तहसील मानेसर नम्बरदार एसोसिएशन ने अपनी मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

Font Size

मानेसर। नम्बरदार एसोसिएशन तहसील मानेसर के अध्यक्ष नम्बरदार सूरत सिंह के नेतृत्व में आज एसोसिएशन की मीटिंग तहसील मानेसर परिसर में संपन्न हुई। कोरोना की वजह से यह मीटिंग लंबे अंतराल के बाद हुई है। बाद में तहसील मानेसर के नायब तहसीलदार जगदीश चन्द बिशनोई मीटिंग में उपस्थित हुये। अनेक नम्बरदारों ने नायब तहसीलदार जगदीश चंद बिश्नोई के सामने नम्बरदारी कार्य में आने वाली रोजमर्रा की समस्याओं के बारे में अपने अपने विचार साझा किए। ।

तहसील मानेसर नम्बरदार एसोसिएशन ने अपनी मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन 2नायब तहसीलदार ने नम्बरदारों की सभी समस्याओं को सुना एवं मौके पर ही बहुत ही प्रसन्नचित्त एवं मिलनसार स्वभाव से समस्याओं का उचित समाधान एवं मार्गदर्शन किया। प्रशासन एवं जनता के बीच नम्बरदा एक मजबूत कड़ी होते हैं। राजस्व विभाग के सरकारी कार्यो में उनकी अहम ड्यूटी होती है। इसलिए प्रधान नम्बरदार सूरत सिंह द्वारा नायब तहसीलदार के सामने यह मांग उठाऐ जाने पर कि तहसील में नम्बरदारों के कार्य करने एवं बैठने उठने के लिए अलग से एक कमरे की व्यवस्था होनी चाहिए।

नायब तहसीलदार ने तुरंत मौके पर ही नम्बरदारों को आश्वासन दिया कि वे यह मानते हैं कि लंबरदारों की यह मांग जायज है और उनके अधिकार क्षेत्र में आती है। इसलिए वे एक सप्ताह के अन्दर एक रूम खाली कराकर उनके कार्य करने व बैठने उठाने के लिए उसमें टेबल चेयर डलवा देंगे। मौके पर ही मांगों को पूरा होते देख सभी नम्बरदारों ने प्रसन्न होकर नायब तहसीलदार जगदीश चंद बिश्नोई की खूब वाहवाही की और तालियां बजाकर धन्यवाद किया।

अंत में नम्बरदारों ने अपनी अन्य मांगों के लिए नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन द्वारा उन्होंने मांग कि है की करीब 3 साल पहले हिसार में सभी लंबरदारों की एक जनसभा मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई गई थी और उसमें मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की थी कि प्रत्येक नम्बरदार को एक एक स्मार्टफोन दिया जाएगा व प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ा जाएगा। परंतु ये मांगे अभी तक पूरी नहीं हुई है। 14 महीनों से तहसील मानेसर के नम्बरदारों को भत्ता भी नहीं मिल रहा है जिसे हर महीने रेगुलर समय पर जारी किया जाए।

अध्यक्ष सूरत सिंह ने कहा कि नम्बरदारों की मृत्यु के कारण रिक्त हुए पदों पर नम्बरदार नियुक्त करने की प्रक्रिया अति शीघ्र चलाई जाए। इन सभी कारणों से सरकार के प्रति रोष है परंतु उन्हें विश्वास है कि नम्बरदारों की अहमियत सरकार भी समझती है और जल्द ही उनकी जायज मांगों को सरकार पूरा करेगी।

You cannot copy content of this page