गुरुग्राम में घरों में ईलाज करवा रहे 37000 कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन किट

Font Size

किट में 15 आईटम शामिल

स्ट्रीमर, डिजिटल थर्मामीटर, कपड़े का थैला, बुकलेट, आयुष क्वाथ,गिलोय टेबलेट, अणु तेल खरीदने के लिए जिलों को दिया गया बजट

गुरुग्राम जिला को मिला 80 लाख रुपए का बजट

गुरुग्राम, 9 मई। गुरुग्राम जिला में घरों में उपचाराधीन कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन किट दी जाएंगी। प्रत्येक किट में 15 आइटम होंगे। इस बारे में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने 2 दिन पहले ही ऐलान किया था। राज्य सरकार के निर्णय अनुसार दी जाने वाली इस पूरी किट की कीमत लगभग ₹5000 है, परंतु होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों को यह किट निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी।

गुरुग्राम के उपायुक्त यश गर्ग ने बताया कि स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग द्वारा कोविड-19 मरीजों के लिए यह किट तैयार की गई है। यह किट गुरुग्राम जिला के प्रत्येक उस मरीज को दी जाएगी जो होम आइसोलेशन में रहकर अपना इलाज कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस किट में एक ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, थ्री लेयर मास्क, आयुष क्वाथ, गिलोय घनवटी, अणु तेल, ओआरएस तथा कोरोना बीमारी से संबंधित जानकारी से भरपूर बुकलेट सहित एलोपैथी व आयुर्वेदिक दवाइयां शामिल की गई हैं। किट का जो सामान मुख्यालय से प्राप्त नहीं होगा उसकी खरीद के लिए जिला मुख्यालयों को राज्य सरकार ने बजट उपलब्ध करवाया है। इस कड़ी में गुरुग्राम जिला को 80 लाख रुपए का बजट दिया गया है।


उपायुक्त डॉ गर्ग ने कहा कि इस किट में शामिल बुकलेट में कोरोना बीमारी व उसके उपचार से संबंधित अहम जानकारी दी गई है इसलिए सभी मरीजों को यह पुस्तक अवश्य पढ़नी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में गुरुग्राम जिला में 37 हजार से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में अपना उपचार कर रहे हैं। इन मरीजों के व्यवस्थित उपचार के लिए यह किट उनके पास

You cannot copy content of this page