जिसकी कोई नहीं सुनता उसकी सुनता है अनिल विज : गृह मंत्री

Font Size

“मुझे बहुत दु:ख होता है जब कोई तंग करता है बेटियों को”- अनिल विज

*”मेरी चिट्ठी पर होती हैं तुरन्त कार्रवाई”

*गृह मंत्री ने अंबाला में लगाए गए जनता दरबार में सुनी लोगों की शिकायतें*

*मंत्री ने जनता दरबार में मौके पर ही शिकायतों का किया निवारण*

चंडीगढ, 7 अगस्त ।  हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि “जिसकी कोई नही सुनता उसकी सुनता है अनिल विज”। यह बात उन्होंने आज अंबाला में लगाए गए जनता दरबार में सिरसा के रानियां से आई महिला प्रकाश देवी की फरियाद सुनने के दौरान कहीं। आज के जनता दरबार में सिरसा के रानियां से आई महिला प्रकाश देवी ने कहा कि मेरे पास खेती की अपनी जमीन है पहले मेरे नाती बोते थे। फसल का ठेका लेती थी। अब में अपनी जमीन किसी और को देना चाहती हूं, लेकिन मेरे परिवार के आदमी देने नही देते । मुझे तंग करते है मैने पुलिस में शिकायत दी लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नही की। मै बहुत परेशान हुं वहां की पुलिस सुनवाई नहीं कर रही। उन्होंने मौके पर ही फरियादी की फरियाद का निवारण करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि तुरन्त प्रभाव से पुलिस अधिक्षक सिरसा को कार्रवाई के लिए लिखें और की गई कार्रवाई उन्हे बारे अवगत कराएं।

जिसकी कोई नहीं सुनता उसकी सुनता है अनिल विज : गृह मंत्री 2ऐसे ही श्री विज ने कहा कि “मुझे बहुत दु:ख होता है जब कोई तंग करता है बेटियों को”। जनता दरबार में उकलाना से आई एक लडकी ने कहा कि उसकी शादी पंजाब में हुई थी। अब उसकी पति बाहर जाने की फिराक में है। मुझे बहुत तंग किया जा रहा है मेरे ससुराल वालों के खिलाफ कानुनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। विज ने कहा मुझे बड़ा दुख होता है जब कोई बेटियों को तंग करता है। उन्होंने मौके पर ही निर्देश दिए कि सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाई लिए लिखा जाए। न्याय पाने का हक सभी को है।

उन्होंने कहा कि जनता दरबार के दौरान चाहे हजार शिकायतें आए या दस हजार, एक-एक शिकायत को सुनने और उनके समाधान के लिए निरन्तरता में काम किया जा रहा हैं। प्रार्थियों को न्याय दिलवाने का काम कर्तव्यनिष्ठा के साथ करने से आत्म सन्तोष की अनुभूति होती हैं। जो मेरे पास आता है, मैं सभी की सुनवाई करता हूं। डीएसपी स्तर के अधिकारियों को शिकायतों का समाधान करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। बकायदा इसकी चिठी भी सभी को भेज दी गई हैं। पिछले सप्ताह भी जनता दरबार के दौरान करीब 1300 शिकायतें सुनते हुए उन्हें सम्बधिंत को मार्क करते हुए निष्पक्ष जांच कर प्रार्थियों को न्याय दिलवाने बारे निर्देश दे दिए गए हैं।

गृह मंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधि के नाते लोगों की सेवा करना उनका ध्येय हैं तथा उन्हें न्याय दिलवाना उनका दायित्व भी हैं। उन्होनें कहा कि जब वे खुद आक्सीजन पर होते हुए लोगों की समस्याओं का समाधान कर सकते है तो अधिकारियों को भी लोगों की शिकायतों का समाधान करना चाहिए। अधिकारियों को प्रार्थियों की शिकायतें अपने पास लम्बित न रखकर उसकी जांच करते हुए समय रहते प्रार्थियों को न्याय दिलवाना चाहिए, यदि कोई भी अधिकारी शिकायतों को अपने पास बेवजह लम्बित रखेगा, उसे ठीक करने का काम किया जाएगा, बकायदा उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

उन्होनें कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत स्वास्थ्य कर्मी व कोरोना योद्घाओं के साथ-साथ फ्रन्ट लाईन पर काम करने वाले कर्मियों को दूसरी डोज लगाने का काम किया जा रहा हैं, जिन्होंने यह डोज अभी तक नहीं लगवाई है वे उसे जल्द से जल्द लगवाएं। सम्भावित कोविड-19 संक्रमण की तीसरी वेव को ध्यान में रखते हुए एवं उसके बचाव के लिए दोनों डोज लगी होनी जरूरी हैं।

