सिद्धेश्वर स्कूल सेक्टर 9 में स्थापित 50 बेड के कोविड केयर सेंटर में एलोपैथी व आयुर्वेदिक दोनों पद्धति से भी हो रहे हैं मरीजों के इलाज

57 / 100
Font Size

 
 गुरुग्राम : शहर में ऑक्सीजन बेड व आइसोलेशन वार्ड की आवश्यकता को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ी सेवा भारती ने सेक्टर 9 स्थित सिद्धेश्वर स्कूल में 50 बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू किया है। इसका उदघाटन विधायक सुधीर सिंगला व श्री एस एन सिद्धेश्वर स्कूल व मंदिर के अध्यक्ष राम अवतार बिट्टू ने गत सोमवार को किया था । इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ विरेन्द्र यादव, डिप्टी सीएमओ डॉ अनुज गर्ग, डॉ संजीव कुमार ,सीनियर कंसल्टेंट कोलंबिया हॉस्पिटल, डॉ भारत भूषण भी उपस्थित थे। यहाँ न को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू है . सेंटर में आयुर्वेद व एलोपैथी पद्धति से कोरोना महामारी से प्रभावित रोगियों का इलाज के लिए सभी आवश्यक मेडिकल सुविधाएँ मुहैया कराई जा रही है.


विधायक सुधीर सिंगला के अनुसार इस सेंटर का संचालन कर सेवा भारती ने अपने नाम को सार्थक किया है। वास्तव में जिस तरह से कोरोना महामारी का प्रकोप है, उससे समाज विकट परिस्थिति से गुजर रहा। ऐसे में समाज के हर वर्ग को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की आवश्यकता है। अनेक संस्थाएं इस पुनीत कार्य में लगी हुई हैं। सेवा भारती  भी इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रही है। उनका कहना है कि सरकार इस महामारी से निपटने के लिए बेहतर कार्य कर रही है। अपने घरों में आइसोलेट कोरोना प्रभावित लोगों तक आक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने का कार्य कर रही है। बीपीएल परिवारों को उनके खाते में पांच हजार रुपए दे रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बीपीएल कार्ड धारक को किसी भी अस्पताल में इलाज कराने पर 35 हजार रुपये तक का सहयोग कर रही है। हर स्तर पर सरकार काम कर रही है। फिर भी स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग के बिना इस महामारी पर काबू पाना मुश्किल कार्य है। श्री सिंगला ने लोगों से भी आह्वान किया कि बदलते परिवेश में हमे भी अपनी कार्यशैली बदलने की आवश्यकता है। शारीरिक दूरी के साथ मास्क का नियमित प्रयोग करें। अनावश्यक घर से बाहर न निकले।


इस कोविड केयर सेंटर के संचालन का कार्य देखने वाले प्रसिद्ध शिक्षाविद डॉ अशोक दिवाकर व सिद्देश्वर स्कूल के अध्यक्ष रामावतार गर्ग का कहना है कि यह जनसेवा सेंटर पूर्णतया नि:शुल्क है ।यहाँ इलाज से लेकर दवा व भोजन की भी सुविधा उपलब्ध है । उनके अनुसार 24 घन्टे नर्स व  चिकित्सक की पूर्ण व्यवस्था की गई है। इसके अलावा स्वयंसेवक भी लोगों की सेवा के लिए तत्पर हैं । इस सेंटर पर लगभग 20 स्वयंसेवक अपनी सेवा दे रहे हैं । एक समय में 10 स्वयंसेवक कोरोना से पीड़ित लोगों के सहयोग के लिए यहाँ तैनात रहेंगे।


‘नर सेवा नारायण सेवा’ के भाव से इस सेंटर में कोरोना प्रभावित लोगों का इलाज किया जा रहा है उनके अनुसार यहां एलोपैथी इलाज के अलावा आयुर्वेदिक पद्धति से भी इस महामारी के प्रकोप को कम करने की कोशिश की जायेगी । उनके अनुसार वातवरण को शुद्ध करने के लिए प्रतिदिन हवन यज्ञ के साथ ही योग साधना भी कराया जाता है ताकि यहाँ आने वाले मरीजों में सकारात्मक शक्ति का संचार हो सके।

इस सेंटर में डॉ आशा, दीपक, मनीष, मनोज, छोटेलाल, शिव, गौरव, पार्थ, भूपेंद्र, सिकंदर, नरेंद्र, कृष्ण, मोहित, तरुण, राज, राहू, लखपत, माधव, सोनू, धीरज, विनोद और डॉक्टर भारत भूषण सहित दर्जनों स्वयंसेवक इस सेंटर में 24 घंटे कोरोना संक्रमित मरीजों की सेवा में लगे रहते हैं.

कोविड केयर सेंटर के उद्घाटन अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग कार्यवाह हरीश कुमार, महानगर कार्यवाह संजीव सैनी सेवा भारती के जिला अध्यक्ष रामसजन सिंह, कोविड केयर सेंटर के सहयोगी दीपक कुमार,  चिदंबरम, मोहित, भूपेंद्र, हरीश शर्मा आदि उपस्तिथ थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page