प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के लिए बैठक

Font Size
गुरूग्राम : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को सफल बनाने के लिए आज गुरुग्राम के  अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आईएमए, गोगस तथा प्राइवेट अस्पतालों के डाक्टरों के साथ बैठक की और उनसे अभियान को सफल बनाने की अपील की। 
 
बैठक मे आईएमए के प्रैजीडेंट डा. हंस, डा. दीपक भाटिया, गोगस की सैके्रटरी डा. सरोज, प्रैजीडेंट गोगस डा. सुमन यादव, रोटरी क्लब के प्रैजीडेंअ डा.मंदीप किशोर गोयल सहित कई बड़े अस्पतालों व सभी पीएचसी व अर्बन सीएचसी के डाक्टर मौजूद थे। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को सफल बनाने के लिए जरूरी है कि निजी अस्पताल आगे आएं और अपना सहयोग दें ताकि मातृत्व मृत्यु दर को कम किया जा सके।
 
उन्होंने कहा कि गर्भवती महिला को विशेष देखभाल की जरूरत होती है, इसलिए समय समय पर शिविरों का आयोजन करवाया जाए। सिविल सर्जन डा.पुष्पा बिश्रोई ने बताया कि अब तक १६ लोगों ने स्वैच्छा से अपनी सेवाएं देने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है जिनमें २ रेडियोलॉजिस्ट शामिल है। उन्होंने बताया कि इनकी वालंटियरों की सेवाओं को गर्भवती महिलाओं तक पहुंचाने के लिए रिमोट एरिया में माइक्रो प्लॉन बनाया जाएगा। 
 
सिविल सर्जन ने अतिरिक्त उपायुक्त को बताया कि नागरिक अस्पताल में फिलहाल २ अल्ट्रासाऊं ड मशीनें है तथा २ रेडियोलॉजिस्ट है। उन्होंने बताया कि किसीभ्भी गर्भवती महिला का १८ से २० हफ्तो के बीच में अल्ट्रासाऊंड करवाना जरूरी होता है। अभियान के तहत गर्भवती महिला वह रेफ र्ड स्लीप दिखाकर अपना अल्ट्रासाऊंड निकटवर्ती निजी अस्पताल में सरकारी रेट पर करवा सकती है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह की ९ तारीख को नागरिक अस्पताल में गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की जाती है। 
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि यह एक जनहित का कार्य है और यदि कोई स्वैच्छा से इस कार्य को करना चाहता है तो जिला प्रशासन उसका स्वागत करता है। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि यदि अभियान के दौरान उन्हें किसी प्रकार की परेशानी आती है तो वे बेझिझक  सिविल सर्जन से परामर्श करें। अच्छे काम में नियम बाधा नही बनेंगे। 
  श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को सफल बनाने के लिए समय समय बैठक आयोजित की जाएगी और जिन डॉक्टरों द्वारा इस दिशा में सराहनीय कार्य किया जाएगा उन्हें अगले माह आयोजित होने वाली बैठक में सम्मानित किया जाएगा। 

You cannot copy content of this page