ बिंदु सहित स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page