हरियाणा की जेलों में बंदी ही रेडियो चलाएंगे , भोंडसी जेल में 26 बंदियों का चयन , 5 महिलायें और एक किन्नर भी शामिल

Font Size

गुरुग्राम, 18 मार्च। हरियाणा की भौंडसी जेल (गुरूग्राम) सहित 4 जेलों में जेल रेडियो शुरू करने की प्रक्रिया आज संपन्न हो गई। दूसरे चरण में प्रदेश की जिला जेल रोहतक, भौंडसी जेल गुरुग्राम, केंद्रीय जेल हिसार और जिला जेल करनाल में यह जेल रेडियों जल्द शुरू होगा जिसमें बंदी ही रेडियों के लिए कार्यक्रम बनाएंगे, उनका नाम रखने, रूपरेखा तैयार करने, अवधि आदि पूरी प्रक्रिया करेंगे। यह जेल रेडियों केवल जेल परिसर में ही सुना जा सकेगा।


प्रदेश की इन 4 जेलों मे जेल रेडियों शुरू करने के लिए ऑडिशन के जरिए 26 बंदियों का चयन किया गया है। इनमें 5 महिलाएं और एक किन्नर (ट्रांसजेंडर) शामिल हैं । इन बंदियों को प्रशिक्षण ‘तिनका तिनका’ की संस्थापक और दिल्ली के लेडी श्रीराम कालेज में पत्रकारिता विभाग की प्रमुख डॉ. वर्तिका नन्दा ने दिया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भौंडसी जेल, गुरुग्राम में आयोजित किया गया जिसका समापन आज हुआ है। अब बंदी जेल रेडियो का ट्रायल शुरू करेंगे और जल्द ही इसका जेल परिसर में ब्राॅड कास्ट शुरू किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि हरियाणा के जेल महानिदेशक श्री के. सेल्वराज थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में चारों जेलों के अधीक्षक श्री सुनील सांगवान, श्री हरिंदर सिंह, श्री दीपक शर्मा और श्री अमित कुमार भी उपस्थित रहे। बंदियों के लिए सर्टिफिकेट भौंडसी जेल गुरूग्राम के अधीक्षक श्री हरिंदर सिंह ने जारी किए।


जेल महानिदेशक के सेल्वाराज ने इस मौके पर कहा कि इस जेल रेडियो का मकसद जेलों में संचार की जरूरतों को पूरा करना और बंदियों में छिपी उनकी कला को सामने लाने के लिए प्रोत्साहित करना है। इन चारों जेलों में जल्द ही जेल रेडियो का उद्घाटन किया जाएगा।
ध्यान रहे कि पहले चरण में प्रदेश की 3 जेलों नामतः जिला जेल पानीपत, जिला जेल फरीदाबाद और केंद्रीय जेल अंबाला में जेल रेडियो शुरू हो चुका है। हरियाणा की जेल का पहला जेल रेडियो पानीपत से शुरू हुआ था और इसका उद्घाटन हरियाणा के जेल मंत्री रंजीत सिंह ने गृह सचिव राजीव अरोड़ा और जेल महानिदेशक के. सेल्वराज की उपस्थिति में किया था।

हरियाणा में कुल 19 जेल हैं जिनमें से 3 केंद्रीय जेल हैं। धीरे-धीरे इन सभी जेलों में जेल रेडियो शुरू किया जाएगा। वर्तिका नन्दा जेल सुधारक हैं और देश की जेलों के लिए समर्पित तिनका तिनका अभियान की संस्थापक हैं। इन दिनों वे जेलों में रेडियो लाने में सक्रिय हैं। 2019 में देश की सबसे पुरानी जेल इमारत में बनी जिला जेल आगरा में रेडियो लाने का श्रेय भी उन्हें ही जाता है।

You cannot copy content of this page