हरियाणा में खेलो इंडिया यूथ गेम्स, 2021’ का आयोजन फरवरी 2022 में करवाने का निर्णय

3 / 100
Font Size

चण्डीगढ़, 12 जुलाई : ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स, 2021’ की मेजबानी कर रहे हरियाणा राज्य ने कोविड-19 महामारी की सम्भावित तीसरी लहर के मद्देनजर इन गेम्स का आयोजन फरवरी 2022 में करवाने का निर्णय लिया है।

यह निर्णय मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई खेलो इंडिया यूथ गेम्स हरियाणा, 2021 पर गठित आयोजन-सह-समन्वय कमेटी की पहली बैठक में लिया गया। बैठक में खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह भी उपस्थित थे।

बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 प्रोटोकोल नियमों का पालन खेलों के दौरान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चूंकि खेलो इंडिया यूथ गेम्स अंडर-18 श्रेणी में होने हैं। जैसा कि एम्स नई दिल्ली के निदेशक व अन्य विशेषज्ञों ने कोविड-19 की तीसरी लहर अक्तूबर-नवम्बर में आने सम्भावना जताई है। उन्होंने कहा कि नये केन्द्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर से भी इस कार्यक्रम के बारे निरंतर बातचीत की जाए और हो सके तो हिमाचल प्रदेश के किसी स्थान पर गेम्स का कोई न कोई ईवेंट करवाने की सम्भावनाएं तलाशी जाएं।

खेल निदेशक पंकज नैन ने खेलो इंडिया यूथ गैम्स हरियाणा, 2021 की मुख्य विशेषताओं पर प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि गेम्स अंडर-18 आयु वर्ग में होने हैं जिसमें पांच स्वदेशी गेम्स सहित कुल 25 खेल प्रतियोगिताएं होंगी । उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि लगभग 8500 खिलाडि़यों के भाग लेने की सम्भावना है, जिनमें 5072 एथलीट्स होंगे, 2400 महिला एवं 2672 पुरुष खिलाड़ी होंगे। उन्होंने बताया कि पंचकूला, चण्डीगढ़, शाहबाद, अम्बाला तथा दिल्ली पांच स्थानों पर 21 से 30 नवम्बर, 2021 तक खेलों का आयोजन करवाने का प्रस्ताव है। कोविड-19 की तीसरी लहर की सम्भावना को देखते हुए तिथि को आगे बढ़ाना आवश्यक हो गया है। उन्होंने बताया कि खेलों का मसकॉट ‘धाकड़’ तय कर लिया गया और ‘जर्सी’ एवं ‘लोगो’ शीघ्र ही जारी कर दिया जाएगा।

बैठक में मुख्य सचिव विजय वर्धन, वित्तायुक्त राजस्व संजीव कौशल, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, गृह एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम, खेल एवं युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव अपूर्व कुमार सिंह, मुख्यमंत्री की उपप्रधान सचिव आशिमा बराड़ के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page