केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने एनसीटीई पोर्टल के “माईएनईपी2020” मंच की शुरुआत की

Font Size

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज एनसीटीई वेब पोर्टल पर “माईएनईपी2020” मंच की शुरुआत की है। यह मंच नेशनल प्रोफेशनल स्टैंडर्ड्स फॉर टीचर्स (एनपीएसटी) और नेशनल मिशन फॉर मेंटरिंग प्रोग्राम मेम्बरशिप (एनएमएम) के विकास को लेकर मसौदा तैयार करने के लिए हितधारकों से सुझाव/निविष्टि/सदस्यता आमंत्रित करता है। “माईएनईपी2020” मंच का संचालन 1 अप्रैल से 15 मई 2021 तक किया जाएगा।


        डिजिटल परामर्श का यह अभ्यास शिक्षकों के शिक्षा क्षेत्र में सतत एवं सकारात्मक बदलाव के लिए शिक्षक नीति पर दस्तावेज तैयार करने के लिए शिक्षक, शिक्षा से जुड़े पेशेवरों, शिक्षाविदों और अन्य हितधारकों की भागीदारी की परिकल्पना करता है। एनईपी 2020 के उपरोक्त दो बड़े सुझावों पर दस्तावेजों को तैयार करने के लिए, एनसीटीई व्यक्तियों/संगठनों के साथ निकट परामर्श का काम करेगा।

विशेषज्ञ समिति परामर्श अवधि के दौरान एकत्र किए गए निविष्टियों की व्यापक समीक्षा करेगी और आखिर में सार्वजनिक समीक्षा के लिए मसौदा तैयार करेगी। हितधारकों में से समीक्षकों द्वारा की गई टिप्पणियां प्राप्त होने के बाद इनका उपयोग अधिसूचना के लिए एक अंतिम मसौदा तैयार करने में की जाएंगी।  

You cannot copy content of this page