एच.पी.एस.सी की परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू

Font Size

-12 सितंबर को विभिन्न केन्द्रों पर 2 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी परीक्षा

गुरुग्राम, 11 सितंबर। हरियाणा लोक सेवा आयोग पंचकूला द्वारा हरियाणा सिविल सेवा व अन्य एलाइड सर्विस की 12 सितंबर को आयोजित होने वाली प्रीलिम्स परीक्षा को नकल रहित व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन गुरुग्राम ने परीक्षा केंद्र व उसके आसपास की 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लगाने के निर्देश दिए हैं। रविवार को आयोजित की जा रही यह परीक्षा 2 शिफ्ट में करवाई जाएगी। पहली शिफ्ट के लिए प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे व दूसरी शिफ्ट के लिए दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे का समय निर्धारित किया गया है।

जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने परीक्षा केन्द्रों पर कानून व्यवस्था बनाये रखने व दो शिफ्ट में आयोजित की जा रही पूरी परीक्षा प्रक्रिया को नियमानुसार व शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए परीक्षा केंद्रों पर धारा-144 लगाने के आदेश दिए हैं।

आदेशों में कहा गया है कि परीक्षा केन्द्रों के चारों ओर की 100 मीटर की परिधि में 4 या इससे अधिक व्यक्तियों के इक्टठा होने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। इसके साथ साथ कोई भी व्यक्ति परीक्षा केंद्र परिसर में अपने साथ घातक हथियार जैसे शस्त्र , तलवार , लाठी , बरछा , कुलहाड़ी , जैली , गंडासी , चाकू इत्यादि हथियार नहीं लेकर जा सकता। इसके साथ ही सभी परीक्षा केन्द्रों में मोबाईल फोन ,पेजर, पैन ड्राइव व अन्य कोई इलैक्ट्रोनिक उपकरण ले जाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा, उस दिन जिला में फोटोस्टेट की सभी दुकानें सुबह 9 से शाम 6 बजे तक बंद रखी जाएंगी।

जिलाधीश के आदेश रविवार 12 सितंबर को परीक्षाएं समाप्त होने तक प्रभावी रहेंगे। पुलिस के जवानों तथा ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को आदेशों में छूट दी गई है। आदेशों की अवहेलना करने वालों को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडित किया जाएगा।

 

एचपीएससी की परीक्षाओं के आयोजन की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक

-12 सितंबर को जिला में 49 केन्द्रों पर 2 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी परीक्षा

-अतिरिक्त उपायुक्त होंगे नोडल अधिकारी

जिला गुरुग्राम में 12 सितंबर को आयोजित होने वाली हरियाणा लोक सेवा आयोग की परीक्षा को सुचारू ढंग से आयोजित करवाने के लिए शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित मीटिंग हॉल में बैठक का आयोजन किया गया था । जिला उपायुक्त डॉक्टर यश गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में परीक्षा के सफल आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए गए ।

उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने हरियाणा सिविल सेवा व अन्य एलाइड सर्विस की लिखित परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्रों के पेपर डिस्ट्रीब्यूटर व ड्यूटी मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि यह काफी संवेदनशील कार्य है जिसको आप सभी ने पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाना है। परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। परीक्षा के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग ने जो नियम निर्धारित किए हैं, उनका दृढ़ता से पालन किया जाए।

जिला में परीक्षा के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने बैठक में उपस्थित संबंधित अधिकारियों को बताया कि 12 सितंबर को परीक्षा 2 शिफ्ट में आयोजित की जा रही है। इसके लिए जिला में 45 स्थानों पर 49 केंद्र बनाए गए हैं।
श्री मीणा ने इस दौरान सभी ड्यूटी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा की किसी भी अधिकारी को कोई शंका हो तो उसके समाधान के लिए उनके कार्यालय में कंट्रोल रूप स्थापित किया गया है। किसी भी अधिकारी को दिक्कत है तो अभी जानकारी दें, ताकि समय रहते उनका हल किया जा सके।

इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन ने परीक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 12 सितंबर को होने वाली लिखित परीक्षा के लिए 11 सितंबर तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। किसी भी परीक्षा केन्द्र में खिड़कियां नहीं खुली होनी चाहिएं। परीक्षा केन्द्रों पर शौचालयों की व्यवस्था व पंखों की व्यवस्था होनी चाहिए। जिन 24 अधिकारियों की पेपर वितरण व 12 अधिकारियों की ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में ड्यूटी लगाई गई है। सभी को 12 सितंबर को 7.30 बजे तक रिपोर्ट करना है।

You cannot copy content of this page