दक्षिणी नौसेना कमान में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

Font Size

नई दिल्ली : दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया, जहां रक्षा सुरक्षा कोर (डीएससी), सैन्य अभियंता सेवाएं (एमईएस), रक्षा सिविल कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों सहित नौसेना कर्मियों ने 21 जून 2021 को योग के साथ रहेंघर पर रहें की थीम पर 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में उत्साहपूर्वक भाग लिया। वाइस एडमिरल ए के चावला, पीवीएसएम, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम, एडीसी, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एफओसी-इन-सी), एसएनसी और श्रीमती सपना चावला दक्षिणी नौसेना कमान के कर्मियों और उनके परिवारों के साथ वर्चुअल योग सत्र में शामिल हुए।

इस कार्यक्रम के दौरान सरल और आसान आसनों का एक डिजिटल मंच पर प्रदर्शन किया गया और प्रतिभागियों द्वारा “नमस्ते योग ऐप” पर जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार और “मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान” के अनुसार अपने-अपने निवास स्थानों पर इन योगासनों का अभ्यास किया गया। योग सत्र में खड़े और बैठे होने की मुद्रा मे योग आसन, प्राणायाम और श्वासोच्छवास की तकनीकों के साथ योग किया गया। इसके बाद भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर ध्यान तकनीकों को अपनाया गया। भारत के विभिन्न राज्यों में दक्षिणी नौसेना कमान के अंतर्गत आने वाली सभी इकाइयों ने भी योग से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के हिस्से के रूप में योग को जीवन जीने के तरीके के रूप में अपनाने के लिए योग विशेषज्ञों द्वारा विशेष योग से संबंधित क्विज़, पोस्टर, निबंध प्रतियोगिताओं और व्याख्यान का भी आयोजन किया गया। दैनिक योग अभ्यास के बारे में जागरूकता फैलाने की दिशा में, “योग के साथ रहेंघर पर रहें” विषय के साथ बैनर, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस लोगो एवं योगा मैट के वितरण के साथ, प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित किए गए ताकि अधिक से अधिक कर्मियों को योग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

हिंद महासागर क्षेत्र में और उससे आगे के खुले समुद्र में मिशन पर तैनात दक्षिणी नौसेना कमान के तहत विभिन्न जहाजों ने “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” की सच्ची भावना के अनुरूप योग सत्रों में भाग लिया। वाइस एडमिरल ए के चावला ने एसएनसी परिवार को नियमित रूप से योग का अभ्यास करने और योग को जीवन जीने का तरीका बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

You cannot copy content of this page