विधानसभा अध्यक्ष जोशी ने अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में भाग लिया

Font Size
जयपुर। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने लोक सभा द्वारा आयोजित अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन की वर्चुअल  बैठक में भाग लिया।
 विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी  ने कहा है कि राजस्थान विधानसभा की सदन  प्रक्रिया और विधानसभा सचिवालय में आवश्यकतानुसार व्यवस्थाओं का आधुनिकीकरण किया गया है ।
डॉ. जोशी ने बताया की विधानसभा की कार्यवाही का यूट्यूब पर लाइव प्रसारण और विधानसभा की गतिविधियों की जानकारी सोशल मीडिया पर दी जा रही है। उन्होंने बताया कि विधानसभा की वेबसाइट को भी आधुनिक और सुरक्षित पैमानों पर नए सिरे से बनाया गया है ।
उन्होंने बताया कि 1952 से लेकर अब तक की विधानसभा की कार्रवाई का डिजिटाइजेशन किया गया है। डॉ. जोशी ने बताया की प्रश्न पूछने की प्रक्रिया में सुधार किया गया है । इससे सदन में अधिक प्रश्नों पर चर्चा होने लगी है। उन्होंने बताया कि 4, 5 एवं 18 मार्च को अट्ठारह प्रश्नों पर सदन में चर्चा हुई। विधानसभा के इतिहास में यह पहली बार हो पाया है। सूचीबद्ध प्रश्नों में 66 से 70 प्रतिशत प्रश्नों पर सदन में चर्चा होने लगी है। शून्य काल में 1992 से चली आ रही पर्ची व्यवस्था को समाप्त किया गया है, इससे  स्थगन प्रस्ताव की संख्या में बढ़ोतरी हुई है इससे अधिक सदस्य अपनी बात रख रहे हैं, इस दौरान नये सदस्यों को प्राथमिकता से बोलने का  अवसर दिया जा रहा है।
उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना महामारी के व्यापक निस्तारण के लिए समस्त जन प्रतिनिधियों को उचित मंच पर विचार विमर्श कर इसका निस्तारण करना आवश्यक है । उन्होंने कहा कि आबादी का वह भाग जो कि ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकता उसके लिए भी उचित मंच पर सम्यक रूप से समाधान निकालना आवश्यक है।

You cannot copy content of this page