“धरती माता को पॉलिथीन से बचाना हमारा धर्म “

Font Size

"धरती माता को पॉलिथीन से बचाना हमारा धर्म " 2ज्ञान दीप सीनियर सैकेंडरी स्कूल व लायंस क्लब गुड़गाँव सिटी का प्रयास

“ Say No to Polythene – Save Mother Earth ” अभियान

गुरुग्राम : ज्ञान दीप सीनियर सैकेंडरी स्कूल एवं लायंस क्लब गुड़गाँव सिटी के संयुक्त प्रयास से “ Say No to Polythene – Save Mother Earth ” अभियान के अंतर्गत मंगलवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर लोगों को पोलीथिन के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करने के लिए प्रोजेक्ट चेयरमैन लायन डी. वी. तनेजा मौजूद थे. इस प्रोजेक्ट के प्रति समर्पित 76 वर्षीय लायन तनेजा ने लोगों को पॉलिथीन से हमेशा के लिए तौबा करने का पाठ पढ़ाया. इस दिशा में लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए जूट के बैग भी वितरित किए गए.

"धरती माता को पॉलिथीन से बचाना हमारा धर्म " 3
कार्यशाला का आयोजन ज्ञान दीप सीनियर सैकेंडरी स्कूल सेक्टर – 5 गुरुग्राम में किया गया. विद्यालय की उप प्राचार्या दीपिका शर्मा ने इस अवसर पर सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा उपस्थित सभी सदस्यों को कार्यशाला के विषय व महत्व के बारे जानकारी दी. उन्होंने पोलीथिन को धीमी गति के जहर की संज्ञा दी तथा भविष्य में इसके दुश्प्राभावों के प्रति आगाह किया.
इस अवसर पर उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए ज्ञान दीप सीनियर सैकेंडरी स्कूल की प्राचार्या मीनाक्षी शर्मा ने पोलीथिन का मनुष्य के स्वास्थ्य व पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों की विस्तार से व्याख्या की. हजारों साल तक असर डालने वाले इस रासायनिक अवयव के बारे में उनका कहना था कि इसमें प्रयुक्त रसायन रिसकर पानी के श्रोत में मिल जाते हैं और अंत में पेयजल व अन्य माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. उनके शब्दों में हमें इस बात को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए कि यह हमारे पर्यावरण व शरीर दोनों को ऐसा नुकसान पहुंचाता हैं जिसकी भरपाई संभव नहीं है.

"धरती माता को पॉलिथीन से बचाना हमारा धर्म " 4

कार्यशाला के खास मेहमान व ‘स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत’ परियोजना के अध्यक्ष लायन डी. वी. तनेजा ने भी सभा को सम्बोधित किया. उन्होंने सभी का ध्यान पोलीथिन उद्योग से होने वाली हानि की और आकर्षित किया. उनका कहना था कि यह एक तरफ स्वास्थ्य व पर्यावरण को हानि पहुंचा रहा है तो दूसरी तरफ अखबार व कागज से लिफाफे बनाने वाले घरेलु व कुटीर उद्योगों के समक्ष एक चुनौती खडा कर रहा है. इससे रोजगार के साधन कम होंगे. उन्होंने शिक्षकों से मार्मिक अपील की कि सभी इस विषय को अपना अनिवार्य अंग बनाएं और प्रतिदिन कम से कम एक क्लास में थोड़े समय के लिए ही सही एक बार इसकी चर्चा अवश्य करें. बच्चे हमारे समाज के लिए वर्तामान व आने वाली पीढ़ी के लिए एक सशक्त माध्यम हैं. हमें उन्हें इस दिशा में तैयार करना चाहिए जो समाज को पॉलिथीन के उपयोग को छोड़ने के लिए प्रेरित करेंगे.
उन्होंने देश के पीएम नरेन्द्र मोदी की स्वच्छता अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान में हमें “ Say No to Polythene – Save Mother Earth ” अभियान को भी शामिल करना चाहिए. थोड़ी सी संवेदनशीलता से अगर प्रयास किया जाए तो दोनों समस्याओं का निदान हो सकता है. उनके विचारों में गंदगी में आज पॉलिथीन की भी बहुतायत होती है. अगर हम पॉलिथीन का उपयोग करना बंद कर देंगे तो हमारे देश की 50 प्रतिशत गंदगी तो इससे ही दूर हो जायेगी.
“ Say No to Polythene – Save Mother Earth ” अभियान के सार्थक सन्देश को हर घर पहुंचाने के लिए कार्यक्रम में सभी आगंतुकों को जूट से बने बैग भी दिए गए.

"धरती माता को पॉलिथीन से बचाना हमारा धर्म " 5
लायंस पब्लिक स्कूल के मेनेजर राजीव कुमार के अनुसार अभियान को जन जन की आवाज बनाने के लिए लायंस क्लब ने यह तय किया है कि इस प्रकार की कार्यशाला शहर के सभी शिक्ष्ण संस्थानों में आयोजित की जायेगी. क्योंकि यहाँ बड़ी संख्या में बच्चों व शिक्षको को एक साथ इस सन्देश से अवगत कराना संभव हो जाता है. इससे हम समाज के अधिकतम लोगों तक बेहद आसानी से पहुँच जाते हैं. अलग अलग संस्थानों में लगातार जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. उनके अनुसार लायंस क्लब का जागरूकता फैलाने का यह सिलसिला आगे भी चलता रहेगा.

 

कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों का द्रोण पब्लिक स्कूल के प्राचार्य भीष्म भारद्वाज ने धन्यवाद ज्ञापित किया और सभी से इस अभियान में तन मन से शामिल होने की अपील की. उन्होंने कहा कि इसे आन्दोलन के रूप में तब्दील करना हम सब की जिम्मेदारी है. उन्होंने इस कार्यशाला के आयोजन के लिए ज्ञान दीप सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल व लायंस क्लब गुडगाँव सिटी की भी सराहना की.

You cannot copy content of this page