जनता दरबार के दौरान सोनीपत जिले के गांव किडोली प्रहलादपुर निवासी नेशनल खिलाड़ी साक्षी ने अपनी शिकायत के माध्यम से गृहमंत्री को अवगत करवाते हुए बताया कि वह कबड्डी की खिलाड़ी है तथा छ: महीने पहले उसने नेशनल गेम खेली थी, खेलों इंडिया में भी उसका चयन हो गया हैं। उसने आरोप लगाया कि गांव के ही कुछ लोगों ने रंजिश रखते हुए उसके साथ बुरी तरह मारपीट की तथा उसके कई अंगों पर भी गहरी चोट पहुंचाई इतना ही नहीं उसकी टांग भी तोड़ दी ताकि वह खेलों में आगे न आ सकें। उसने रोते हुए अपने साथ हुई इस घटना बारे बताया। उसने यह भी बताया कि पुलिस में आरोपियों के खिलाफ शिकायत देने के बावजूद चार आरोपियों को गिरफतार किया गया, लेकिन मुख्य आरोपी को अभी तक गिरफतार नहीं किया गया, उसने आरोप लगाया कि गत दिनों पुलिसकर्मियों ने सिविल ड्रेस में उसके घर में जबरन घूसकर उसके परिजनों से मारपीट की। इतना ही नहीं मामले में कार्रवाई करने की बजाए पुलिस ने उल्टा ही उनके परिजनों के खिलाफ मामले दर्ज करने की धमकी दी है और अब वे मामले में आरोपियों से मिलकर उन पर मामले को खत्म करने का दबाव बना रहें हैं। गृह मंत्री ने सम्बधित प्रार्थी की शिकायत सुनते ही उन्हें पुलिस प्रोटैक्शन देने के साथ-साथ मामले में एक एसआईटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए और इस जांच में आईजी को लीड करने के निर्देश भी दिए।

करनाल जिले के सैक्टर-14 निवासी सुभाष त्रेहन ने अपनी शिकायत में बताया कि उसने वर्ष 2010 में जेडी यूनिवर्सल कम्पनी के माध्यम से रियल स्टेट में प्लाट खरीदनें के लिए 10 लाख रूपए की राशि दी थी, इस कम्पनी में 6 निदेशक हैं। वर्ष 2013 में सम्बधिंत कम्पनी ने उसे प्लाट न देकर 20 लाख के चैक दिए जोकि बैंक में लगाने पर बांउस हो गए। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद तथा कई बार चक्कर काटने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। गृह मंत्री ने शिकायत को सुनते ही एसपी करनाल को फोन करके दो दिनों के अन्दर-अन्दर मामले की जांच करते हुए आरोपियों को गिरफतार करने के निर्देश दिए।

महेशनगर स्थित दुर्गा कॉलोनी निवासी विजय कुमार ने अपनी शिकायत में बताया कि उसकी बेटी की ससुराल पक्ष के लोगों ने हत्या कर दी हैं। मामले में कोई भी कार्रवाई नही हो रही। गृह मंत्री ने एसपी को मामले की जांच करते हुए प्रार्थी को न्याय दिलाने के निर्देश दिए। गृहमंत्री ने सम्बधिंत प्रार्थी को यह भी कहा कि “मैं तुहारी पूरी मदद करूंगा तुम निराश मत हो, तुम्हें न्याय दिलवाउंगा और तुम मेरे घर पर भी आकर मिल सकते हैं”।

अम्बाला शहर निवासी प्रभजोत कौर ने अपनी शिकायत में गृहमंत्री को बताया कि उसकी चार साल पहले शादी हुई थी तथा उसके पति शादी के कुछ दिन बाद ही कनाडा चला गया, रोते हुए उसने बताया कि चार वर्ष हो गए हैं और अबतक उसका पति गगन कनाडा से वापिस नहीं आया, उसने पहले से ही वहां पर शादी कर रखी हैं। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही। गृह मंत्री ने इस मामले में एसआईटी बनाकर मामले की जांच करने के निर्देश दिए साथ ही कनाडा में भारतीय एम्बेसी को पत्राचार के माध्यम से जो भी कानूनी कार्रवाई बनती है वो तुरन्त करें, गृहमंत्री ने सम्बधिंत महिला को कहा कि “बहन तुम चिंता मत करो तुम्हें न्याय दिलवाया जाएगा”। जब महिला अधिक भावुक हो गई तो मंत्री ने कहा कि पहले इस बहन को पानी पिलाओ।

जीन्द निवासी एक बुजुर्ग ने अपनी शिकायत रखते हुए बताया कि मारपीट के मामले में पुलिस द्वारा निष्पक्ष जांच नहीं की जा रही। उच्च अधिकारियों से मिलकर भी मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो रही। बुजुर्ग व्यक्ति ने खडंका (पगड़ी) पर हाथ रखकर मामले में निष्पक्ष कार्रवाई के लिए गुहार लगाई। गृहमंत्री ने बुजुर्ग व्यक्ति का सम्मान करते हुए उनको आश्वस्त किया कि मामले में निष्पक्ष कार्रवाई होगी तुम चिंता मत करो। उन्होंने मामले में एसपी जीन्द को शिकायत मार्क करते हुए जांच करते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार पाई गांव से आए एक बुजुर्ग ने भी गांव में अवैध कॉलोनी काटी जाने की शिकायत रखी और बताया कि सम्बधिंत अधिकारियों को इस बारे शिकायत दी गई है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही। गृहमंत्री ने सम्बधिंत जिले के डीसी को शिकायत मार्क करते हुए इस मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

