वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया की बांग्लादेश यात्रा

Font Size

जाशोर / बांग्लादेश : वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया को उनके समकक्ष एयर मार्शल शेख अब्दुल हन्नान, बांग्लादेश वायुसेना प्रमुख द्वारा 28 जून को जाशोर में बांग्लादेश वायु सेना अकादमी (बीएएफए) में ‘प्रेसिडेंट परेड 2021’ के अवसर पर पासिंग आउट परेड और कमीशनिंग समारोह की समीक्षा करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

बांग्लादेश की मुक्ति के लिए 1971 के युद्ध में ऐतिहासिक जीत की स्वर्ण जयंती को देखते हुए यह दो दिवसीय यात्रा बेहद महत्वपूर्ण रही। यह अवसर पहला उदाहरण भी है जब किसी विदेशी प्रमुख को मुख्य अतिथि के रूप में परेड की समीक्षा करने के लिए आमंत्रित किया गया था- यह आमंत्रण भारत एवं बांग्लादेश और उनके सशस्त्र बलों के बीच मित्रता और विश्वास के मजबूत संबंधों की पुनः पुष्टि करता है।

परेड के दौरान स्नातक प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए वायुसेना प्रमुख ने उत्कृष्ट परेड के लिए उनकी सराहना की और सैन्य स्तर पर बातचीत के सभी पहलुओं में तेजी से हो रही प्रगति का उल्लेख किया जिसमें भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग गहरे ऐतिहासिक और भाईचारे वाले संबंधों में एक महत्वपूर्ण स्तंभ बन गया है। वायुसेना प्रमुख ने इस घटना को आपसी विश्वास और समझ के आधार पर दोनों वायु सेनाओं के बीच पेशेवर संबंधों की उत्कृष्ट स्थिति का परिचायक बताया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि मुक्ति संग्राम के इस ऐतिहासिक 50वें वर्ष के दौरान बीएएफए में उनकी उपस्थिति दोनों राष्ट्रों के बीच पहले से मजबूत और बहुआयामी साझेदारी को मज़बूत करेगी।

बांग्लादेश में अपने प्रवास के दौरान वायुसेना प्रमुख ने अपने मेजबान बांग्लादेश वायुसेना के प्रमुख के साथ-साथ सेना प्रमुख और सशस्त्र बल प्रभाग के प्रिंसिपल स्टाफ ऑफिसर के साथ विचार-विमर्श किया, जिसमें आपसी हित के मसलों तथा सभी प्रकार के रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के तौर तरीकों पर चर्चा की गई। उन्होंने ढाका प्रवास के दौरान भारत के उच्चायुक्त विक्रम के दोराईस्वामी से भी बातचीत की।

You cannot copy content of this page