केदारनाथ मंदिर के कपाट 17 मई को खुलेंगे

Font Size

देहरादून : केदारनाथ मंदिर के कपाट 17 मई को सुबह 5:00 बजे खुलेंगे . यह घोषणा महाशिवरात्रि के अवसर पर बद्रीनाथ केदारनाथ समिति की ओर से की गई . समिति ने बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की भी घोषणा की. साथ ही गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की जानकारी भी दी. मंदिर के खुलने का समय सुबह 7:00 बजे है जबकि दोपहर में बंद कर दिया जाता है और पुनः शाम 5:00 बजे खोला जाता है. भगवान केदार की आरती शाम 6 बजे से 6:30 के बीच आयोजित की जाती है।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष केदारनाथ मंदिर के कपाट 29 अप्रैल को खोले गए थे।

समिति की ओर से केदारनाथ डोली यात्रा प्रोग्राम की जानकारी भी दी गई . समिति के अनुसार 13 मई को भगवान भैरवनाथ की पूजा ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में की गई. 14 मई यानी आज भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली यात्रा शुरू हो गई जो ओंकारेश्वर टेंपल उखीमठ से गुप्तकाशी होते हुए फाटा पहुंचेगी।

समिति ने बताया कि सोमवार 15 मई को भगवान केदारनाथ की डोली गौरीकुंड पहुंचेगी जो सीतापुर रामपुर और सोनप्रयाग होते हुए गुजरेगी जबकि 16 मई को यह यात्रा गौरीकुंड से केदारनाथ धाम पहुंचेगी जिसमें जंगल चट्टी, भीम वाली, रामबता, चिंचोली और रुद्रा पॉइंट होते हुए केदारनाथ धाम तक पहुंचेगी. भगवान केदारनाथ की विधिवत पूजा अर्चना के लिए केदारनाथ मंदिर का कपाट 17 मई को खोला जाएगा।

समिति के अनुसार केदारनाथ मंदिर के कपाट भाई दूज त्यौहार के दिन 6 नवंबर 2021 को बंद किये जायेंगे जो लगभग 6 माह तक ठंड के दिनों में बंद रखे जाते है. पुनः अगले साल यानी अप्रैल 2022 के अंतिम सप्ताह या फिर मई 2022 में खोले जायेंगे।

You cannot copy content of this page