अरविंद केजरीवाल का ऐलान पंजाब में आप सरकार आने पर पुराने बिजली बिल माफ़, 3 सौ यूनिट बिजली फ़्री

10 / 100
Font Size

चंडीगढ़ :  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंततः चंडीगढ़ पहुंचे और उन्होंने यहाँ प्रेसवार्ता आयोजित कर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को सीधी चुनौती दी। उन्होंने पंजाब के लोगों को सीधा संदेश दिया कि आम आदमी पार्टी इस बार पंजाब विधानसभा के चुनाव में मजबूत विकल्प के रूप में उतरेगी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार अगर पंजाब में बनती है तो प्रदेश के  लोगो को 300 यूनिट बिजली निशुल्क दी जाएगी । उन्होंने कहा कि यह अरविंद केजरीवाल की गारंटी है कैप्टन अमरिंदर सिंह के खोखले वादे नहीं। किसानों के मुद्दे पर साफ़ किया कि वे किसानों की माँग का समर्थन करते हैं। साथ ही बेअदबी के मामले के दोषियों को सख़्त सजा दिलवाई जाएगी ।

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चंडीगढ़ प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता में घोषणा की कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही पहली कलम से प्रदेश के सभी लोगों को 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। उन्होंने बल देते हुए कहा कि उनकी सरकार आने पर पंजाब के लोगों की पुराने बिजली के बिल भी पूरी तरह माफ़ कर दिए जाएंगे।

 

पत्रकारों को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार पंजाब में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। केजरीवाल ने कहा कि जब हमने 2013 में दिल्ली में पहली बार चुनाव लड़ा तो लोगों को  बिजली के बिल बहुत अधिक मिलते थे। उन्होंने आरोप लगाया कि वहाँ की तत्कालीन सरकार बिजली कंपनियों के साथ मिलीभगत कर रही थी। आज दिल्ली में 24 घंटे बिजली बेहद कम रेट पर है। हमें पंजाब में यह करना है।

 

केजरीवाल ने कहा कि अब आप कहेंगे दिल्ली में 200 Unit मुफ़्त और Punjab में 300 Unit क्यों ? क्योंकि दिल्ली में 200 यूनिट बिजली मुफ़्त है और 200 से 400 यूनिट तक बिजली का Bill आधा आता है ! उन्होंने प्रति सवाल किया कि पूरे देश में सबसे महंगी बिजली पंजाब में क्यों ? पंजाब के अंदर बिजली बनती है ,जितनी बिजली पंजाब को चाहिए उससे ज्यादा बिजली पंजाब बनाता है। उसके बावजूद सबसे महंगी बिजली पूरे देश में पंजाब में क्यों मीलती है ? उन्होंने कहा कि दिल्ली में हम बिजली नहीं बनाते , सारी बिजली हम दूसरे राज्यों से खरीदते हैं। उसके बावजूद भी पूरे देश में लगभग सबसे सस्ती बिजली दिल्ली में है।

उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब में बिजली इसलिए महंगी है क्योंकि बिजली कंपनियों में और पंजाब के सरकारी सत्ता में गंदी साठगांठ है। और इस साठगांठ की वजह से पंजाब के अंदर बिजली महंगी है। इस साठगांठ को खत्म करना है। इन बिजली कंपनियों को हमने ठीक कर दिया तो जैसे दिल्ली के अंदर सबसे सस्ती बिजली है वैसे ही पंजाब के अंदर भी सबसे सस्ती बिजली हो सकती है ।

 

उन्होंने दावा किया कि आम आदमी पार्टी  के नेता व कार्यकर्ता पिछले 1 साल से आंदोलन कर रहे हैं। एक डेढ़ साल से भगवंत मान और चीमा साहब के नेतृत्व में हमारे एम्एलए हमारे कार्यकर्ता पंजाब में आंदोलन कर रहे हैं कि बिजली सस्ती करो। कितने धरने करें, कितने प्रदर्शन करें, गाव गाव के अन्दर लोगों के बीच में गए, लोगों की समस्याएं सुनी। लोग पंजाब में बहुत दुखी है। हर जगह दुखी हैं। अमृतसर में कैंप लगाए, जलंधर हो, भटिंडा हो , लुधियाना, पठानकोट, ऊपर से ले लो नीचे से ले लो हर शहर के लोग बिजली से परेशान है।  अप पिंडों में चले जाओ हर पिंड के लोग बिजली के बिलों से परेशान है।

 

उन्होंने बताया एक गरीब आदमी उसके घर में एक पंखा और दो बल्ब हैं लेकिन उसके ₹50,900 का बिल आया हुआ है। वो बिचारा भर नहीं पाया, उसकी बिजली काट के चले गए। सबसे ज्यादा दुखी महिलाएं हैं क्योंकि एक आदमी नौकरी करता है, बिज़नेस करता है, दुकान चलाता है, पूरा महीना कमाता है, कमा के अपनी बीवी के हाथ में पैसे रख देता है और पूरा महीना खर्चा अपना घर चलाना पड़ता है। महिलाओं ने बताया कि हमारा महीने का आधे से ज्यादा पैसा बिजली के बिल में चला जाता हैं।

