मानेसर में 8 वर्षीय बच्ची का अपहरण कर बलात्कार करने के मामले में पुलिस ने फास्ट ट्रैक कोर्ट में चार्जसीट पेश किया

Font Size

गुरुग्राम : मानेसर –  गुरुग्राम के एरिया में 08 वर्ष की बच्ची का अपहरण कर बलात्कार करने के मामले में पुलिस ने वारदात के कुछ देर बाद ही आरोपी को काबू कर लिया था. इस मामले में केवल 03 दिनों में आरोपी के खिलाफ चालान तैयार कर लिया। पुलिस टीम द्वारा तत्परता से की गई कार्रवाई व आरोपी के खिलाफ अदालत में पेश किए गए चालान के आधार पर न्यायिक प्रक्रिया शीघ्र शुरू होने की संभावना है. इसकी ट्रायल फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी।

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ सुभाष बोकन के अनुसार 24 मार्च 2021 को थाना महिला मानेसर, गुरुग्राम में देर रात्री कन्ट्रोल रुम, गुरुग्राम से एक सूचना 08 वर्ष की एक बच्ची का अपहरण कर बलात्कार करने की वारदात को अन्जाम दिए जाने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई थी। इस सूचना पर पुलिस टीम तुरन्त घटनास्थल पर पहुंच गई. वहाँ पुलिस टीम ने पीडिता बच्ची की हालात नाजुक होने के कारण उसे  तुरन्त ईलाज के लिए हॉस्पिटल में दाखिल कराया. पुलिस टीम द्वारा घटनास्थल पर मौजूद सभी साक्ष्यों को एकत्रित किया गया। घटनास्थल पर सीन ऑफ क्राईम, एफ.एस.एल. व फिंगरप्रिन्ट का निरीक्षण कराया गया। 

उन्होंने बताया कि पुलिस टीम द्वारा पीङित बच्ची के परिजनों द्वारा दी गई शिकायत के आधार पर थाना महिला मानेसर, गुरुग्राम में धारा 363, 366, 342, 506 भा.द.स. व 4 पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया।

इस अभियोग की वारदात की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के. के. राव  ने  आरोपी को अतिशीघ्रता से काबू कर गिरफ्तार करने का सख्त आदेश दिया था. उनके निर्देश पर विशेष पुलिस टीमों को भी आरोपी को काबू करने के लिए तैनात किया गया था।

इस अभियोग में वरुण सिंगला, पुलिस उपायुक्त मानेसर, गुरुग्राम की देखरेख में निरीक्षक पूनम हुड्डा, प्रभारी थाना महिला मानेसर, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने बच्ची का अपहरण कर बलात्कार करने व जान से मारने की धमकी देने वाले आरोपी आदर्श पाण्डेय, पुत्र राजकुमार पाण्डेय, निवासी गाँव कादीपुर, फैजाबाद, उत्तर-प्रदेश, हाल निवासी गाँव खोह मानेसर, गुरुग्राम को वारदात वाले दिन ही कुछ घंटों के बाद काबू करने में बङी सफलता हासिल कर ली थी। 

▪️आरोपी को अदालत के सम्मुख पेश कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया।

▪️पुलिस टीम द्वारा तत्परता से आगामी कार्यवाही करते हुए बच्ची का मैडिकल परिक्षण कराया गया तथा पीङिता बच्ची के माननीय न्यायालय के सामने ब्यान कराए गए व घटनास्थल से एकत्रित करके जुटाए गए सभी साक्ष्यों व डाक्टरों द्वारा बच्चे के साथ बलात्कार होने के दिए गए सभी सबूतों को बिना किसी देरी के आर.एफ.एस.एल. भौंडसी, गुरुग्राम जमा कराया गया।

▪️बच्ची के साथ अमानवीय कृत्य (बलात्कार) की संगीन वारदात को अन्जाम दिए जाने पर पुलिस टीम ने पीङिता बच्ची को न्याय दिलाने व आरोपी को जल्द से जल्द सजा दिलाने के लिए इस मामले की जाँच बङी ही गम्भीरता से व कुशलतापूर्वक तत्परता से की गई।

▪️पुलिस टीम द्वारा आरोपी को काबू करके न्यायिक हिरासत भेजने, आरोपी के खिलाफ पुख्ता सबूत एकत्रित करने, पीङिता का मैडिकल परिक्षण कराने, माननीय न्यायालय के सम्मुख पीङिता के ब्यान कराने व एकत्रित किए गए सबूतों की जाँच के लिए एफ.एस.एल. भेजने इत्यादि सभी औपचारिकताएं पुलिस टीम द्वारा बङी की तत्परता से करने उपरान्त आरोपी के खिलाफ पुलिस द्वारा मात्र 03 दिनों में चालान तैयार किया गया, किन्तु माननीय न्यायालय का 04 दिन का अवकाश होने के कारण आरोपी के खिलाफ चालान माननीय न्यायालय में सातवें दिन पेश किया गया। इस मामले का ट्रायल फास्ट ट्रैक ट्रायल कोर्ट से किया जाएगा।

▪️पुलिस टीम द्वारा इतनी तत्परता से कार्यवाही करके सराहनीय कार्य करने सहित एक अनूठी पहल की शुरुआत की है। जिससे पीङित पक्ष को शीघ्रता से न्याय मिल सकेगा व आरोपियों को उनके द्वारा किए गए अपराधों की जल्दी सजा मिल सकेगी। पुलिस की इस कार्यशैली से समाज में सक्रिय अपराधियों को सबक मिलेगा साथ ही उनके मन में भय उत्पन्न होगा व अपराध व अपराधियों पर अंकुश लगेगा।

You cannot copy content of this page