पीएम मोदी ने मन की बात में ऑक्सीजन टैंकर चालक, लैब टेक्नीशियन और एयर बेस पर तैनात ग्रुप कैप्टन से की बात, 7 साल का भी जिक्र किया

Font Size

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में  जनता को संबोधित करते हुए पिछले 7 वर्षों के अपने कार्यकाल को भी रेखांकित किया. उनका मन की बात का यह 77 वां संबोधन था. उन्होंने देश में बढ़ते कोरोना महामारी और  वैक्सीनेशन के हालात पर भी चर्चा की. पीएम ने बकाल देते हुए कहा कि देश ने इस चुनौती का मजबूती से मुकाबला किया. इस दौरान पीएम ने एक ऑक्सीजन आपूर्ति करने वाले टैंकर चालक और लैब टेक्नीशियन से भी बात की. मन की बात को आकाशवाणी पर हिंदी भाषा में प्रसारित करने के तुरंत बाद क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारित किया गया. क्षेत्रीय भाषा के सभी संस्करणों को आज शाम 8 बजे भी रिपीट किया जाएगा.

कोरोना की चुनौतियों का जिक्र करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने महिला रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस की एक महिला चालक शिरीसा से बात की और उनकी हौसलाअफजाई की.  उन्होंने कहा कि महिलाओं ने भी आपदा में अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है. ऑक्सीजन एक्सप्रेस देश के कोने-कोने तक पहुंच रही है. एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस तो सिर्फ महिलाएं चला रहीं हैं.

उन्होंने कोरोना महामारी से मुकाबले में योगदान देनें वाले वैज्ञानिकों और डॉक्टरों के अलावा सेना, एयरफोर्स और नौसेना (Navy) को भी याद किया. उन्होंने हिंडन एयर बेस पर तैनात ग्रुप कैप्टन ए के पटनायक से बात की. उनका हौसला बढ़ाया. पीएम ने उनकी बेटी अदिति से भी बात की. उन्होंने बेटियों की बात को मां सरस्वती के मुख से निकला आशीर्वाद बताते हुए कहा कि देश इस महामारी से जरूर जीतेगा.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में दिल्ली के एक लैब में तैनात लैब टेक्नीशियन प्रकाश से उनका अनुभव जाना. उनकी भावना से देश के लोगों को रूबरू करवाया. पीएम ने कहा देश में हजारों टेस्टिंग लैब में कोरोना की जांच हो रही है. एक दिन में लाखों मरीजों की जांच हो रही है. चौबीसों घंटे काम करने वाले लैब टेक्नीशियंस का पीएम मोदी ने सराहना की.

किसानों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि देश के किसान अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं. उन्होंने दक्षिण भारत के विजयनगरम के किसानों का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार किसान हित में लगातार काम कर रही है. विजयनगर के किसानों ने आम का रिकार्ड उत्पादन किया है. पीएम ने कहा कि वहां के विशेष आम दिल्ली तक पहुंच रहे हैं. किसान एक्सप्रेस के जरिए अन्नदाता के उगाए फल और सब्जियां देश के कोने-कोने तक पहुंचाई जा रही है.

इन 7 सालों के दौरान भारत में आए आमूलचूल परिवर्तन की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने काहा कि दुनिया इसकी गवाह है. उन्होंने कहा कि देशवासियों का उत्साह बुलंद है. स्वच्छता का क्षेत्र हो या सैटेलाइट प्रक्षेपण या फिर देश के दशकों पुराने विवाद जिन्हें सरकार ने पूर्वोत्तर से लेकर कश्मीर तक बड़े आराम और आसानी से सुलझाया है.

उनका कहना था कि इस अंतराल में एक सरकार से ज्यादा टीम इंडिया के रूप में काम करने की कोशिश की गई है. देश के हर नागरिक ने हमारा हाथ बटाया है. उन्होंने कहा कि इन सात सालों में कई कठिन परीक्षाएं भी दी हैं और उसमें मजबूत होकर निकले हैं. हमने पहली लहर में भी पूरे हौसले से लड़ाई लड़ी थी, इस दूसरी लहर में भी भारत जीतेगा. मास्क, दो गज की दूरी और कोरोना टीके से हम देशवासी मिलकर कोरोना महामारी पर जीत हासिल करेंगे.

You cannot copy content of this page