सभी को न्याय दिलाने के अभियान का आरम्भ 1 अगस्त से गुरुग्राम से होगा

5 / 100
Font Size

– नालसा के कार्यकारी अध्यक्ष एवं उच्चतम न्यायालय के न्यायधीश होंगे मुख्य अतिथि
-प्रदेश के 18 जिलों के न्यायालयों में बने फ्रंट ऑफिस को जनहितैषी बनाने के लिए उनमें ‘किड्स जोन‘ का भी होगा उद्घाटन
-लीगल एड काउंसल और लीगल एड लेने वाले व्यक्ति के बीच वीडियो कंसल्टेशन सुविधा का भी होगा शुभारंभ

गुरूग्राम, 30 जुलाई। हरियाणा विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा रविवार 1 अगस्त को गुरूग्राम जिला से ‘कानूनी सेवाओं की गुणवत्ता, सभी को न्याय दिलाने की कंुजी है‘ नामक साल भर चलने वाले राज्य स्तरीय अभियान की शुरूआत की जा रही है। इसके लिए कार्यक्रम गुरूग्राम के सैक्टर-44 स्थित अपैरल हाउस के एपीसैंटर ऑडिटोरियम में आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष एवं उच्चतम न्यायालय के न्यायधीश न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित मुख्य अतिथि होंगे। इस दौरान पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश तथा हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण के पैट्रर्न -इन -चीफ न्यायमूर्ति रविशंकर झा तथा उच्च न्यायालय के न्यायधीश एवं गुरूग्राम सैशंस डिवीजन के प्रशासकीय जज न्यायमूर्ति जसवंत सिंह तथा उच्च न्यायालय के न्यायधीश व हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति राजन गुप्ता भी उपस्थित रहेंगे।

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला एवं सत्र न्यायधीश एस पी सिंह ने बताया कि आने वाला रविवार गुरूग्राम जिला और हरियाणा प्रदेश के लिए गौरवमयी होने जा रहा है। रविवार को नालसा के कार्यकारी अध्यक्ष एवं उच्चतम न्यायालय के न्यायधीश हरियाणा प्रदेश में सभी को सुलभ न्याय दिलाने की एक मुहिम शुरू करने जा रहे हैं। यह मुहिम पूरे प्रदेश में साल भर चलेगी। इसके अलावा, न्यायमूर्ति ललित द्वारा हरियाणा प्रदेश के 18 जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के फं्रट ऑफिस कार्यालयों को जनहितैषी बनाने के लिए वहां पर किड्स जोन का उद्घाटन करेंगे। यही नही, उस दिन लीगल एड काउंसल तथा लीगल एड प्राप्तकर्ता के बीच नियमित वीडियों कंसल्टेशन की सुविधा का भी शुभारंभ किया जाएगा। इसके अलावा, एक समर्पित वीडियो कान्फ्रेंसिंग सुविधा का शुभारंभ होगा । उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में लोगों के अरेस्ट से पहले , गिरफतारी के दौरान और रिमांड स्टेज पर अधिकारों विषय पर तैयार किए गए सूचनापरक पोस्टर का विमोचन किया जाएगा। ये पोस्टर पुलिस थानों तथा न्यायालय परिसरों में लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में एनीमेटिड लघु क्लिप और लघु फिल्म जारी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में सभी हितधारकों के लिए प्रशिक्षण अभियान का भी शुभारंभ होगा। इनमें मुख्य तौर पर पैनल अधिवक्ता, पैरालीगल वालंटियर , मीडिएटर, पुलिस अधिकारी , स्वास्थ्यकर्मी आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका का उद्देश्य है कि सभी को सुलभ न्याय मिले। इसके लिए आमजनता को भी जागरूक किया जा रहा है और उन्हें विभिन्न माध्यमों से उनके कानूनी अधिकारों के बारे में बताया जा रहा है। इसी कड़ी में रविवार 1 अगस्त को गुरूग्राम में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में स्थानीय न्याययिक अधिकारी तथा अधिवक्ता भी उपस्थित रहेंगे।
0000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page