जिला में 100 दिन चलने वाले स्थायित्व एवं सुजलाम अभियान से होगा गंदे पानी का समाधान

Font Size

-जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद ने बैठक कर सभी अधिकारियों को जारी किए दिशा निर्देश

गुरुग्राम,04 सितंबर। पंचायत एवं स्वच्छता विभाग व भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जिला में 100 दिन का स्थायित्व एवं सुजलाम अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत जिला गुरुग्राम के गाँवो में ओ.डी.एफ एवं ओ.डी.एफ प्लस के उद्देश्यों एवं स्थायित्व को सफल बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही गांव की गलियों में गंदे पानी की समस्या का समाधान करने वह लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

जिला परिषद गुरुग्राम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद ने इस संबंध में आज अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि उपायुक्त डॉ यश गर्ग के मार्गदर्शन में जिला में 100 दिन तक यह अभियान चलाया जाएगा उन्होंने बताया इस अभियान के दौरान गांव में गंदे पानी की निकासी का उचित प्रबंधन करने के लिए अधिक से अधिक सोख्ता गड्ढों का निर्माण किया जाएगा ताकि गलियों में गंदा पानी जमा ना हो सके।

अनु श्योकंद ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जिला के ग्रामीण क्षेत्र में गंदा जल का प्रबंधन सोख्ता गड्ढों के माध्यम से करना एवं खुले में शौच मुक्ति के स्तर को स्थायित्व प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि सोख्ता गड्ढा एक ऐसी विधि है, जिसे घरेलू स्तर एवं सामुदायिक स्तर पर निर्माण कर गंदा जल का प्रबंधन तो किया ही जा सकता है। उसके साथ भूमिगत जल के स्तर को बढ़ाने में भी यह विधि कारगर सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान जिला, खंड व ग्राम स्तर पर सरकार के निर्देशानुसार कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

अन्नू श्योकंद ने बैठक में शामिल सभी विभागों के प्रतिनिधियों को इस अभियान को सफल बनाने व एकजुट होकर गांव में जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश देने के साथ साथ जिला के सभी ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि सभी ग्रामीण इस 100 दिवसीय कार्यक्रम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर इस को सफल बनाने में सहयोग करें।

You cannot copy content of this page