पंचकूला से आए एक व्यक्ति ने गृहमंत्री को शिकायत देते हुए बताया कि सैक्टर-5 पंचकूला में एक महीने से ज्यादा समय हो गया हैं। शिकायत देने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हो रही। गृहमंत्री ने सम्बधिंत व्यक्ति को कहा कि बीते कल ही उन्होंने थाने का औचक निरीक्षण करते हुए बड़ी कार्रवाई की हैं। पिछले एक महीने से जितने भी शिकायतें लम्बित पड़ी हैं उसकी जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। आप द्वारा जो शिकायत रखी गई है उस पर भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

निसिंग से आए आर्मी से सेवानिवृत एक व्यक्ति ने अपनी शिकायत रखते हुए गृहमंत्री को अवगत करवाते हुए बताया कि चोरी के मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हो रही। उन्होनें कई बार थाना प्रबन्धक से मिलकर न्याय की गुहार लगाई है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही। गृहमंत्री ने सम्बधिंत व्यक्ति को आश्वस्त किया कि आपकी शिकायत पर जरूर कार्रवाई होगी, मामले में जिसकी भी लापरवाही होगी उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

इसके अलावा करनाल जिले से आई किरण बाला ने अपनी शिकायत में बताया कि वह कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में रिसर्च साईंटिस्ट के पद पर अनुबंध आधार पर कार्यरत हैं। पिछले तीन महीनों से उन्हें वेतन नहीं मिला हैं, अधिकारियों से मिलकर इस बारे बताया भी गया है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई हैं। गृहमंत्री महिला की शिकायत पर तुरन्त कार्रवाई करते हुए सम्बधिंत अधिकारी को फोन कर वेतन ड्रॉ करने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि मेरे विभाग में स्टॉफ के किसी कर्मचारी को वेतन न मिले ऐसा हो नहीं सकता।

जनता दरबार के दौरान नगर निगम करनाल में अनुबंध आधार पर सीवरेज के कार्य में लगेे कर्मचारी राजेश, सुनील व प्रेम ने अपनी शिकायत में बताया कि उन्हें समय पर वेतन नहीं मिल रहा, जिसके कारण काफी परेशानी हो रही हैं। उन्होंने प्रार्थना पत्र के माध्यम से उन्हें पे-रोल पर रखे जाने की गुहार लगाई। इसके अलावा बहादुरगढ़ से आए व्यक्ति ने धोंखाधड़ी के मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई न होने बारे, कबूतरबाजी के मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई न होने बारे, गांव अलेवा जिला जीन्द निवासी अनीता ने अपनी शिकायत में बताया कि 8 जून 2021 को घर में घूसकर कई व्यक्तियों ने उसके पति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद दो आरोपियों को गिरफतार किया गया है जबकि तीसरे आरोपी को अभी तक गिरफतार नहीं किया गया। इसके अलावा अन्य प्रार्थियों ने गृहमंत्री के अपनी-अपनी शिकायतें देकर न्याय की गुहार लगाई।

*मेरी चिठी पर होती हैं तुरन्त कार्रवाई- अनिल विज*

गृहमंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि मेरी चिठी पर कार्रवाई तुरन्त होती है। कोई कार्रवाई न करें यह सम्भव नहीं। जिस शिकायत को मार्क करके सम्बधिंत अधिकारी को भेजा जाता है उसे जांच करते हुए रिपोर्ट देने बारे भी निर्देश दिए जाते हैं। मेरा मुख्य उद्देश्य यही होता है कि सभी की समस्याओं का समाधान तुरन्त प्रभाव से हो और सभी को न्याय मिलें।

*प्रार्थी की शिकायत तुरंत प्रभाव से पुलिस अधीक्षक को भेजी जाए और की गई कार्रवाई बारे अवगत कराने के लिए भी कहा।*

हांसी से आए अमन ने कहा कुछ बदमाशों ने मेरे और मेरे भाई पर जानलेवा हमला कर दिया। हमें चोटे भी आई लेकिन पुलिस कोई कार्रवाई नही कर रही है, पुलिस के बडे अधिकारियों से भी शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नही कर रहा। विज ने कहा कि अपनी दरखास्त दे। जैसे ही प्रार्थी ने दरखास्त दी मंत्री अनिल विज ने अपने स्टाफ को देते हुए कहा कि प्रार्थी की शिकायत तुरंत प्रभाव से पुलिस अधीक्षक को भेजी जाए और की गई कार्रवाई बारे अवगत कराने के लिए भी कहा। सम्बधिंत अधिकारी से ये भी पुछा जाए कि कार्रवाई क्यों नही की गई।

—//—

You cannot copy content of this page