 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 2013 में जब पहली बार हम चुनाव लड़े थे दिल्ली में भी यही हालत थे। लोगों के अनाप शनाप बिजली के बिल आते थे। किसी के 50 हज़ार  किसी का 1 लाख।  लोग अपने बिजली के बिलों से परेशान थे। उस वक्त की सरकार और बिजली कंपनियों में साठगांठ थी, जैसे पंजाब में हैं।

केजरीवाल ने खा कहा कि मुझे कहते बड़ी खुशी है कि छह 7 साल की सरकार के बाद दिल्ली के अन्दर 24 घंटे बिजली है और सबसे सस्ती बिजली। अब अपने को यही पंजाब में करना है।

 

उन्होंने कहा कि पंजाब में सरकार बनेगी तो तीन बड़ी बड़ी चीजें की जाएंगी। आज मैं तीन घोषणाएं कर रहा हूँ हमारी जो पहली गारंटी है उसमें ये तीन घोषणाएं। पहली घोषणा पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार हर परिवार को 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त देगी। अब मुझे पता है कुछ पत्रकार कहेंगे दिल्ली में तो 200 देते हैं यहाँ 300क्यों। उसका जवाब है दिल्ली में हमारा जो स्ट्रक्चर है 200 तक फ्री देते और 200 से 400 आँधी रेंट पे देते हैं। उसको हमने यहाँ 300 यूनिट कर दिया है। 300 यूनिट तक बिजली हर परिवार को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी ।

 

 

उन्होंने कहा कि पंजाब के 70-80 प्रतिशत लोगों की बिजली का बिल जीरो हो जाएगा। जैसे दिल्ली में 73% लोगों का बिजली का बिल जीरो आता है। 24 घंटे बिजली आएगी, बिल नहीं आएगा, दूसरा बड़ा ऐलान है कि  इन सब लोगों को सम्मान की जिंदगी देंगे। इसीलिए डोमेस्टिक  यूज के जितने पुराने विल हैं सारे माफ़ किए जाएंगे। तीसरी सबसे बड़ी बात पंजाब में सरप्लस बिजली है। पंजाब में ज्यादा बिजली उत्पादन होता है कम खपत है ।उसके बावजूद भी पिछली कट लगते है। इतने बड़े बड़े कई कई घंटों तक बिजली नहीं आती। खेती के लिए बिजली नहीं मिलती।  24 घंटे बिजली दी जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि ये केजरीवाल की गारंटी है ये कैप्टन के वादे नहीं है।

एक सवाल के जवाब में केजरीवाल ने कहा कि  2013 में हमने नई पार्टी बनाई थी। नए नए राजनीति में आए थे। उस वक्त मैने ऐसी प्रेस कॉन्फ्रेंस दिल्ली में करी थी। तो पत्रकारों ने यही पूछा था कि पैसा कहाँ से लाओगे। आज छह 7 साल के बाद हमने करके दिखा दिया। उस टाइम जो बिजली कंपनियां थीं दिल्ली में घाटे में चल रही थी। सीएजी की रिपोर्ट है। आज 6 साल के बाद दिल्ली में मुफ्त बिजली है। सरकार भी नफे में चल रही है। बिजली कंपनी अभी नफे में चल रही है तो ये जादू है। ये केवल हमें करना आता है।

 

उन्होंने कहा कि दिल्ली का टोटल बजट 60 हज़ार करोड़ और दिल्ली की जनसंख्या 2,करोड़ तो 60 हज़ार करोड़ को 2, करोड़ से भाग दो। साल में दिल्ली सरकार केवल ₹30,000 एक आदमी पर खर्च करती है। फिर भी दिल्ली में बिजली मुफ्त, पानी मुफ्त, शिक्षा मुफ्त, अच्छे स्कूल, अच्छे अस्पताल।

 

उनके अनुसार पंजाब सरकार का बजट साल का 1,80,000 करोड़। पंजाब की जनसंख्या है 3,00,00,000।  पंजाब सरकार एक पंजाबी के ऊपर ₹60,000 रुपए  साल में खर्च करती है। ये पैसा जाता कहाँ है । अगर दिल्ली में ₹30,000 एक आदमी पर खर्च करके हम बिजली मुफ्त देते हैं, पानी मुफ्त देते हैं, अच्छे स्कूल देते हैं, अच्छे अस्पताल देते हैं, तो पंजाब सरकार ₹60,000 एक पंजाबी के ऊपर साल में खर्च करके कहा जाता है। उन्होंने आरोप लगाया कि ये शराब के माफिया में जाता है। यहाँ पता नहीं कितने माफिया बने पड़े हैं।

 

उन्होंने कहा कि पंजाब के अंदर जिस दिन सरकार बनेगी 2 दिन के अंदर ये काम करूँगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page