पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य कर्मियों और लाभार्थियों से उनके अनुभव जाने

Font Size

 नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी @narendramodi ने आज हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य कर्मियों और कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लाभार्थियों के साथ डिजिटल माध्यम से सीधी बातचीत की. इस अवसर पर उन्होंने राज्य में शत प्रतिशत योग्य लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाने में मिली सफलता के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार की सराहना की. उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों और आम जनमानस को इस सफल प्रयास के लिए बधाई दी.

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 100 वर्ष की सबसे बड़ी महामारी के विरुद्ध लड़ाई में हिमाचल प्रदेश, चैंपियन बनकर सामने आया है। हिमाचल भारत का पहला राज्य बना है, जिसने अपनी पूरी eligible आबादी को कोरोना टीके की कम से कम एक डोज़ लगा ली है. उन्होंने कहा कि भारत आज एक दिन में सवा करोड़ टीके लगाकर रिकॉर्ड बना रहा है। उनके अनुसार जितने टीके भारत आज एक दिन में लगा रहा है, वो कई देशों की पूरी आबादी से भी ज्यादा है।

 

प्रधान मंत्री मोदी का कहना था कि भारत के टीकाकरण अभियान की सफलता, प्रत्येक भारतवासी के परिश्रम और पराक्रम की पराकाष्ठा का परिणाम है. मुझे खुशी है कि लाहौल स्पीति जैसा दुर्गम जिला हिमाचल में भी शत-प्रतिशत पहली डोज़ देने में अग्रणी रहा है।

 

उन्होंने हिमाचल की असुविधाओं की याद दिलाते हुए कहा कि ये वो क्षेत्र है जो अटल टनल बनने से पहले, महीनों-महीनों तक देश के बाकी हिस्से से कटा रहता था. हिमाचलवासियों ने किसी भी अफवाह को, किसी भी अपप्रचार को टिकने नहीं दिया। हिमाचल इस बात का प्रमाण है कि देश का ग्रामीण समाज किस प्रकार दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज़ टीकाकरण अभियान को सशक्त कर रहा है.

 

उन्होंने बताया कि सशक्त होती कनेक्टिविटी का सीधा लाभ पर्यटन को भी मिल रहा है, फल-सब्ज़ी का उत्पादन करने वाले किसान-बागबानों को भी मिल रहा है। गांव-गांव इंटरनेट पहुंचने से हिमाचल की युवा प्रतिभाएं, वहां की संस्कृति को, पर्यटन की नई संभावनाओं को देश-विदेश तक पहुंचा पा रहे हैं.

 

पीएम मोदी ने कहा कि हाल में देश ने एक और फैसला लिया है, जिसे मैं विशेषतौर पर हिमाचल के लोगों को बताना चाहता हूं। ये है ड्रोन टेक्नोलॉजी से जुड़े नियमों में हुआ बदलाव। अब इसके नियम बहुत आसान बना दिए गए हैं। इससे हिमाचल में हेल्थ से लेकर कृषि जैसे अनेक सेक्टर में नई संभावनाएं बनने वाली हैं. इसके नियम आसान बनाए जाने से हिमाचल व पहाड़ी क्षेत्रों में हेल्थ से लेकर कृषि जैसे अनेक सेक्टर में नई संभावनाएं बनने वाली हैं.

 

स्वास्थ्य कर्मियों व आम लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अब बहनों के स्वयं सहायता समूहों के लिए विशेष ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाने वाली है। इस माध्यम से हमारी बहनें, देश और दुनिया में अपने उत्पादों को बेच पाएंगी। सेब, संतरा, किन्नु, मशरूम, टमाटर, ऐसे अनेक उत्पादों की हिमाचल की बहनें  देश के कोने-कोने में पहुंचा पाएंगी.

 

आज़ादी के अमृतकाल की चर्चा करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ” मैं हिमाचल के किसानों और बागबानों से एक और आग्रह मैं करना चाहता हूं। आने वाले 25 सालों में क्या हम हिमाचल की खेती को फिर से organic बनाने के लिए प्रयास कर सकते हैं ? धीरे-धीरे हमें chemical से अपनी मिट्टी को मुक्त करना है. ”

 

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, उनकी केबिनेट के सभी मंत्री, स्वास्थ्य विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

You cannot copy content of this page