गुरूग्राम जिला में कोरोना को शिखर से शिफर तक लाने में हर मोर्चे पर मजबूती से डटे है कोरोना वॉरियर एवं जिलावासी

Font Size

-प्रशासन के सफल प्रयास व लोगो की जागरूकता से सिकुड़ रहा है संक्रमण का दायरा

गुरुग्राम, 25 मई। जिला में कोरोना की रफ्तार को धीमा करने और उसके दायरे को सीमित करने के लिए कई स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें जिला प्रशासन, गुरूग्राम पुलिस, हैल्थ केयर वर्कर, फं्रट लाईन वर्कर आदि हर स्तर पर संभव प्रयास कर रहे हैं और इन प्रयासों को जिलावासी भी अपनी सकारात्मक सोच और मनोबल से मजबूती प्रदान कर रहे हैं। महामारी के इस दौर में विभिन्न क्षेत्रों मंे कार्यरत लोगो ने किस प्रकार अपने मनोबल और धैर्य से कोरोना को हराया, उनके अनुभव सांझे किए जा रहे हैं-
1 माँ और बेटे ने मिलकर सकारात्मक सोच के साथ कोरोना को हराया।

  • प्रशासन की मुस्तेदी से गांवों में तेजी से रिकवर हो रहे कोरोना संक्रमित

  • गुरूग्राम जिला के गांव खंेटावास के रहने वाले रिषभ (24 वर्ष) और उसकी माँ श्रीमति सुष्मा यादव (46 वर्ष) दोनो कोरोना संक्रमित हो गए थे। रिषभ का कहना है कि मां के अटूट प्रेम व मेरी सकारात्मक सोच की वजह से मैने आखिर कोरोना को हराकर ही दम लिया जिसमे जिला प्रशासन की भूमिका भी प्रमुख है। अपने संक्रमण के दौरान के अनुभव सांझा करते हुए रिषभ ने बताया कि उन्होंने अपनी परिपक्व सोच का परिचय देते हुए खुद को घर में ही आइसोलेट किया व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन करते हुए घर में ही कोरोना को मात दी। उसने बताया कि मां-बेटे दोनो की संक्रमण से लेकर नेगटिव रिपोर्ट आने तक के सफर में सेवाएं दे रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा वर्कर का योगदान भी काफी सराहनीय था। वे समय-समय पर आकर इनके स्वास्थ्य की जांच करती थी व उचित परामर्श देती थी।

2 लोगो को कोविड संक्रमण के प्रति जागरूक कर व उनका मनोबल बढ़ाकर मिलता है सुकून – अमित सिंह(टीम लीडर 1950 हेल्पलाइन)


गुरूग्राम में बनाए गए कोविड हैल्पलाईन नंबर 1950 के कंट्रोल रूम मंे कार्यरत अमित सिंह का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर में लोगो के पास भ्रामक जानकारी व मन मे इसके प्रति डर भी एक मुख्य मुद्दा था। जिसको कम करने के लिए हेल्पलाइन 1950 की टीम निरंतर दिन रात काम कर रही है। अमित सिंह के अनुसार जिलावासियों को जागरूक कर उनको प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं से अवगत करा उनका मनोबल बढ़ाने के लिए उनकी टीम निरंतर मेहनत कर रही है। उनकी टीम संक्रमित लोगो को एक छोटे छोटे अंतराल के बाद उनका हाल चाल जान रही है। जिसमे ठीक हो रहे लोग उनकी टीम व प्रशासन का धन्यवाद कर रहे है। अमित सिंह ने कहा कि जब स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोग उनको अपने अनुभव संाझा करते हुए उन्हें धन्यवाद करते है तो ये पल एक अलग सुख की अनुभूति कराते है। उन्होंने बताया कि लोगो को दी गयी सही सलाह भी कई बार जीवन का सफर तय करने में मदद करती है, इस कहावत को उनकी टीम काफी हद तक सार्थक करने के लिए पर्यासरत है। उन्होंने बताया कि अभी उनकी टीम में 30 लाईनों पर करीब 40 डॉक्टर्स और वालंटियर्स अलग अलग शिफ्ट में दिन-रात अपनी सेवाएं दे रहे है। हैल्पलाइन पर 18 अप्रैल से अभी तक करीब 26000 लोगो ने कॉल कर कोरोना से संबंधित जानकारी मांगी है और टीम की तरफ से पाॅजिटिव पाए गए होम आइसोलेशन में रहकर स्वस्थ हुए करीब 108000 लोगो को कष्ल बैक कर उनको उचित परामर्ष दिया गया है।


3 कोरोना संक्रमण में सेवाएं, डाॅक्टरी पेशे में अलग अनुभव- डा. हरदीप कौर


जिला की यूपीएचसी तिगरा में पिछले साल से कोविड 19 के लिए अपनी सेवाएं दे रही डॉ हरदीप कौर ने अपने अनुभव सांझा करते हुए बताया कि वो पिछले 7 साल से इस क्षेत्र में हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण में लोगो की सेवा ने उन्हें एक नया अनुभव दिया। उनका कहना है कि संक्रमित लोगो मे से अधिकतर में डर इतना हावी हो जाता है कि वे जीवित रहने की आस छोड़ देते है। ऐसे लोग जब हमारी सेवा से ठीक होकर घर जाते है तब उनकी आंखों में जो धन्यवाद के भाव होते है वो काफी सन्तोष देते है।


4 लोगो को सकारात्मक रहने को प्रेरित करती हूँ – सुनीता (लैब तकनीशियन)


यूपीएचसी तिगरा में ही कार्यरत लैब तकनीशियन सुनीता देवी का कहना है कि सबसे पहले संक्रमित लोगो का मिलना उन्ही से होता है इसलिए वो सभी मरीजो को अपनी सोच को सकारात्मक रखने की सलाह देती हैं और उन्हें विश्वास दिलाती है कि वे जल्दी ही इस महामारी से निजात पाकर फिर से अपनो के बीच होंगे।

5 संक्रमित लोगांे के पास जाकर उनके स्वास्थ्य का अपडेट ले रही हैं प्रीति रानी (एएनएम)


यूपीएचसी फाजिलपुर में एएनएम के पद पर अपनी सेवाएं दे रही प्रीति रानी ने बताया कि प्रशासन की तरफ से सभी संक्रमित लोगो को आइसोलेशन किट का वितरण किया जा रहा है। इसके उपरांत वे समय समय पर संक्रमित मरीजो के घर जाकर उनका व उनके परिवारजनो का हाल जान रही हंै व उनको ईलाज की सही जानकारी व उचित परामर्श भी दे रही हैं।

You cannot copy content of this page