मारुति में कोरोना के कारण अगले 16 मई तक उत्पादन बंद रखने का ऐलान

Font Size

सुभाष चौधरी

नई दिल्ली : मारुति कंपनी में कम करने वाले श्रमिकों के तीनों यूनियन कार्यकारिणी द्वारा मारुति प्रबंधन के साथ कोविड-19 संक्रमण के कारण उत्पन्न स्थिति को लेकर मौजूदा परिस्थितियों के विषय में आज मीटिंग की. कंपनी को सुचारू रूप से चलाने के साथ साथ मारुति परिवार के सदस्यों की सुरक्षा व स्वास्थ्य की प्राथमिकता पर चर्चा हुई. विभिन्न पहलुओं पर मारुति प्रबंधन ने यूनियन के नेताओं से गहन विचार विमर्श किया. उनीं की ओर से श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई गई क्योंकि आगामी सप्ताह से उतपादन शुरू करना था. अंततः प्रबंधन और यूनियन की बैठक के बाद सभी इकाइयों को आगामी 15 मई तक बंद रखने का निर्णय लिया गया. इसकी पुष्टि मारुति कंपनी के कंपनी सेक्रेटरी संजीव ग्रोवर द्वार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को भेजे एक पत्र से भी होती है. संकेत है कि प्रबंधन ने गुजरात प्लांट को बंद रखने का निर्णय लिया है.

यूनियन नेता अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि मारुति प्रबंधन और यूनियन के बीच इस बात पर अहमति बनी कि कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति को देखते हुए कुछ दिन और शट डाउन रखा जाए. पहले 9 मई तक मेंटेनेंस के लिए उत्पादन सभी इकाइयों में बंद रखने के ऐलान किया गया था. हालांकि यह हर वर्ष जून माह में किया जाता है लेकिन कोरोना के कारण एक मई से किया गया. अब हालात और बदतर हो गए हैं इसलिए अभी इकाइयों में उत्पादन आगामी 16 मई तक बंद रखने का निर्णय लिया गया.

इस सबंध में यूनियन की ओर से कहा गया है कि परिस्तिथि के हिसाब से प्लांट वाइस या विभागीय स्तर पर आगे किसी और बदलाव संबंधित सूचना यूनियन के द्वारा समय से अवगत कराया जायेगा। इसमें फिलहाल सभी साथियों की सुरक्षा को देखते हुए कुछ दिन और उत्पादन न करते हुए 10 मई से लेकर 16  मई तक प्रोडक्शन सस्पेंड का निर्णय लिया गया है.

बताया गया है प्लांट वाइज धीरे धीरे जरूरत के हिसाब से कुछ विभागों को 17 मई से उत्पादन के लिए शुरू किया जाएगा सकता है. जरूरत के हिसाब से और प्लांट को दोबारा से सुचारू करने के लिए कुछ साथियों को 14 मई से बुलाया जाए. इसमें सभी साथियों का सहयोग आवश्यक रहेगा साथियों इस वैश्विक महामारी के समय आपकी तीनों यूनियन मारुति परिवार के एक-एक सदस्य की सुरक्षा के प्रति सतर्क है और उसी के हिसाब से कार्य किया जा रहा है.

यूनियन की ओर से कहा गया हैऊ कि सभी अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए सजग रहें ,सतर्क रहें और इस वैश्विक महामारी से बचने के लिए हर छोटी-छोटी आदतों को जैसे सामाजिक दूरी ,मास्क लगाना, भीड़ भाड़ में न जाना और बार बार हाथों को साफ करते रहना  इन सभी आदतों को अपनी दिनचर्या में जरूर लाएं तभी इस बीमारी को अपने मारुति परिवार में आने से रोक सकेंगे।

You cannot copy content of this page