गांवों में लगाये जायेंगे सोलर स्ट्रीट लाइट और सीसीटीवी

Font Size

चंडीगढ़, 16 जुलाई :  हरियाणा का नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइटिंग के लिए पारंपरिक बिजली पर निर्भरता को कम करने के उद्देश्य से चालू वित्त वर्ष में 21 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से सोलर स्ट्रीट लाइट और सोलर हाई मास्ट लाइट प्रदान करेगा। इसके साथ ही सुरक्षा बढ़ाने और गांवों में अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए विभाग हाई मास्ट लाइट के साथ सोलर सीसीटीवी भी उपलब्ध कराएगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, श्री. पीके दास ने बताया कि अपनी मांग आधारित एसपीवी स्ट्रीट लाइटिंग कार्यक्रम के तहत नवीन एवं नवीकरणीय विभाग ने 4 करोड़ रुपये की सब्सिडी का प्रावधान किया है ।

विभाग द्वारा 12 वाट की 5000 एलईडी सोलरस्ट्रीट लाइट सिस्टम 4000 रुपये की दर से उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसके साथ ही 88 वाट की एलईडी और सीसीटीवी के साथ 1000 सिस्टम 20000 रुपये की दर से उपलब्ध कराए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि प्रति सोलर स्ट्रीट लाइट अनुमानित लागत 14,000 रुपये है जबकि सोलर हाई मास्ट लाइट की लागत प्रति सिस्टम 1,40,000 रुपये है।

उन्होंने बताया कि योजना को लागू करने के लिए आपूर्ति एवं निपटान विभाग, हरियाणा द्वारा उपरोक्त प्रणालियों की आपूर्ति और स्थापना हेतु अनुबंध की व्यवस्था के लिए ई-निविदा जारी की गई है।

उन्होंने बताया कि ये सिस्टम अतिरिक्त जिला उपकयुक्तों कम मुख्य परियोजना अधिकारियों द्वारा चयनित गांवों में स्थापित किये जाएंगे।

You cannot copy content of this page